Better Sleep Diet: अच्छी नींद नहीं ले पाने लोगों के लिए एक्सपर्ट ने दी इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह

How To Sleep Well: एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल आपको पर्याप्त नींद लेने में मदद कर सकती है. यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप बेहतर नींद के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Better Sleep Diet: अच्छी नींद नहीं ले पाने लोगों के लिए एक्सपर्ट ने दी इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह

How To Sleep Well: कैमोमाइल चाय पीने से आप बेहतर नींद सुनिश्चित कर सकते हैं

खास बातें

  • अपर्याप्त नींद आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है.
  • हेल्दी स्लीप पैटर्न आपको बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद करता है.
  • हेल्दी फूड्स खाएं और बेहतर नींद के लिए नियमित व्यायाम करें.

Diet For Better Sleep: पर्याप्त नींद एक महत्वपूर्ण कारक है जो बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है. नींद आपके शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है. खराब नींद कई बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकती है, आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकती है, थकान को बढ़ा सकती है और बहुत कुछ. आप कई कारणों से नींद न आने का अनुभव कर सकते हैं. आपकी डाइट और लाइफस्टाइल में सरल बदलाव आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं. अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से आपके शरीर को आराम मिलता है और बेहतर नींद आती है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने फूड्स की लिस्ट शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया और कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताया जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती हैं.

बेहतर नींद लेने के लिए फूड्स और ड्रिंक्स | Foods And Drinks To Get Better Sleep

पोषण विशेषज्ञ कहती हैं, "सो जाने की अक्षमता महामारी के दौरान कई आम समस्याओं में से एक है. कई लोगों ने प्राकृतिक तनाव बस्टर और नींद बढ़ाने वाले के बारे में पूछा है. कुछ फूड्स और ड्रिंक्स वास्तव में तनाव को नियंत्रित करने में आपकी मदद करती हैं, आपको आराम करने और महसूस करने में मदद करते हैं.

1. केला

यह लगभग पूरे दिन उपलब्ध आम फलों में से एक है. यह मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध हैय बत्रा के अनुसार, बेहतर नींद के लिए आपको रोजाना एक केला खाने की कोशिश करनी चाहिए. पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, केला आपको रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है.

5g7a06doDiet For Better Sleep: केले पोटेशियम से भरे होते हैं जो आपको ब्लड प्रेशर की कम संख्या में मदद कर सकते हैं

2. भीगे हुए बादाम

बादाम स्वास्थ्यप्रद नट्स में से एक है. यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए लोकप्रिय है. अपने दिन की शुरुआत 6-7 भीगे हुए बादाम से करना अपने दिन की शुरुआत करने का एक स्वस्थ तरीका है. शाम के नाश्ते के रूप में आप बादाम का भी आनंद ले सकते हैं.

3. भुना हुआ कद्दू के बीज

कद्दू के बीज फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. ये बीज एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. यह डायबिटीज के अनुकूल भी है. आप कद्दू के बीज को फलों के साथ शामिल कर सकते हैं और शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

4. कैमोमाइल चाय

कई लोग सुबह या शाम को चाय पीना पसंद करते हैं. कैमोमाइल चाय यह उन चायों में से एक है जो आप बिस्तर से पहले कर सकते हैं. यह आपके शरीर पर एक आरामदायक प्रभाव छोड़ देगा और बेहतर नींद को बढ़ावा देगा.

5. ट्रिप्टोफैन से भरपूर फूड्स

बत्रा कहते हैं, "इसके अलावा, ऐसे फूड्स को भी शामिल करने की कोशिश करें जो दिन में दही, स्टील-कटे हुए जई, काजू, बादाम और दूध जैसे ट्रिप्टोफैन से भरपूर हों.

नियमित व्यायाम के साथ एक हेल्दी लाइफस्टाइल भी आपको रात की अच्छी नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है.


(लवनीत बत्रा दिल्ली में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.