विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2020

Common Nutrient Deficiencies: शरीर में इन 6 कॉमन पोषक तत्वों की कमी को पहचानना है जरूरी, जानें क्या खाने से होगी दूर!

Nutrient Deficiencies: हमेशा हेल्दी और अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कुछ पोषक तत्वों की कमी आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकती है. यहां कुछ सामान्य पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) के बारे में बताया गया है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है. आपको इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए...

Common Nutrient Deficiencies: शरीर में इन 6 कॉमन पोषक तत्वों की कमी को पहचानना है जरूरी, जानें क्या खाने से होगी दूर!
Common Nutrient Deficiencies: आपको स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए

Avoid Common Nutrient Deficiencies: विभिन्न आयु समूहों में पोषक तत्वों की कमी प्रकट होती है. अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो ये कमियां गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और कुछ बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती हैं. इसलिए, एक अच्छी तरह से संतुलित आहार (Balanced Diet) का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों (Essential Nutrients) का सेवन सुनिश्चित कर सकता है. पोषक तत्वों की कमी भी शरीर के इष्टतम विकास को रोकती है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) को रोका जा सकता है और इसे सही पोषण सहायता से भी दूर किया जा सकता है. आइए कुछ सामान्य कमियों और उन्हें रोकने के तरीकों पर एक नजर डालें.

सामान्य पोषक तत्वों की कमी | Deficiency Of Common Nutrients

सबसे आम पोषक तत्वों में- प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, फोलेट, आयोडीन, और आयरन हैं.

1. प्रोटीन

प्रोटीन-एनर्जी जिसे पहले प्रोटीन-ऊर्जा कुपोषण के रूप में जाना जाता था, बढ़ती उम्र के बच्चों में इसे देखा जाता है, जिनके पास पोषक तत्वों की कोई पहुंच नहीं होती है. यह कमी उन वृद्ध लोगों में भी देखी जाती है जिनकी गुणवत्ता वाले पोषण तक सीमित पहुंच है. इससे उनमें एनोरेक्सिया, अवसाद या उपवास के लंबे घंटे/भुखमरी होती है.

बच्चों में, प्रोटीन-एनर्जी कुपोषण के दो सामान्य रूप क्वाशिरकोर और सूखा रोग हैं.

सूखा रोग: वसा की हानि वसा और मांसपेशियों के नुकसान के कारण होती है.

क्वाशीरकोर: वजन घटाने के लिए प्रोटीन में आहार की कमी के कारण होता है लेकिन कार्बोहाइड्रेट में प्रमुख है.

आयु के लिए आरडीए (अनुशंसित आहार भत्ते) के अनुसार एक अच्छी तरह से संतुलित आहार इन कमियों को रोकने में मदद कर सकता है.

noiaat0g

Common Nutrient Deficiencies: आप बहुत से प्रोटीन के पौधे-आधारित स्रोतों को नहीं जानते हैं

2. आयरन

जब विटामिन और खनिजों की कमी के कारण की बात आती है, तो सूची बहुत बड़ी है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार एनीमिया अभी भी सूची में सबसे ऊपर है.

आयरन की कमी एनीमिया का सबसे आम कारण है. बच्चे और गर्भवती महिलाएं जनसंख्या का सबसे कमजोर समूह हैं. गर्भवती महिलाओं में एनीमिया गर्भावस्था या प्रसव के दौरान माताओं की मृत्यु के जोखिम को बढ़ाता है और कम वजन वाले शिशुओं में भी होता है.

हीम स्रोत: रेड मीट, ऑर्गन मीट, शेलफिश, अच्छी जैव उपलब्धता के साथ हीम आयरन के बहुत अच्छे स्रोत हैं.

गैर-हीम स्रोत: किडनी बीन्स, कद्दू, तिल, स्क्वैश सीड्स, गार्डन केसर के बीज, सूरजमुखी के बीज, काली खजूर गैर-हीम आयरन के अच्छे स्रोत हैं, हालांकि जैवउपलब्धता कम है.

3. विटामिन ए

विटामिन ए एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो प्रतिरक्षा कार्य और स्वस्थ दृष्टि के लिए जिम्मेदार है. विटामिन ए की कमी से अंधापन हो सकता है, प्रतिरक्षा का दमन हो सकता है. इससे संक्रमण का खतरा रहता है.

समाधान: 6-59 महीने के बच्चों के लिए विटामिन ए की खुराक महिलाओं और बच्चों में इसकी कमी को रोकने और मृत्यु दर को कम करने में अत्यधिक प्रभावी है. आहार में पर्याप्त विटामिन ए का सेवन करना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अतिरिक्त विटामिन ए के सेवन से विटामिन ए विषाक्तता हो जाता है.

बीटा कैरोटीन जैसे गाजर, पालक, ब्रोकोली, लाल पीले बेल मिर्च, कद्दू, अंगूर, केंटालूप, और शकरकंद से भरपूर चमकीले फल और सब्जियां विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं.

dk5u2ks8

Common Nutrient Deficiencies: विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है

4. विटामिन डी

यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर में स्टेरॉयड हॉर्मोन की तरह काम करता है. पोषक तत्वों की जीन बातचीत में इसकी प्रमुख भूमिका है. जो कई जीनों को चालू और बंद कर सकता है. हड्डियों के खनिज घनत्व को बनाए रखने के लिए आवश्यक कैल्शियम अवशोषण के लिए विटामिन डी 3 जिम्मेदार है. यह रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद करता है. फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है और मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है.

मछली और मछली के तेल के पूरक, पनीर, दूध

5. विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 या कोबालमाइन एक पानी में घुलनशील विटामिन जिम्मेदार मस्तिष्क और तंत्रिका संबंधी कार्य है. कमी से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया, एट्रोफिक गैस्ट्रेटिस हो सकता है, जिसमें पेट की परत का पतला होना देखा जाता है. खतरनाक एनीमिया जिसमें विटामिन बी 12 का अवशोषण कम हो जाता है, क्रोहन रोग, सीलिएक रोग, जीवाणु वृद्धि, या परजीवी संक्रमण कुछ ऐसी स्थितियां हैं. छोटी आंत को प्रभावित करते हैं.

शेल मछलियां, अंडे की जर्दी, दूध उत्पाद, समुद्री शैवाल विटामिन बी 12 के कुछ अच्छे स्रोत हैं.

5. आयोडीन की कमी

आयोडीन थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है जो चयापचय परिवर्तनों, वृद्धि और मरम्मत को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है. बच्चों में, यह वृद्धि असामान्यताओं और मानसिक मंदता को जन्म दे सकता है.

मछली, अंडा डेयरी और समुद्री शैवाल आयोडीन के समृद्ध स्रोत हैं.

यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि कुछ पोषक तत्वों तक पहुंच न होना एकमात्र कारण नहीं है. इन दिनों एक फेड डाइट के बाद भी पोषण की कमी के प्रमुख कारणों में से एक है.

किसी भी पोषक तत्व का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. अपने बच्चों के आहार में पूरक आहार को शामिल करने से पहले हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करें.

(श्रीमती स्वेदल त्रिनिदाद, वरिष्ठ आहार अधिकारी, आहार सेवा, पी. डी. हिंदुजा नेशनल हॉस्पिटल और एमआरसी, मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
Common Nutrient Deficiencies: शरीर में इन 6 कॉमन पोषक तत्वों की कमी को पहचानना है जरूरी, जानें क्या खाने से होगी दूर!
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com