विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2022

Corona Update: चीन में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार तो भारत में राज्य सरकारों ने दिए अहतियाती कदम उठाने के आदेश

Corona In India: चीन में कोरोना की नयी लहर को लेकर व्याप्त चिंता के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को राज्य में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों को मास्क पहनने के लिये जागरूक करने और संक्रमण के हर मामले की जीनोम अनुक्रमण कराने के निर्देश दिए.

Read Time: 4 mins
Corona Update: चीन में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार तो भारत में राज्य सरकारों ने दिए अहतियाती कदम उठाने के आदेश
Corona Update: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है.

Corona: चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है और सरकार एहतियाती कदम उठाने को लेकर तैयार है. चीन में कोरोना की नयी लहर को लेकर व्याप्त चिंता के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को राज्य में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों को मास्क पहनने के लिये जागरूक करने और संक्रमण के हर मामले की जीनोम अनुक्रमण कराने के निर्देश दिए. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड मैनेजमेंट के लिए गठित उच्चस्तरीय टीम के साथ प्रदेश की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

इन घरेलू उपायों से महज कुछ दिनों में दूर होगा अंडरआर्म्स का कालापन, चमकदार बन जाएगी त्वचा

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हालात सामान्य हैं और पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है, फिर भी हमें सतर्क रहने की जरूरत है, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि संक्रमण के बचने के लिये कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा. अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाए जाने के बारे में लोगों को जागरूक करें.

वहीं कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार जांच बढ़ाएगी तथा कोविड-19 के नये मामलों के सभी नमूनों को जिनोम अनुक्रमण के लिए प्रयोगशाला में भेजेगी. उनका बयान देश में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट बीएफ.7 का पता चलने के बाद आया है. माना जाता है कि इस वैरिएंट का संबंध दुनिया के कुछ खास हिस्सों में कोविड के मामलों में हुई वृद्धि से है.

वर्कआउट करने के लिए नहीं है समय तो सिर्फ 15 मिनट में पूरी करें ये एक्सरसाइज और रहें एकदम फिट

दुनिया के कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बुधवार को अधिकारियों को दूसरे देशों से राज्य में आने वाले यात्रियों की अनिवार्य जांच करने का आदेश दिया. अधिकारियों ने कहा कि यह भी सामने आया है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीएफ.7 के कम से कम दो मामले सितंबर और नवंबर में अहमदाबाद और वडोदरा में दर्ज किए गए थे. दोनों ही मामले जिन लोगों में पाए गए थे वे विदेश से लौटे थे.

इसके बीच चीनी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीन में कोरोना वायरस संक्रमण की एक नई लहर के परिणामस्वरूप नए स्वरूप सामने आ सकते हैं और इस घातक वायरस से निपटने के लिए अधिकारियों को अस्पतालों का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क स्थापित करना पड़ेगा. पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट अस्पताल के श्वसन विशेषज्ञ वांग गुआंगफा ने चेतावनी दी कि अगले पखवाड़े में बीजिंग में कोविड-19 के गंभीर मामले बढ़ सकते हैं.

Long Hair चाहते हैं तो आज से ही लगाना शुरू करें ये वाला Hair Oil, बालों को मजबूत और घना भी बनाएगा

वांग ने सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स' को बताया कि कि कोरोना संक्रमण की नई लहर से घिरे बीजिंग में चिकित्सा संसाधनों पर अतिरिक्त दबाव बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामलों के इलाज में सफलता दर बढ़ाने में चिकित्सा संसाधनों की कोई कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित करना एक जरूरी कारक है. उन्होंने कहा ‘‘हमें अस्पतालों में वायरस से निपटने की सभी तैयारियां करनी चाहिए.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Zero Covid Policy: कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए चीन का सख्त प्रोटोकॉल क्या है? जानें फिर क्यों बढ़ने लगे मामले
Corona Update: चीन में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार तो भारत में राज्य सरकारों ने दिए अहतियाती कदम उठाने के आदेश
India Starts Nasal Vaccines Today. Where Can You Get It
Next Article
India Starts Nasal Vaccines Today: भारत कोरोना की नेजल वैक्सीन आज से, जानें कैसे और कहां से लें...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;