Skin Care Tips: इन चीजों को आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, चेहरे पर लगाने से पहले 10 बार सोचें

What Should Mot Apply On Face?: फैक्ट यह है कि हम सोशल मीडिया DIY ट्रिक्स से इतने मोहित हैं कि हम बिना किसी विचार के आंख बंद करके उनको फॉलो करते हैं और स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) से परेशान रहते हैं.

Skin Care Tips: इन चीजों को आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, चेहरे पर लगाने से पहले 10 बार सोचें

Skincare Tips: त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है.

खास बातें

  • आजकल लोग चमकती-दमकती त्वचा पाने के लिए बेताब हैं.
  • और इसके लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं.
  • इस चक्कर में आप कुछ भी अपने चेहरे पर लगाने से बचें.

Skin Care Tips: आजकल लोग चमकती-दमकती त्वचा पाने के लिए पागल हैं और इसके लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं. वहीं लोग इंटरनेट की इस दुनिया में स्किन के लिए नुस्खों को बिना किसी फैक्ट चेक इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. कुछ लोग ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Glowing Skin) और पता नहीं क्या क्या अपनाने लगते हैं, लेकिन आपको बता दें इनमें से बहुत चीजें ऐसी हैं जो अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकती हैं. उनके बारे में आपको कम ही जानकारी होगी. हर त्वचा का एक प्रकार होता है इसका मतलब यह भी है कि हर चीज हर किसी पर सूट नहीं कर सकती. फैट यह है कि हम सोशल मीडिया DIY ट्रिक्स से इतने मोहित हैं कि हम बिना किसी विचार के आंख बंद करके उनको फॉलो करते हैं और स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) से परेशान रहते हैं. इसलिए आपको अपनी त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि ऐसी चीजें हैं जो दूसरों को सूट कर सकती हैं, लेकिन उन्हें अपनी त्वचा पर लगाना अच्छा नहीं है.

इन चीजों को चेहरे पर लगाने से पहले सोचना चाहिए | You Should Think Before Applying These Things On The Face

1) एक्सपायर्ड सनस्क्रीन

आज भी कई लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मी के मौसम में ही करते हैं और गर्मी खत्म होने के बाद अगले साल के लिए इसे बचा कर रखते हैं. तब तक इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि सनस्क्रीन अपनी समाप्ति तिथि से आगे निकल जाए. दुर्भाग्य की बात यह है कि लोग एक्सपायरी डेट की जांच किए बिना सनस्क्रीन जैसे एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. एक्सपायर्ड सनस्क्रीन के इस्तेमाल से एलर्जी हो सकती है.

साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

2) नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और हमारे शरीर के लिए काफी स्वस्थ माना जाता है, लेकिन नींबू को ऊपर से त्वचा पर लगाना अच्छा विचार नहीं है. इंटरनेट पर उपलब्ध कई DIY कहते हैं कि यह त्वचा को चमकदार और गोरा करने में मदद करता है, लेकिन इसमें साइट्रिक एसिड का हाई लेवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और जलन पैदा कर सकता है. इससे ब्रेकआउट और जलन भी हो सकती है.

h1eh2ddg

3) टूथपेस्ट

टूथपेस्ट किसी भी प्रकार के ब्लैकहेड्स और जिट्स के इलाज के लिए एक DIY उपाय के रूप में लोकप्रिय है, लेकिन टूथपेस्ट को चेहरे पर लगाने से जलन और यहां तक कि इंफेक्शन भी हो सकता है. क्या अधिक है, इसमें मजबूत तत्व होते हैं, जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और चेहरे की लाली पैदा कर सकते हैं. इसलिए, चेहरे पर टूथपेस्ट के इस्तेमाल से हमेशा बचना चाहिए और इसके बजाय सुरक्षित उपायों का उपयोग करना चाहिए.

अफारा, पेट फूलने और कब्ज इन सभी दिक्कतों से निपटने के लिए इन चीजों का करें सेवन

4) शैम्पू

शैम्पू एक सर्फेक्टेंट है जिसका उपयोग हम सभी अपने बालों को साफ करने के लिए करते हैं, जो अतिरिक्त तेल और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है, लेकिन याद रखें कि हमें इस वैरायटी से अपनी त्वचा को साफ नहीं करना चाहिए. शैंपू हमारे बालों के शाफ्ट को साफ करने और काम करने के लिए होते हैं, वे त्वचा के नाजुक अणुओं से निपटने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं.

5) नारियल का तेल

हम सभी ने सुना है कि नारियल का तेल हमारी खूबसूरत त्वचा के लिए जादुई काम करता है, लेकिन यह सच नहीं है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो जिट से लड़ने की शक्ति साबित करता है, लेकिन इसमें लगभग 90% सैचुरेटेड फैट भी होता है, जो हमारी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर सकता है.

4qlmjusg

6) गोंद

इंटरनेट पर कई DIY हैक उपलब्ध हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए स्कूल ग्लू को फेशियल मास्क में बदलने का सुझाव देते हैं. बहुत से लोग अपने एक्ने के चारों ओर सफेद चिपचिपे गोंद की एक परत भी फैलाते हैं, इसे सूखने देते हैं और इसे छील देते हैं, लेकिन यह हैक रोमछिद्रों को साफ नहीं करेगा. गोंद लगाने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है.

फेस मास्क लगाने से होने वाले मुंहासे (मास्कने) से बचने के लिए 4 शानदार तरीके

7) मोम

हमारे चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत अधिक कोमल और नाजुक होती है. शरीर के बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, लेकिन चेहरे के बालों को हटाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल करना इतना बुरा विचार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.