Diabetes And Hypertension: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव डायबिटीज और हाइपरटेंशन में कैसे उपयोगी हैं?

Diabetes And Hypertension: इन स्थितियों को हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है. ये कैसे मदद कर सकते हैं, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Diabetes And Hypertension: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव डायबिटीज और हाइपरटेंशन में कैसे उपयोगी हैं?

नियमित व्यायाम आपको ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • फाइबर युक्त डाइट ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.
  • आपको दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए.
  • प्रोसेस्ड फूड्स से बचें क्योंकि वे चीनी और नमक से भरे होते हैं.

Uncontrolled Diabetes And Hypertension: अनकंट्रोल डायबिटीज वाले व्यक्ति को ऐसी जटिलताएं विकसित होने का खतरा होता है जो हृदय, किडनी, आंख या मस्तिष्क में होने वाले स्ट्रोक को प्रभावित कर सकती हैं. अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर हृदय को भी प्रभावित कर सकता है जिससे हृदय की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं और अंततः हृदय गति रुक जाती है. यह किडनी की शिथिलता का कारण भी बन सकता है जिसके परिणामस्वरूप क्रोनिक किडनी रोग हो सकता है जिसके लिए डायलिसिस की जरूरत होती है. लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर मस्तिष्क में स्ट्रोक पैदा कर सकता है, और कभी-कभी इसके परिणामस्वरूप रक्त वाहिका का टूटना हो सकता है जिससे मस्तिष्क रक्तस्राव हो सकता है जो संभावित रूप से घातक स्थिति है. तो, आप देख सकते हैं कि डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर दोनों अगर अनियंत्रित रूप से शरीर के एक ही अंग को टारगेट करते हैं. इसलिए अगर एक ही व्यक्ति ने डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को एक साथ ठीक से नियंत्रित नहीं किया है, तो इन सभी समस्याओं का खतरा दोगुना हो जाता है, और अगर धूम्रपान को सूची में जोड़ा जाता है, तो यह आग में फ्यूल डालने जैसा है.

ओमेगा-3 के ये 5 स्रोत हैं हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यूनिटी के लिए कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

हालांकि, अच्छी खबर है. इन दोनों को हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से नियंत्रित किया जा सकता है. तनाव इन दोनों स्थितियों के बिगड़ने का मुख्य कारण है. यह शायद मृत्यु, परिवार में गंभीर बीमारी, नौकरी छूटने या अन्य जैसी घटनाओं के कारण होने वाला अचानक गंभीर तनाव है. अधिकांश लोग आज लंबे समय तक पृष्ठभूमि के तनाव से पीड़ित हैं जो नौकरी के तनाव, या पुराने भावनात्मक तनाव या आज की दुनिया में कोविड महामारी के कारण होने वाली चिंता से संबंधित हो सकता है. चूंकि तनाव से निपटने के लिए कोई प्रभावी दवा नहीं है, इसलिए चिकित्सकों और रोगियों द्वारा समान रूप से इसकी उपेक्षा की जाती है. इसके बजाय, अधिकांश रोगी डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर दोनों के इलाज के लिए कई दवाओं पर हैं. एक समझदारी भरा काम हेल्दी डाइट, नियमित शारीरिक व्यायाम और शरीर के वजन को कम करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा जो इन दोनों समस्याओं को नियंत्रित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा. अगर बुनियादी जीवन शैली में परिवर्तन किया जाता है और लंबे समय तक जारी रखा जाता है, तो अगर आवश्यक हो तो दवाएं बहुत कम संख्या में होंगी.

क्या अपने भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद है? यहां जानें

c8l44ohoDiabetes And Hypertension: अनियंत्रित तनाव आपको कई स्थितियों के उच्च जोखिम में डाल सकता है

तनाव की समस्या से निपटने के लिए ध्यान या योग के नियमित अभ्यास जैसे कई प्रभावी तरीके हैं जो आपको तनाव को कम करने में मदद करेंगे. इसलिए, उचित दवा के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव की उचित समझ और सख्ती से पालन करने से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर दोनों को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी और सभी भयानक जटिलताओं का उल्लेख किया जा सकता है.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

(डॉ हरीश कुमार, प्रोफेसर और प्रमुख, एंडोक्रिनोलॉजी और डायबिटीज विभाग, अमृता अस्पताल, कोच्चि)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Weight Loss Tips: एक बार वजन घटाकर फिर बढ़ जाता है, तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Equipment For Home Workout: घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए