Intermittent Fasting: वेट लॉस के लिए क्यों पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, कैसे बनाते हैं डाइट प्लान, जानिए फायदे

Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग वेट लॉस करने का सबसे अच्छा डाइट प्लान माना जाता है. इसमें भरपेट खाना खाकर वजन घटाया जा सकता है. पसंदीदा चीजों के खाने पर रोक नहीं होने के कारण यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.

Intermittent Fasting: वेट लॉस के लिए क्यों पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, कैसे बनाते हैं डाइट प्लान, जानिए फायदे

Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने के बीच लंबे गैप होते हैं.

Intermittent Fasting: वेट लॉस के लिए आजकल कई तरह के डाइट प्लान ट्रेंड में हैं, पर सबसे ज्यादा चर्चा में है इंटरमिटेंट फास्टिंग, यह ऐसा तरीका है जिसमें दिन को दो हिस्सों में बांट दिया जाता है. एक में खाना खाना होता है और दूसरे में फास्ट रखना होता है. दिन को आठ और सोलह घंटे में बांटकर पहले में खाना खाने के बाद सोलह घंटे फास्ट रखने की सलाह दी जाती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने के बीच लंबे गैप होते हैं. इसे बगैर भूख से परेशान हुए वजन कम (weight Loss) करने का सबसे अच्छा तरीका माना जा रहा है. इसमें किसी तरह की चीजें खाने की मनाही नहीं होती है. यही कारण है कि यह तेजी से लोकप्रिय हो रही है. लोग अपनी पसंदीदा चीजे छोड़े बगैर स्लिम और फिट (Slim and Fit) होने के विकल्प को काफी पसंद कर रहे हैं.

ऐसे बनाएं इंटरमिटेंट डाइट डाइट प्लान (Diet Plan For Intermittent Fasting)

इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए खाने के लिए दिन के समय का कोई भी छह से आठ घंटे का समय तय करना होता है. इसे सुबह के दस से शाम छह बजे या सुबह के आठ बजे से शाम चार बजे का समय तय कर सकते हैं. इस समय के बीच एक बार अच्छे से नाश्ता और एक बार भरपेट खाना खा सकते हैं. इसके बाद इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कुछ नहीं खाना होता है केवल पानी पिया जा सकता है.

Weight Loss करना है तो अपनी आदतों में करें सुधार, अनजाने में इन 7 वजहों से बिना भूख के खा लेते हैं आप

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे (Benefits of Intermittent Fasting)

1. तेजी से घटता है वजन (Fast Weight Loss)

इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट प्लान से वजन में तेजी से कमी आती है. इस डाइट प्लान को फॉलो करना आसान होता है क्योंकि पसंदीदा चीजों को खाने पर रोक नहीं होती है. इस प्लान को अपना कर लोगों के लिए वजन घटाना आसान होता है.

सुबह सबसे पहले इन 6 कामों करने से बढ़ जाएगी आपकी पाचन शक्ति, फिर कभी खराब नहीं होगा हाजमा

2. बॉडी हो जाती है डिटॉक्स (Body Detox)

इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट प्लान अपनाने से बॉडी तेजी से डिटॉक्स होने लगती है. इससे कई अन्य हेल्थ संबंधी फायदे भी होते हैं. लंबे समय तक फास्ट में रहने से डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करने लगता है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.