विज्ञापन

शुगर रोगियों को सुबह पीनी चाहिए ये चीज, डायबिटीज पर काबू पाना हो जाएगा आसान, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Diabetes Mein Kya Piye: डायबिटीज रोगियों के लिए मॉर्निंग ड्रिंक का सही चयन बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे न केवल उनके ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव पड़ता है बल्कि पूरे दिन की एनर्जी और हेल्थ भी प्रभावित होता है.

शुगर रोगियों को सुबह पीनी चाहिए ये चीज, डायबिटीज पर काबू पाना हो जाएगा आसान, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर
Sugar Rogi Kya Piye: ड्रिंक हमारे पूरे दिन की एनर्जी और सेहत पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है.

Drink For Diabetic Patients: डायबिटीज एक ऐसी कंडिशन है जिसमें शरीर में शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए सही खानपान और लाइफस्टाइल अपनाना बेहद जरूरी है. सुबह का समय हमारे दिन का एक जरूरी हिस्सा होता है और इस दौरान लिया गया भोजन और ड्रिंक हमारे पूरे दिन की एनर्जी और सेहत पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में ये सवाल हमेशा से बना हुआ कि डायबिटीज में क्या खाएं? डायबिटीज में क्या पिएं? शुगर रोगियों को क्या खाना चाहिए? आदि. अगर आप भी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए परेशान हो रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? आज हम यहां इस सावल का जवाब देने की कोशिश 

डायबिटीज है तो सुबह ये चीज पिएं | Drinks For Diabetic Patient 

1. गुनगुना पानी

सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पीना एक अच्छी आदत है. यह आपके पाचन तंत्र को सक्रिय करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से और भी लाभ होता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

यह भी पढ़ें: बरसात में चेहरे की चिपचिपाहट हटाने के लिए कारगर है ये घरेलू नुस्खा, बस बेसन ये चीज मिलाकर लगाएं

2. मेथी का पानी

मेथी के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. रात भर पानी में भिगोकर रखे गए मेथी के बीजों का पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया भी सुधारती है.

3. करेला का जूस

करेला का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए एक वरदान समान है. करेला में मौजूद चार्टिन और मोमोर्डिसिन जैसे तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हालांकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ इसे पीने लायक बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में दिखते हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

Latest and Breaking News on NDTV

4. आंवला जूस

आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. आंवला जूस पीने से पैंक्रियास की कार्यक्षमता बढ़ती है और इंसुलिन में सुधार होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को नारियल तेल में ये मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

5. हल्दी का पानी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. हल्दी का पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और सुबह खाली पेट पिएं.

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है. इसके रेगुलर सेवल से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी को बिना शक्कर के सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कान की गंदगी साफ करने के 4 कारगर घरेलू तरीके, घर पर करें बस ये काम, खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगा कान का मैल

7. दालचीनी का पानी

दालचीनी में बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक छोटी दालचीनी स्टिक डालकर रातभर छोड़ दें और सुबह इसे छानकर पी लें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
शुगर रोगियों को सुबह पीनी चाहिए ये चीज, डायबिटीज पर काबू पाना हो जाएगा आसान, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com