ADHD Disorder से जूझ रहे बच्चे के साथ कैसे पेश आएं? क्या होता है एडीएचडी और जानें इसके लक्षण

What is ADHD Disorder: क्या आपके बच्चे को भी चीजें समझने में दिक्कत आती है? वो कोई किसी काम में ध्यान नहीं लगा पाता है? या बहुत ज्यादा ही एक्टिव हो जाता है? तो हो सकता है? तो हो सकता है कि उसे अटेंशन डिफिशिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर हो.

ADHD Disorder से जूझ रहे बच्चे के साथ कैसे पेश आएं? क्या होता है एडीएचडी और जानें इसके लक्षण

ADHD Disorder: ये एक मानसिक विकार है.

ADHD Symptoms In Kids: आज के समय में बच्चों को कई तरह की समस्या होती है. कोई बच्चा फिजिकली फिट नहीं होता है, तो कोई मेंटली अनहेल्दी होता है. ज्यादा मेंटल इशू को हम नजरअंदाज कर देते हैं, क्योंकि वो हमें समझ नहीं आता है. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि कोई बच्चा किसी चीज को समझ पाने में कठिनाई महसूस करता है या ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता या अति उत्साहित हो जाता है. तो हो सकता है कि बच्चे को अटेंशन डिफिशिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (Attention deficit hyperactivity Disorder) हो. अब आप सोच रहे होंगे कि ये क्या होता है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ADHD बारे में और बताते हैं कि ऐसे बच्चों के साथ आपको कैसा व्यवहार करना चाहिए.

एक्सरसाइज और वर्कआउट के लिए खुद को कैसे करें मोटिवेट, यहां जानें कुछ सेल्फ मोटिवेशन टिप्स

क्या होता है अटेंशन डिफिशिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर | What Is Attention Deficit Hyperactivity Disorder

ADHD या ध्यान आभाव सक्रियता एक बीमारी नहीं बल्कि एक डिसऑर्डर है. ये बचपन के सबसे आम न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डरों में से एक है. ADHD वाले बच्चों को ध्यान देने और प्रैक्टिश को कंट्रोल करने में परेशानी हो सकती है. ऐसे बच्चे अक्सर उनके व्यवहार का परिणाम क्या होगा इसके बारे में सोचे बिना काम करते हैं. ये समस्या आमतौर पर अनुवांशिक, दिमाग पर किसी प्रकार की चोट या गर्भावस्था के दौरान खराब पोषण के दौरान हो सकती है.

ADHD के लक्षण (Symptoms Of ADHD)

  • ध्यान न देना या स्कूल के काम में गलतियां करना.
  • किसी काम या खेल में ध्यान केंद्रित रहने में परेशानी होना.
  • दूसरों की बातों को समझने में कठिनाई होना.
  • निर्देशों का पालन करने में कठिनाई होना.
  • कार्यों और गतिविधियों को व्यवस्थित करने में परेशानी होना
  • अपनी चीजों को खोना, उदाहरण के लिए, खिलौने, स्कूल असाइनमेंट, पेंसिल आदि या दैनिक गतिविधियां करना भूल जाना, जैसे ब्रश करना भूल जाना आदि इसके लक्षण हो सकते है.

ADHDसेजूझ रहे बच्चे के साथ कैसे पेश आएं? (How To Deal With A Child With ADHD?)

हेल्दी रहना सभी बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है और एडीएचडी वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से जरूरी हो जाता है. ये एक ऐसा विकार है, जिसका कोई पर्टिकुलर ट्रीटमेंट नहीं है, लेकिन ज्यादातर मामलों में इसे थैरेपी, एजुकेशन या ट्रेनिंग से संतुलित किया जा सकता है.

Deafness Causes: किन वजहों से होता है बहरापन? जानें कारण, प्रकार और इलाज के तरीके

1. आप ऐसे बच्चों के साथ प्यार से पेश आएं. अगर वो अपना आपा खो देते हैं तो उन पर ध्यान दें.

2. अगर बच्चा कोई काम करने में परेशानी महसूस करता है, तो उस काम के लिए उसे मोटिवेट करें और काम पूरा करने पर उसकी तारीफ जरूर करें. इससे उसे काम को करने की प्रेरणा मिलती है.

3. बच्चे को हेल्दी डाइट दें और जंक फूड से दूर रखें. कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर बच्चे को दिलाएं.

4. बच्चों को एक दूसरे से मिलने का मौका दें, क्योंकि बच्चे जितना ज्यादा सोशल होंगे. वो अपने एक्सप्रेशंस उतने ज्यादा एक दूसरे के साथ शेयर कर पाएंगे और दोस्तों से मिलकर उन्हें अच्छा भी लगेगा.

Irritable Bowel Syndrome क्या है, किस वजह से होता है, इसके लक्षण, कारण और जानें IBS को ठीक करने के लिए क्या खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.