UTI Diet: यूटीआई से परेशान हैं तो इन दो फलों को आज ही कर दें डाइट में शामिल

Diet For UTI Patients: यूरीन ट्रैक्ट में इंफेक्शन या यूटीआई के लिए आहार का खास ख्याल रखना चाहिए. नहीं तो परेशानी और बढ़ सकती है और लक्षण खराब हो सकते हैं.

UTI Diet: यूटीआई से परेशान हैं तो इन दो फलों को आज ही कर दें डाइट में शामिल

Diet For UTI: यूटीआई से निपटने के लिए आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

Fruits That Help In UTI: कुछ फल हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फायदे लेकर आते हैं और ये यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection) जैसी समस्याओं में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप यूटीआई के घरेलू उपचार (Home Remedies) की तलाश में हैं, तो यहां एक फल है जो इस समस्या से निपटने में आपकी मदद करेगा. जामुन (Jamun) एक ऐसा फल है जिसे यूटीआई (UTI) से निपटने के लिए आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

शुगर रोगियों के लिए कारगर 10 टिप्स डायबिटीज को मैनेज करने में मिलेगी मदद

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा द्वारा "न्यूट्रिशन बाय लवनीत" नाम के एक इंस्टाग्राम पेज के अनुसार, जामुन की हाई विटामिन सी सामग्री यूटीआई के साथ मदद करती है. इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर किए गए पोस्टर में लिखा गया था कि, “जामुन विटामिन सी से भरपूर होता है जो यूरीनरी ब्लैडर (Urinary Bladder) और यूरीन ट्रैक्ट में एक अम्लीय वातावरण बनाता है, जो संभावित हानिकारक बैक्टीरिया को अनुमति नहीं देता है और संक्रमण को उलटने और सामान्य कार्यों को फिर से स्थापित करने में मदद करता है."

जामुन के अलावा और भी फल हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लीची एक ऐसा फल है जिसे अक्सर आहार से हटा दिया जाता है क्योंकि लोगों का मानना है कि यह चीनी से भरा हुआ है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. हालांकि, ऐसा नहीं है. लीची के कई फायदे (Many Benefits Of Litchi) हैं.

ये 7 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं और खराब कर रहे हैं अपनी सेहत

1. लीची एपिटेकिन का भंडार है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और कैंसर और डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

2. लीची में ओलिगोनॉल नामक यौगिक होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देता है. नाइट्रिक ऑक्साइड या NO एक वैसोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है ताकि रक्त ठीक से प्रवाहित हो सके.

वो 5 फल जो पेट की चर्बी पिघलाने में करते हैं मदद, डेली सेवन करने से फ्लैट टमी और पतली होगी कमर

3. कॉपर पेप्टाइड्स बालों के रोम को बड़ा करते हैं, जो बालों की ग्रोथ की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है. लीची तांबे का एक बेहतर स्रोत है, यह बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करती है और आपके बालों को बढ़ने में मदद करती है.

4. लीची प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है, जैसे कि रुटिन नामक बायोफ्लेवोनॉइड. जब रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने की बात आती है तो यह इसकी जरूरत होती है.

5. लीची अपनी विटामिन सी सामग्री के कारण सनबर्न के इलाज के लिए प्रभावी है. विटामिन सी और ई का संयोजन त्वचा पर सूर्य के प्रभाव का इलाज करने के लिए सिद्ध हुआ है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

6. लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीनोप्लास्टिक गुणों के लिए जाने जाते हैं. इसका मतलब है कि वे कोशिकाओं के असामान्य विकास को रोकने में मदद करते हैं, जो मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है.

7. लीची के फल में ऑलिगोनॉल होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन फलों को अपने आहार में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.