Benefits Of Dates: मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

Benefits Of Dates: हाल ही में पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने खजूर खाने के कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों को लिस्टेड किया है. यहां खजूर के फायदों के साथ इसको डाइट में शामिल करने के सबसे बेहतरीन तरीकों के बारे में भी बताया गया है.

Benefits Of Dates: मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

Dates Benefits: खजूर कब्ज और एसिडिटी को रोकने में आपकी मदद कर सकता है

खास बातें

  • ताजा खजूर कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान है.
  • खजूर व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.
  • खजूर आपको नींद में सुधार करने में भी मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Dates: अगर आप अपनी थाली में सेब, केले, अंगूर और कीनू से ऊब चुके हैं, तो यह समय है कि आप गियर बदलें और कुछ खजूर अपने मुंह में डालें. खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपको बेहतर नींद या आपके ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ अपनी डाइट में खजूर होने के लाभों के बारे में बात करते नहीं थकते. इंस्टाग्राम पर हाल ही में एक पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने खजूर के बारे में बात की "सबसे अच्छी चीज जो आप इस मानसून में चबा सकते हैं.

यहां जानिए उन्होंने खजूर खाने के फायदों के बारे में क्या कहा-

1) यह रक्त में हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार करता है और इसलिए कम हीमोग्लोबिन लेवल से पीड़ित लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. यह एनर्जी लेवल में भी सुधार करता है.

2) यह आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है. यह हार्मोन मेलाटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है जो रात में अच्छी नींद के लिए अच्छा है.

3) यह संक्रमण से लड़ता है और एलर्जी के इलाज में मदद कर सकता है.

4) यह व्यायाम के प्रदर्शन को बढ़ा सकता है क्योंकि यह कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके वजन को बढ़ाए बिना एक व्यस्त कसरत के दौरान ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है.

5) यह आपकी डाइट में बहुत अधिक फाइबर शामिल करता है और इसलिए कब्ज और एसिडिटी की स्थिति में मदद कर सकता है.

लेकिन दिन भर में कुछ खजूर खाना आपकी सेहत के लिए पूरी तरह से फायदेमंद नहीं हो सकता है. ऋजुता दिवेकर ने सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इन फलों को खाने के कुछ तरीके सुझाए. यहां लिस्ट है:

1) सुबह सबसे पहले इसे खाएं.

2) अगर आपका हीमोग्लोबिन का स्तर कम है तो दोपहर के भोजन के बाद इसका सेवन करें.

३) युवावस्था में बच्चों के लिए, उन्हें मीड मील में दें.

स्थानीय बाजारों में खजूर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और पैक की गई तारीखों की तुलना में ताजा होना बेहतर होता है. ऋजुता दिवेकर ने सुझाव दिया कि आप इन स्वादिष्ट फलों की नियमित आपूर्ति प्राप्त करने के लिए उनके बीजों को अपने आंगन में लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.