रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से करें मसाज, ढ़ीली स्किन हो जाएगी टाइट, 50 की उम्र में दिखेंगी जवां

Face Massage For Glowing Skin: नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज रखने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है, यह ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बेहद अच्छा होता है.

रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से करें मसाज, ढ़ीली स्किन हो जाएगी टाइट, 50 की उम्र में दिखेंगी जवां

Coconut Oil on Face: क्या आप जानते हैं कि बिस्तर पर जाने से ठीक पहले अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से आपकी स्किन पर कई लाभकारी प्रभाव पड़ सकते हैं? नारियल तेल में शामिल एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है. इसके जीवाणुरोधी गुण स्किन में होने वाली जलन से राहत दिलाने और मुंहासों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं. नारियल तेल से मालिश करने से ब्लड के फ्लो को बढ़ावा मिलता है, जो नेचुरल ग्लो देता है. नारियल का तेल रात में लगाने पर ये स्किन में पूरी तरह से एब्सॉर्व होकर रातोंरात स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज रखने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है, यह ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बेहद अच्छा होता है. आइए जानते हैं रात में नारियल तेल से मालिश करने से होने वाले स्किन के फायदों के बारे में.

नेचुरल मॉइस्चराइजर

नारियल तेल में नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है जो स्किन को नम बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह स्किन को ग्लोइंग और डार्क पैचेस दूर करने में भी मदद कर सकता है.

UV डैमेज को कम करे

20% यूवी रेज से स्किन को हाेने वाले नुकसान से बचाने में भी नारियल का तेल मदद करता है. इसके अलावा सनबर्न और एजिंग के लक्षणों को रोकने में भी मदद कर सकता है, यह स्किन को यूवी रेज के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है.

वाउंड हीलिंग

नारियल का तेल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और फ़ाइब्रोब्लास्ट को प्रेरित करके और एंटीऑक्सीडेंट एंजाइमों की गतिविधियों को बढ़ाकर घावों को तेजी से भरने में मदद करता है.

प्रोटेक्ट स्किन बैरियर

नारियल तेल के सूजन-रोधी गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करसकते हैं. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व एक्जिमा और एटोपिक जिल्द की सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

एक्ने को रोकें

आपको अपनी स्किन के उन एरिया पर नारियल का तेल लगाने से बचना चाहिए, जहां पिंपल्स होने की ज्यादा संभावना होती है, जैसे कि फेस पर, क्योंकि यह न केवल आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है, बल्कि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पैदा करके मुंहासों को भी बढ़ाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)