डायबिटीज में अक्सर बढ़ जाता है शुगर लेवल तो सुबह और रात को पी लीजिए इस चीज का पानी, एकदम से होने लगेगा कंट्रोल

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज रोगियों को अपने शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए. दालचीनी का इस्तेमाल डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर हो सकता है. यहां जानिए डायबिटीज में दालचीनी का सेवन करने का तरीका.

डायबिटीज में अक्सर बढ़ जाता है शुगर लेवल तो सुबह और रात को पी लीजिए इस चीज का पानी, एकदम से होने लगेगा कंट्रोल

Diabetes Diet Tips: दालचीनी को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

Diabetes Ko Control Karne Ke Upay: हम ये अच्छी तरह से जानते हैं कि शुगर पेशेंट्स को में अपनी डायबिटीज डाइट का ख्याल रखना पड़ता है. इस कंडिशन में हमें अपनी पसंद को नजरअंदाज करना पड़ता है और उन चीजों पर स्विच करना होता है जो शुगर लेवल को न बढ़ाएं. खानपान से ही डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है. हालांकि हम अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो बिना ब्लड शुगर बढ़ाएं ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद हों. साथ ही डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खे भी हैं जो बेहद कारगर माने जाते हैं. हमारे किचन में ही कुछ चीजें मौजूद हैं जो इस बीमारी को कंट्रोल में रख सकती हैं. दालचीनी उनमें से एक है. अगर आप सोच रहे हैं कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? या ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें तो यहां हम बता रहे हैं कि दालचीनी का सेवन कैसे करें कि हाई शुगर लेवल भी कंट्रोल में आ जाए.

दालचीनी का पानी कंट्रोल में रखेगा शुगर लेवल

दालचीनी को अपने मीठे स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक गिलास पानी में एक चुटकी मसाले को मिलाने से शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी का पानी जिसे दालचीनी चाय के नाम से भी जाना जाता है, वजन कम करने में मदद कर सकता है और नेचुरल तरीके से डायबिटीज को मैनेज में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

दालचीनी का पानी क्यों पिएं?

दालचीनी अपने शक्तिशाली औषधीय लाभों के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि इस मसाले का उपयोग कई दवाओं में कई बीमारियों को ठीक करने और सुधारने के लिए किया जाता रहा है. दालचीनी की छड़ियों को पानी में डालने से शरीर से टॉक्सिन्स के साथ-साथ एक्स्ट्रा शुगर को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जो नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है. इसके अलावा गर्म पानी में दालचीनी मिलाने से शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

डायबिटीज के लिए दालचीनी के फायदे | Benefits of Cinnamon For Diabetes

कुछ शोध बताते हैं दालचीनी शामिल करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ सकती है और टाइप -2 डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है. दालचीनी में मौजूद एंटीबायोटिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं. डेली डाइट में दालचीनी की थोड़ी मात्रा शामिल करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार, पाचन को बढ़ावा देने, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और नींद को प्रेरित करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में कुदरती सफेद दांतों पर जमी पीली परत हो जाएगी साफ, दांत दिखेंगे चटक सफेद

​दालचीनी का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Cinnamon Water?

दालचीनी के साथ एक डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए बस एक ग्लास कंटेनर में एक लीटर पानी लें. इसमें 1 इंच दालचीनी की छड़ी और 2-3 नींबू के टुकड़े डालें. इसे रात भर के लिए रख दें और पूरे दिन इस ड्रिंक को पीते रहें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)