Diet For Dengue And Malaria: जल्दी रिकवरी के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को नजरअंदाज न करें

What To Eat In Dengue: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने उन चीजों की एक लिस्ट शेयर की है जो डेंगू और मलेरिया से आपकी रिकवरी में तेजी लाने में मदद कर सकती हैं.

Diet For Dengue And Malaria: जल्दी रिकवरी के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को नजरअंदाज न करें

डेंगू बुखार, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और आंखों के पीछे दर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकता है

खास बातें

  • बरसात के दिनों में डेंगू बुखार के मामले बढ़ रहे हैं.
  • हाइड्रेटेड रहने से डेंगू से ठीक होने में मदद मिलती है.
  • 1 चम्मच गुलकंद लें, पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है.

Diet Tips For Dengue And Malaria: मानसून अक्सर अपने साथ कई तरह के संक्रमण और फ्लू के लक्षण लेकर आता है जिन्हें संभालना मुश्किल हो सकता है. लिस्ट में सबसे ऊपर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां हैं, जिनसे उबरना काफी मुश्किल साबित हो सकता है. अब, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने उन चीजों की एक लिस्ट शेयर की है जो आपको डेंगू और मलेरिया से ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकती हैं. इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है जो आसान हैं, और डेंगू और मलेरिया से आपकी रिकवरी में तेजी लाने में मदद करती हैं." भोजन की सिफारिशों से लेकर व्यायाम के सुझावों तक ऋजुता दिवेकर की लिस्ट में कई क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow These Tips To Recover Quickly From Dengue

ऋजुता ने कैप्शन में लिखा, "(एक) 1 चम्मच गुलकंद या तो सुबह सबसे पहले खाएं या फिर बीच-बीच में (भोजन के बीच में)." उन्होंने कहा कि यह "अम्लता, मतली और कमजोरी को रोकता है" में मदद करता है.

दूसरा सुझाव एक ड्रिंक नुस्खा है. ऋजुता ने यूजर्स से एक गिलास दूध और एक गिलास पानी डालने को कहा है. "एक चुटकी हल्दी, केसर की 2-3 किस्में और थोड़ा सा जायफल डालें. इसे आधा होने तक उबालें. इसे ठंडा या गर्म करें और स्वाद के लिए गुड़ डालें." ड्रिंक सूजन को कम करने में मदद करेगा, पोषण विशेषज्ञ ने कहा.

3slploe

Dengue And Malaria: दूध में एक चुटकी हल्दी, केसर की 2-3 किस्में और थोड़ा सा जायफल डालें

ऋजुता ने लोगों को "चावल कांजी या ड्रिंक - अनिवार्य रूप से चावल से बना सूप" खाने की सलाह दी है. उन्होंने आगे कहा, "कलानामक या सेंधा नमक, एक चुटकी हींग और घी डालें." यह डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करेगा, इलेक्ट्रोलाइट्स की हानि के साथ-साथ भूख में सुधार की दिशा में काम करेगा.

हाइड्रेशन के महत्व के बारे में बोलते हुए, ऋजुता ने कहा है कि "मूत्र की मात्रा को बनाए रखने के लिए और रंग साफ है यह जांचने के लिए पूरे दिन पानी लेना महत्वपूर्ण है."

व्यायाम के संबंध में ऋजुता ने कहा, "सुप्त बधाकोनासन में रहें, अयंगर शैली में पीठ को सहारा देने के लिए एक बोल्ट और गर्दन को सहारा देने के लिए अपने सिर के नीचे एक कंबल रखें ये पीठ दर्द और शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है, थकान को कम करता है."

इससे पहले ऋजुता दिवेकर ने एक अलग वीडियो भी शेयर किया था जिसमें उन्होंने शरीर के निचले हिस्से जैसे घुटनों, पैरों की मदद करने के लिए कुछ व्यायामों की सिफारिश की थी. उन्होंने आगे कहा कि बैठने के हर 30 मिनट के लिए कम से कम 3 मिनट तक खड़े रहने की सलाह दी जाती है. कैप्शन में उन्होंने कहा, "लोअर बॉडी के लिए आसान और प्रभावी स्ट्रेच. सूजी हुई टखनों, पीठ और घुटने में अकड़न और पैरों में कमजोरी दूर करने में मदद करता है."

ऋजुता दिवेकर अक्सर अपने सोशल मीडिया पर स्वास्थ्य और पोषण पर वीडियो और पोस्ट शेयर करती रहती हैं. वह लोक भोजन करने की वकालत करती हैं और जोर देकर कहती हैं कि ध्यान बाहर से फिट दिखने पर नहीं, बल्कि अंदर से फिट होने पर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.