Belly Fat: वो 5 फल जो पेट की चर्बी पिघलाने में करते हैं मदद, डेली सेवन करने से फ्लैट टमी और पतली होगी कमर

Fruits For Belly Fat Loss: अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम और डाइटिंग के अलावा कई प्रकार के फल खाना पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के साथ-साथ वजन घटाने के सर्वोत्तम तरीकों (Best Ways To Lose Weight) में से एक हैं.

Belly Fat: वो 5 फल जो पेट की चर्बी पिघलाने में करते हैं मदद, डेली सेवन करने से फ्लैट टमी और पतली होगी कमर

Fruits That Burn Belly Fat: यहां पांच अविश्वसनीय फल हैं जो पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाते हैं.

खास बातें

  • कुछ फल पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.
  • बल्कि वे ब्लड शुगर को बैलेंस करने में भी मदद करते हैं...
  • यहां 5 अविश्वसनीय फल हैं जो पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं

Which Fruits Is Best For Weight Loss: अध्ययनों से पता चला है कि फल न केवल भोजन के बेहतर और बेहतर पाचन में मदद करते हैं, बल्कि वे ब्लड शुगर को बैलेंस करने में भी मदद करते हैं जो आमतौर पर पेट की चर्बी (Belly Fat) को बर्न करने और वजन घटाने (Weight Loss) में मदद करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम और डाइटिंग के अलावा कई प्रकार के फल खाना पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के साथ-साथ वजन घटाने के सर्वोत्तम तरीकों (Best Ways To Lose Weight) में से एक है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि फल (Fruits) पोषक तत्वों और खनिजों दोनों से भरपूर होते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपको सप्लीमेंट डाइट से भी कहीं और नहीं मिल सकते हैं. यहां पांच अविश्वसनीय फल हैं जो पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

पेट का मोटापा घटाने में मदद करेंगे ये फल | These Fruits Will Help In Reducing Belly Fat

1. लाल अंगूर

शोधकर्ताओं ने फैट बर्न करने वाले फूड्स के प्रभावों को अंगूर में फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी के संयोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया है. जर्नल मेटाबॉलिज्म में छपे एक अध्ययन के अनुसार, भोजन से पहले अंगूर खाने से पेट की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. वास्तव में, 6 हफ्ते के अध्ययन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने देखा कि प्रत्येक भोजन के साथ लाल अंगूर खाने के बाद उनकी कमर एक इंच कम हो गई.

ये 6 चीजें बनाती हैं किडनी में स्टोन, आज से ही इनको खाना छोड़ दें, वर्ना डैमेज हो जाएंगी किडनियां

2. सेब

जब स्वास्थ्य लाभ की बात आती है, तो सेब रॉयल्टी होते हैं. प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर, जो आपके इम्यून सिस्टम में मदद करते हैं. सेब अपने हाई फाइबर सामग्री और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के कारण वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन फल है.

अध्ययनों से पता चला है कि फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भोजन के धीमे पाचन में मदद करते हैं जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और वे ब्लड शुगर प्रोडक्शन को अनावश्यक रूप से नहीं बढ़ाकर संतुलित करने में मदद करते हैं.

त्वचा पर कॉफी पाउडर लगाने से दाग धब्बे हो जाते हैं दूर, यंग और दमकती रहेगी आपकी स्किन

06ufj2kg

3. टमाटर

टमाटर आम तौर पर खाना पकाने के लिए जाने जाते हैं, वे विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए उन्हें प्रभावी बनाते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी वह है जो हमारे शरीर को फैट बर्न करने में सक्षम बनाता है.

वैक्सिंग के बाद पड़ने वाली जलन और दर्द को कम के प्राकृतिक तरीके

4. तरबूज

जब आप अपनी कमर के चारों ओर इंच कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो लो कैलोरी वाले फूड्स जो आपको भरते हैं, जैसे कि तरबूज, आपके वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकते हैं. ये कुछ प्रमुख विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हुए पेट की चर्बी कम करने के लिए जाना जाता है.

5. अनानास

अध्ययनों से पता चला है कि अनानास, जो विटामिन सी, मैंगनीज, थायमिन, कॉपर, फाइबर और विटामिन बी -6 पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो आपके पेट को फ्लैट कर सकता है और आपके शरीर को कुछ एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है.

हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके

फल में एक बहुत ही जरूरी एंजाइम होता है: ब्रोमेलैन, जो एक अनानास के तने और रस में पाया जाता है. यह एंजाइम प्रोटीन को मेटाबोलाइज करता है, जिससे कई स्वास्थ्य लाभों में योगदान मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.