दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं गर्मियों की ये 4 आदतें, जानें दांतों की बेहतर देखभाल के तरीके

Oral Health: डेंटिस्ट और ओरल हाइजीन एक्सपर्ट के मुताबिक, सेहत पर हमला करने वाले कीटाणुओं से बचाने वाला दांतों का कठोर ढाल इनेमल गर्मियों में कई वजहों से कमजोर होकर घिसने लगता है.

दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं गर्मियों की ये 4 आदतें, जानें दांतों की बेहतर देखभाल के तरीके

गर्मियों में ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ख्याल

Dental Health Tips: मुंह, मसूड़ों और दांतों की सेहत या एक साथ कहें तो ओरल हेल्थ पर भीषण गर्मियों का कई तरह से बुरा असर पड़ता है. खासकर, दांतों में तकलीफ होने से हमारे बोलने, मुस्कराने और चबाने का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. गर्मी के मौसम में खानपान बदलने से सबसे ज्यादा असर दांतों की ऊपरी सख्त परत या टूथ इनेमल पर सबसे ज्यादा असर होता है. डेंटिस्ट और ओरल हाइजीन एक्सपर्ट के मुताबिक, सेहत पर हमला करने वाले कीटाणुओं से बचाने वाला दांतों का कठोर ढाल इनेमल गर्मियों में कई वजहों से कमजोर होकर घिसने लगता है. आइए, इनमें कुछ बड़ी वजहों और उनको दूर करने के उपायों के बारे में जानते हैं.

गर्मियों में ओरल हेल्थ क्यों होती है प्रभावित (Why does oral health get affected in summer?)

हाई टेम्परेचर : अगर दांतों में पहले से कोई दिक्कत है तो फिर बेहद बढ़ा हुआ तापमान बुरा असर करता है. जैसे दांतों की सड़न में मौजूद बैक्टीरिया गर्म मौसम का फायदा उठाते हैं. इसके चलते दांत के आसपास के टिश्यूज में काफी सूजन और दांत में तेज दर्द होता है.

डिहाइड्रेशन : बढ़ती गर्मियों में अक्सर बॉडी का टेम्परेचर बढ़ने के कारण डिहाइड्रेशन हो जाता है. इससे चक्कर आना, स्किन ड्राई होना और बुखार जैसे लक्षण सामने आते हैं. लंबे समय तक डिहाइड्रेशन का असर ओरल हेल्थ पर भी दिखता है. बॉडी में नमी कम होने से लार ग्रंथियां कम लार छोड़ती हैं और इससे दांत और मसूड़े सूखने लगते हैं. साथ ही मुंह के टिश्यूज में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं.

क्या है बच्चों में दांत निकलने की उम्र, क्यों होती है परेशानी? एक्सपर्ट से जानिए, कैसे करें लक्षण की पहचान और उपाय

एसिडिक सॉफ्ट ड्रिंक्स : भीषण गर्मी में अक्सर लोग कोल्ड और सॉफ्ट ड्रिंक्स की ओर बढ़ जाते हैं. खुद को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने के लिए लोग सोडा, फ्रूट जूस, स्पार्कलिंग वाटर वगैरह को आजमाते हैं. हालांकि, इसमें मौजूद ज्यादा शुगर और एसिड दांतों के लिए हानिकारक होते हैं. क्योंकि शुगर और एसिड दांतों में बैक्टीरिया को बढ़ाकर कैविटी और दर्द वगैरह को बढ़ा देता है. वहीं, गर्मी में ठंडी बीयर की कैन या बोतलों को दांतों से खोलने की कोशिश भी दांतों को प्रभावित करती है.

स्वीमिंग : बढ़ती गर्मी में स्वीमिंग पुलों में लोगों की आवाजाही बढ़ जाती है. हालांकि, इन स्वीमिंग पूल के पानी को साफ करने के लिए डाला जाने वाला क्लोरीन आपके मुंह में तरल पदार्थ के साथ रिएक्शन करके दांतों के इनेमल का रंग और आकार खराब कर सकता है. लंबे समय तक क्लोरीन के प्रभाव से दांतों में गंभीर दाग भी हो सकते हैं.

Teeth Whitening Remedies: एक चम्मच नमक में मिलाएं ये 1 रुपये से भी सस्ती चीज, दांतों की गंदगी हटाने में है मददगार

भीषण गर्मी के मौसम में कैसे करें दांतों की सुरक्षा और देखभाल (How to protect and care for teeth during hot summer season)

  1. भीषण गर्मी में मुंह, मसूड़ों और दांतों की सुरक्षा और बेहतर देखभाल के लिए सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में साफ पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें.
  2. फ्रिज से निकालकर कोई खाने या पीने की चीज तुरंत न खाएं-पिएं.
  3. मुंह में लार की मौजूदगी के लिए तरलता बनाए रखें.
  4. इसके लिए दूध पीना भी हेल्दी रहेगा.
  5. घर में बनाए दही, जूस, शरबत, आइसक्रीम वगैरह को प्राथमिकता दें.
  6. बाहरी कोई ड्रिंक पीते हुए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें.
  7. आखिर में मुलायम टूथब्रश आजमाएं और उसे समय-समय पर बदलते रहें.

दांत दर्द से हो सकता है सिरदर्द?दाँत दर्द का इलाज। Do Toothache Trigger Headaches| Dant Dard Ka Ilaj



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)