विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज रोगी सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा तुरंत

Diabetes Control Tips: सुबह आप क्या करते हैं इसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर पढ़ता है. अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का प्रयास कर रहे हैं तो यहां हम ऐसे कुछ कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप सुबह उठकर सबसे पहले कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज रोगी सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा तुरंत
Diabetes Control Tips: आपकी मॉर्निंग हैबिट्स भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं.

How Can I Lower My Sugar Level: अपने दिन की शुरुआत हेल्दी आदतों के साथ करनी चाहिए. खासकर डायबिटीज रोगियों को अपना हेल्दी रूटीन बनाना बहुत जरूरी है. न सिर्फ डायबिटीज डाइट बल्कि कुछ मॉर्निंग हैबिट्स भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाई जानी चाहिए. शरीर में सुबह के समय होने वाले हार्मोनल बदलाव ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं, जिससे डायबिटीज रोगी इसे कंट्रोल नहीं कर पाते और धीरे-धीरे ये बढ़ने लगता है. इसलिए अगर आप भी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कु सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्या करने से आपको फायदा मिल सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की सुबह की आदतें | Morning Habits To Control Blood Sugar Level

1. हाइड्रेशन

सुबह उठते ही सबसे जरूरी काम है पानी पीना. डिहाइड्रेशन हाई ब्लड शुगर लेवल के सामान्य कारणों में से एक है, इसलिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी से पोषण देना फायदेमंद हो सकता है. अच्छी मात्रा में पानी पीने से शुगर को कम करने और ब्लड फ्लो से शुगर को पतला करने में मदद मिलती है.

2. हेल्दी ब्रेकफास्ट

प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और अन्य जरूर पोषक तत्व से भरपूर पौष्टिक ब्रेकफास्ट का सेवन बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. सुबह ब्रेकफास्ट किए बिना रहना शरीर के लिए लो एनर्जी और स्ट्रेस का कारण बन सकता है. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: हर बाल मेहंदी लगाकर छुपाते हैं सफेद बाल, तो हफ्ते में 2 बार करें ये काम, White Hair को काला होने में नहीं लगेंगे ज्यादा दिन

3. प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट लेने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट हेल्दी प्रोटीन से भरपूर वाली चीजों को शामिल करने की सिफारिश की जाती है.

4. नाश्ते के बाद टहलने जाएं

एक्टिव रहना हमेशा डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. पौष्टिक नाश्ता करने के बाद टहलने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और पूरे दिन उन्हें स्थिर रखने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान
डायबिटीज रोगी सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा तुरंत
बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें
Next Article
बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;