विज्ञापन
Story ProgressBack

रात को सिर्फ ये काम करने से दूर हो जाएंगी पाचन की दिक्कतें, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया...

Benefits of having early dinner: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा, "आप अपने खाने का समय तय किए बिना अपना पाचन ठीक नहीं कर सकते."

Read Time: 3 mins
रात को सिर्फ ये काम करने से दूर हो जाएंगी पाचन की दिक्कतें, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया...
रात का खाना समय पर होना बहुत जरूरी है.

Eating Dinner Early: क्या आप बार-बार पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं? आप क्या खाते हैं यह बेहद जरूरी है, हालांकि अपने भोजन के समय पर भी उतना ही ध्यान देना जरूरी है. रात का खाना दिन का एक जरूरी भोजन है. कई लोग लाइट डिनर का विकल्प चुनते हैं और अक्सर उन्हें जल्दी डिनर खाने की सलाह दी जाती है. सोने से कुछ घंटे पहले रात का खाना खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और पाचन संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है. ऐसा क्यों, जानने के लिए आगे पढ़ते हैं.

रात का खाना जल्दी खाने के फायदे | Benefits of Eating Dinner Early

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा, "आप अपने खाने का समय तय किए बिना अपने पाचन को ठीक नहीं कर सकते. आप क्या खाते हैं यह जरूरी है लेकिन आप कब खाते हैं यह भी उतना ही जरूरी है. कब्ज, सूजन और एसिडिटी जैसी समस्याओं को खाने के सही समय से कंट्रोल किया जा सकता है."

ये भी पढ़ें: हंसते हुए दिखता है दांतों का पीलापन, तो इस फल के छिलके को 2 मिनट रगड़ें, हफ्तेभर में चमक जाएंगे पुराने पीले दांत

उन्होंने सलाह दी, "अगर आप अपनी पाचन समस्याओं का जल्दी समाधान ढूंढ रहे हैं, तो अपने रात के खाने का समय तय करें और डिनर का सबसे अच्छा समय जानें जो आपके सोने से तीन घंटे पहले होना चाहिए." उन्होंने आगे रात का खाना जल्दी खाने के फायदों के बारे में भी बताया.

1. बेहतर पाचन

देर से खाना खाने से पेट फूलना, गैस और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप रात का खाना सही समय पर खाते हैं तो यह बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और इन पाचन समस्याओं की संभावना को कम कर सकता है.

2. गट हेल्थ में सुधार करता है

सोने से कुछ घंटे पहले भोजन करने से लाभकारी आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. एक हेल्दी आंत न केवल पाचन बल्कि शरीर के कई अन्य कार्यों को सपोर्ट करती है.

यह भी पढ़ें: इन 5 तरह के लोगों को जीवन में कभी ज्यादा नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जानिए लीजिए कारण

3. बेहतर न्यूट्रिशन एब्जॉर्प्शन

समय पर डिनर करने से शरीर को सोने से पहले खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. यह भोजन से पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों का उपयोग करने में मदद करता है.

4. कब्ज से छुटकारा

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, जल्दी रात्रिभोज भोजन को पाचन तंत्र में पहुंचने के लिए पर्याप्त समय देता है. यह मल त्याग को कंट्रोल करने में मदद करता है.

5. एसिड रिफ्लक्स को कहें अलविदा

एसिड रिफ्लक्स एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग खराब खान-पान और गलत भोजन समय के कारण करते हैं. जल्दी रात्रि भोजन करने से पाचन बेहतर होता है और एसिड रिफ्लक्स की संभावना कम हो जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
रात को सिर्फ ये काम करने से दूर हो जाएंगी पाचन की दिक्कतें, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया...
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Next Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;