Causes Of Obesity In Children: पेरेंट्स की इन गलतियों की वजह से बच्चों में बढ़ जाता है मोटापा, जानें 5 कारण

Obesity In Children: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि बच्चे गोलू-मोलू और हेल्दी ही अच्छे लगते हैं. इस चक्कर में मां-बाप बच्चों को न जाने क्या कुछ नहीं खिलाने लगते है, लेकिन आगे जाकर यह बच्चों की हेल्थ पर बुरा असर डाल देता है और उन्हें मोटापे की समस्या हो जाती है.

Causes Of Obesity In Children: पेरेंट्स की इन गलतियों की वजह से बच्चों में बढ़ जाता है मोटापा, जानें 5 कारण

Causes Of Obesity In Children: बच्चों में मोटापा कई कारणों सो हो सकता है.

Causes Of Obesity In Children: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि बच्चे गोलू-मोलू और हेल्दी ही अच्छे लगते हैं. इस चक्कर में मां-बाप बच्चों को न जाने क्या कुछ नहीं खिलाने लगते है. लेकिन आगे जाकर यह बच्चों की हेल्थ पर बुरा असर डाल देता है और उन्हें मोटापे की समस्या (Obesity Problem) हो जाती है. कुछ बच्चों को इससे शर्मिंदगी भी महसूस होती है और कुछ तो बच्चों को डाइट भी करवाने लगते हैं. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि बच्चों को मोटापे (Obesity In Children) की शिकायत क्यों होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है? तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आपकी किन आदतों से बच्चे का वजन बढ़ने लगता है.

बच्चों में मोटापा क्यों बढ़ रहा है? | Why Is Obesity Increasing In Children?

1) हर घंटे खाना खिलाना

अक्सर मां को लगता है कि बच्चा हमेशा भूखा ही रहता है, इसलिए वो हर आधे या 1 घंटे में बच्चों को कुछ ना कुछ खिलाने लगती हैं. लेकिन बच्चों का पेट बहुत छोटा होता और बहुत जल्दी भर जाता है और कई बार लंबे समय तक भरा भी रहता है. ऐसे में आपको हर घंटे बच्चों को खिलाने की जरूरत नहीं है.

ADHD Disorder से जूझ रहे बच्चे के साथ कैसे पेश आएं? क्या होता है एडीएचडी और जानें इसके लक्षण

2) फास्ट फूड खाने देना 

अक्सर बच्चों की जिद के चलते पैरेंट्स उन्हें फास्ट फूड जैसे फ्रेंच फ्राइस, पिज़्ज़ा, बर्गर, मैगी यह सब खाने के लिए दे देते है, जो बच्चों में मोटापे का सबसे बड़ा कारण होती है. ऐसे में बच्चों को हेल्दी फूड खिलाने की आदत डालें और उन्हें जंक फूड से दूर रखें.

ht71r3a

Photo Credit: iStock

3) खाने के समय फोन देना 

अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चों को खाना खिलाते के समय पैरेंट्स उन्हें अपना फोन दे देते हैं, जिसके चलते उनका पूरा ध्यान फोन में ही रहता है और बच्चा खाने पर ध्यान नहीं देता और जल्दी-जल्दी इसे निगल जाता है. इससे ओवरइटिंग कर लेता है. यही मोटापे का कारण होती है.

4) अत्यधिक डेयरी प्रोडक्ट देना 

बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स देना जरूरी है, क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है. लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा दूध, पनीर, चीज या बटर जैसी चीजें देना उनमें मोटापा को बढ़ाती है. ऐसे में आप दिन में केवल आधा लीटर दूध ही बच्चे को दें.

एक्सरसाइज और वर्कआउट के लिए खुद को कैसे करें मोटिवेट, यहां जानें कुछ सेल्फ मोटिवेशन टिप्स

5) फिजिकल एक्टिविटी ना करना 

बच्चों में मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण फिजिकल एक्टिविटी नहीं करना होता है, क्योंकि अगर बच्चे को आप बस खाना खिलाते रहेंगे और किसी प्रकार का कोई खेल नहीं खेलने देंगे और उसे घर में रखेंगे, तो इससे मोटापे की समस्या जरूर होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.