Chaulai Benefits: क्या आपने खाई है चमत्कारिक फायदों से भरी ये हरी सब्जी, डायबिटीज, हार्ट और एनिमिया रोगियों के लिए रामबाण

Chaulai Health Benefits: अपनी डेली डाइट में पत्तेदार साग को शामिल करने के शानदार स्वास्थ्य लाभ हम सभी को अच्छी तरह से पता हैं. पालक, लेट्यूस, केल, मेथी आदि जैसे साग के अलावा एक और हरी पत्तेदार सब्जी (Green Leafy Vegetable), जो हमारी का हिस्सा होनी चाहिए, वह है चौलाई.

Chaulai Benefits: क्या आपने खाई है चमत्कारिक फायदों से भरी ये हरी सब्जी, डायबिटीज, हार्ट और एनिमिया रोगियों के लिए रामबाण

Chaulai Benefits: जानें चौलाई के पत्तों को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • क्या आपने कभी चौलाई के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जाना है.
  • चौलाई के फायदों की लिस्ट देखकर आभी दंग रह जाएंगे.
  • चौलाई पालक की तरह ही फायदेमंद है और शरीर के लिए बहुत कुछ कर सकती है

Benefits Of Chaulai: हम कई तरह की हरी सब्जियां खाने की बात करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चौलाई के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जाना है. भले ही लोग चौलाई का इस्तेमाल (Use Of Chaulai) कम मात्रा में करते हैं लेकिन चौलाई के फायदों की लिस्ट देखकर आभी दंग रह जाएंगे. इस हरी सब्जी को ऐमारैंथ भी कहा जाता है. चौलाई कई तरह के रंगों में आती है. चौलाई खाने के लाभ (Benefits Of Eating Amaranth) कई हैं. इसे एक सुपरफूड भी माना जाता है. चौलाई पालक की तरह ही फायदेमंद है और शरीर के लिए बहुत कुछ कर सकती है. धीरे-धीरे सब्जी बाजारों में सब्जी के विकल्पों में अपना रास्ता बना रही है. यहां बताया गया है कि चौलाई के पत्तों को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए.

चौलाई में पोषक तत्व (Nutrients In Amaranth)

चौलाई फैट में कम और कई विटामिन, खनिज, और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. यह फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी6, सी, ई और यहां तक कि आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत है. चौलाई को अमीनो एसिड और फैटी एसिड का भी एक बड़ा स्रोत माना जाता है.

Skin Care Tips: इन चीजों को आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, चेहरे पर लगाने से पहले 10 बार सोचें

पोषक तत्वों की बात करें तो चौलाई जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, कसैले, पाचन, कार्मिनेटिव, हाइपोलिपिडेमिक और डायफोरेटिक गुणों से भरी होती है. यह असाधारण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है और व्यापक रूप से हृदय रोगों, पाचन विकारों, हड्डियों और जोड़ों की समस्याओं, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, त्वचा और बालों की समस्याओं आदि के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है.

चौलाई के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Amaranth Vegetable

1) पाचन को बढ़ावा देता है

चौलाई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों जैसे अपच, कब्ज, पेट फूलना, हार्टबर्न, दस्त, पेप्टिक अल्सर, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग और पेट दर्द के इलाज के लिए एक पारंपरिक उपचार है. चौलाई या ऐमारैंथ पेट और आंत में फूड कणों को तोड़ने में मदद करते हैं, पाचक रस के स्राव को बढ़ाते हैं और इस तरह आंतों के माध्यम से जरूरी पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं. यह पेट की गैस को खत्म करने में भी मदद करता है.

Banana Peels के छप्परफाड़ फायदे, Skin, Teeth को चमकाने के साथ मस्सों का भी करेंगे खात्मा, जानें 9 जबरदस्त लाभ

indigestion

2) डायबिटी को नियंत्रित करता है

आयुर्वेद में चौलाई को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहतरीन माना जाता है. कई लाभकारी पोषक तत्व होने के कारण चौलाई कड़वे और कसैले गुणों और कफ-पित्त संतुलन दोषों के कारण मेटाबॉलिज्म में सुधार करके हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बेहतरीन जड़ी बूटी है. चौलाई के पत्तों की जबरदस्त एंटी-ग्लाइसेमिक प्रकृति शरीर के हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ये अग्न्याशय को सक्रिय करता है और संतुलित मात्रा में इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करता है.

Dark Circles Problem: इन 4 कारणों से पड़ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, जानें पाएं इनसे छुटकारा

3) हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

चौलाई हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद सब्जी है. यह हड्डी और दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है, शरीर के समग्र संतुलन को बनाए रखता है और शरीर को एक मजबूत स्ट्रक्चर प्रदान करता है. यह हड्डी और मांसपेशियों को भी बढ़ाता है और ऑस्टियोआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और फाइब्रोमायल्गिया जैसी स्थितियों का इलाज में मददगार है.

4) कार्डिएक फंक्शनिंग को बढ़ाता है

चौलाई एक ऐसा पत्तेदार हरा साग है जो हार्ट पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है. एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एक कार्डियो-प्रोटेक्टिव घटक होने के नाते, यह कई हृदय रोगों के इलाज में मदद कर सकता है. यह मन को शांत करके हृदय प्रणाली को आराम देता है, जो अतालता और अनियमित धड़कन से पीड़ित रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती है.

गर्मियों में गले की खराश या बंद गले की समस्या से निजात पाने के लिए इन कारगर घरेलू उपचारों को आजमाएं

5) एनीमिया को रोकता है

आयरन, विटामिन सी और बी9 से भरपूर चौलाई के पत्तों का सेवन एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है. यह एनीमिया के कई लक्षणों जैसे सामान्य थकान, शारीरिक कमजोरी और त्वचा की पीली मलिनकिरण, चक्कर, आलस्य, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, सूजन और सिरदर्द के इलाज के लिए बेहतरीन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है