Causes Of Skin Cancer: महिलाएं करती हैं ये काम इसलिए पुरुषों की तुलना में कम होता है स्किन कैंसर का खतरा

Why Men Are At Risk Of Skin Cancer: महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष त्वचा कैंसर का शिकार क्यों होते हैं, इसका कोई एक उत्तर नहीं है, बल्कि इसके कई कारण हैं.

Causes Of Skin Cancer: महिलाएं करती हैं ये काम इसलिए पुरुषों की तुलना में कम होता है स्किन कैंसर का खतरा

पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ज्यादा होता है स्किन कैंसर का खतरा.

Risks And causes Of Skin Cancer: स्किन कैंसर, कैंसर का सबसे आम प्रकार है. एक आश्चर्यजनक फैक्ट यह भी है कि महिलाओं की तुलना में कई अधिक पुरुष त्वचा कैंसर का शिकार होते हैं, जिसमें मेलेनोमा भी शामिल है, जो तीन सबसे आम प्रकार के त्वचा कैंसर में सबसे खतरनाक है. आखिर क्यों महिलाओं की तुलना में पुरुषों में स्किन कैंसर के ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं? त्वचा कैंसर (Skin Cancer) के आंकड़ों में लिंग के बीच एक स्पष्ट अंतर है. द स्किन कैंसर फाउंडेशन के अनुसार, एक बेसल सेल कार्सिनोमा (बीसीसी) से पीड़ित आधे से अधिक (57 प्रतिशत) पुरुष हैं. जैसे-जैसे बीसीसी की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे लिंग अंतर भी होता है. 2-5 बीसीसी के निदान वाले 62 प्रतिशत लोग पुरुष हैं. और 6 या अधिक बीसीसी वाले लोगों में 80 प्रतिशत पुरुष हैं.

स्किन कैंसर में जेंडर गैप क्यों? | Why Gender Gap In Skin Cancer?

महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष त्वचा कैंसर का शिकार क्यों होते हैं, इसका कोई एक उत्तर नहीं है, बल्कि इसके कई कारण हैं.

1) पुरुषों को सूरज की सुरक्षा और स्किन कैंसर का जल्दी पता लगाने की जरूरत के बारे में बताने के लिए और काम करना है.

कीटो डाइट में बिल्कुल शामिल न करें ये 5 हेल्दी फूड्स, जानें इनकी बजाय क्या खाएं

2) महिलाओं की तुलना में कई पुरुष 49 साल की आयु के बाद मेलेनोमा का शिकार हो सकते हैं. करते हैं, संभवतः जीवन भर सूर्य के संपर्क में रहने और खराब सन प्रोटेक्शन के कारण हो सकता है.

3) पुरुष सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं. पुरुषों को निश्चित रूप से सूरज की क्षति से खुद को बचाने के लिए उपाय करने की संभावना कम होती है, चाहे वे मछली पकड़ रहे हों या गोल्फ खेल रहे हों या बास्केटबॉल के लिए अपनी शर्ट उतार रहे हों.

4) पुरुष नियमित रूप से अपनी त्वचा की जांच नहीं कराते हैं. जैसा कि कहा जाता है, महिलाएं डॉक्टर के पास जाती हैं, पुरुष एमरजेंसी होने पर ही स्किन टेस्ट करवाते हैं.

Cardio ही नहीं Fat Loss के लिए मसल्स बिल्डिंग भी जरूरी, मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने खोल दी सबकी आंखें

5) पुरुष अपने शरीर के उस क्षेत्र को नहीं देख सकते हैं जिसमें मेलेनोमा विकसित होने का सबसे अधिक जोखिम होता है, जो कि पीठ है. इसका मतलब यह है कि पुरुषों को विकासशील कैंसर का पता नहीं चलता है, जब यह खून बहना, पपड़ी बनना, बदलना या बढ़ना शुरू हो जाता है, ये सभी त्वचा कैंसर की चेतावनी के संकेत हैं.

6) महिलाओं के लंबे बाल उन्हें सिर और गर्दन के कुछ प्रकार के त्वचा कैंसर के विकास से बचाने में मदद कर सकते हैं. पुरुष अपने पतले बालों या गंजे सिर के कारण खोपड़ी और कानों पर एक्टिनिक केराटोसिस जैसे कई और अधिक प्रारंभिक घाव विकसित करते हैं.

7) पुरुषों की तुलना में महिलाएं सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं. वे मॉइस्चराइजर और अन्य प्रकार की क्रीम लगाने के आदी हैं. महिलाओं को अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए अधिक सक्रिय बनाता है. जबकि पुरुष समस्या होने तक कोई एक्शन नहीं लेते और फिर उसे ठीक करने का प्रयास करते हैं.

मोटा पेट और भारी शरीर यूं चुटकियों में हो जाएगा पतला, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए डाइट प्लान

8) महिलाएं अपनी त्वचा के बारे में बहुत कुछ सोचती हैं. यह उन्हें सनस्क्रीन का उपयोग करने, टोपी और धूप का चश्मा पहनने और छाया की तलाश करने के बारे में अधिक मेहनती बनाता है क्योंकि सूरज उनकी त्वचा को तेजी से बूढ़ा कर सकता है. इसके विपरीत, पुरुष आमतौर पर अपनी त्वचा के बारे में तब तक ज्यादा नहीं सोचते जब तक कि कोई समस्या न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com