बच्चों में मोटापे के कारण होने वाली बीमारियां, लीवर और हार्ट पड़ता है असर, जानें कैसे मापते हैं मोटापा

Obesity In Children: बच्चों में मोटापा क्यों खतरनाक होता जा रहा है? अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया और कुछ उपाय नहीं किए गए तो मोटापे से पीड़ित कई बच्चे टीनएज होने से पहले ही गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों से पीड़ित होंगे.

बच्चों में मोटापे के कारण होने वाली बीमारियां, लीवर और हार्ट पड़ता है असर, जानें कैसे मापते हैं मोटापा

बीएमआई के 95वें पर्सेंटाइल से अधिक होने पर उसे मोटापे की श्रेणी में गिना जाता है.

Childhood Obesity: पिछले दो दशकों में दुनिया में मोटापे की समस्या से पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़ी है और कई बच्चे कम उम्र में ही मोटापे की चपेट में आ जाते हैं. मोटापे का सेहत पर गंभीर और कभी-कभी दीर्घकालिक प्रभाव देखने को मिलता है. साल 2020 में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 1.47 करोड़ बच्चे और टीनेजर मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं. मोटापा गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं कारण बनता है. कोविड-19 महामारी के दौरान मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ी है जो स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी है.

तेजी से वजन घटाने के लिए लो कैलोरी डाइट कितनी सेफ है? कितनी टाइम तक खा सकते हैं Low Calorie फूड

अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया और कुछ उपाय नहीं किए गए तो मोटापे से पीड़ित कई बच्चे टीनएज होने से पहले ही गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों से पीड़ित होंगे.

इन समस्याओं का समाधान करने के लिए साल 2023 की शुरुआत में 'अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स' ने 15 सालों में पहली बार ओबेसिटी मैनेजमेंट संबंधी नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

मोटापा कैसे मापा जाता है? | How Is Obesity Measured?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) मोटापे को 'असामान्य या बहुत ज्यादा फैट के जमा होने' के रूप में परिभाषित करता है जो स्वास्थ्य के लिए बड़े जोखिम को पैदा करता है. ज्यादातर डॉक्टर मोटापे की जांच के लिए शरीर के माप का उपयोग करते हैं.

वेट लॉस के लिए क्यों पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, कैसे बनाते हैं डाइट प्लान, जानिए फायदे

मोटापे को मापने का एक तरीका है बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) है. यह बच्चे की लंबाई और वजन के आधार पर की जाने वाली गणना है. बीएमआई शरीर में फैट को नहीं मापता है, लेकिन जब बीएमआई अधिक होता है, तो यह शरीर में मौजूद कुल फैट से संबंधित होता है.

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार जिस बच्चे का बीएमआई 85वें और 95वें पर्सेंटाइल के बीच होता है उसे मोटापे की श्रेणी में नहीं गिना जाता है. बीएमआई के 95वें पर्सेंटाइल से अधिक होने पर उसे मोटापे की श्रेणी में गिना जाता है.

मोटापे के कारण होने वाली समस्याएं

गंभीर मोटापे से जुड़ी अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, हड्डी और जोड़ों की समस्याएं शामिल हैं जो शुरुआती गठिया, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की बीमारी का कारण बन सकती हैं.

Weight Loss करना है तो अपनी आदतों में करें सुधार, अनजाने में इन 7 वजहों से बिना भूख के खा लेते हैं आप

मोटापा लीवर को कैसे प्रभावित करता है? | How Does Obesity Affect The Liver?

मोटापे से जुड़ी लीवर की बीमारी को नॉन अल्कोहल फैटी लीवर रोग (नॉन अल्कोहल फैटी लीवर) नाम दिया जाता है. इसमें लीवर सेल्स एक्स्ट्रा फैट और शुगर फैट से भर जाती हैं. फैटी लीवर बच्चों और वयस्कों में गंभीर बीमारी का कारक बनता है.

Overweight and Obesity | क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)