विज्ञापन

दूध के साथ इलायची मिलाकर पीना अमृत के समान! इन रोगों से मिलता है छुटकारा? कई समस्याओं को दूर करने में मददगार

Cardamom Milk Benefits: दूध और इलायची का कॉम्बिनेशन एक हेल्दी ड्रिंक है, जो सेहत के कई पहलुओं को सुधारने में सहायक है. इसे रोजाना रात को पीने से न केवल आपकी सेहत में सुधार होगा, बल्कि मानसिक शांति और बेहतर नींद भी मिलेगी.

दूध के साथ इलायची मिलाकर पीना अमृत के समान! इन रोगों से मिलता है छुटकारा? कई समस्याओं को दूर करने में मददगार
Cardamom Milk Benefits: यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है.

Cardamom With Milk Benefits: इलाइची का इस्तेमाल हमेशा खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. अक्सर इलायची को चाय में सुगंध के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहमंद रखने के मामले में भी इस चीज का कोई सानी नहीं है. इलायची के फायदे अपने आप में कई बीमारियों के लिए रामबाण हैं. इसके साथ ही यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है, जब इसे दूध में मिलाकर पीया जाता है, तो यह कॉम्बिनेशन एक अद्भुत औषधि के रूप में काम करता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. आयुर्वेद में भी दूध और इलायची को एक अमृत समान कॉम्बिनेशन माना गया है. इलायची वाला दूध पीने के फायदे भी कई हैं, लेकिन दुर्भाग्य से बहुत से लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है. आइए यहां जानते हैं इस मिश्रण के कुछ चमत्कारिक फायदे और पढ़ें कि किन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

इलायची वाला दूध पीने के फायदे (Benefits of Drinking Cardamom Milk)

1. पाचन तंत्र में सुधार

इलायची में ऐसे तत्व होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इलायची का दूध पाचन तंत्र को संतुलित करता है और गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. इसके रेगुलर सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं.

यह भी पढ़ें: पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

2. वजन घटाने में मददगार

इलायची शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायक होती है. जब इसे गर्म दूध के साथ लिया जाता है, तो यह मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन घटाने में मदद करती है. इलायची का दूध पेट की चर्बी को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

3. तनाव और अनिद्रा से राहत

अगर आप तनावग्रस्त हैं या नींद नहीं आती है, तो इलायची के साथ दूध का सेवन आपको लाभ दे सकता है. इलायची का सुगंधित तेल तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, जिससे मन को शांति मिलती है और नींद बेहतर होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद करते हैं. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है. इलायची वाला दूध कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है.

5. इम्यूनिटी बूस्टर

इलायची में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करते हैं. इलायची और दूध का यह कॉम्बिनेशन इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है, जिससे सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से बचाव होता है.

यह भी पढ़ें: क्‍या सचमुच खड़े होकर पानी पीने से घुटने खराब होते हैं? जानें क्‍या है सच, क्‍यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी

6. स्किन और बालों के लिए लाभकारी

इलायची में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और साफ बनाने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से त्वचा पर होने वाले दाने, मुंहासे आदि से राहत मिलती है. साथ ही, दूध में मौजूद प्रोटीन और इलायची के गुण बालों को मजबूत और घना बनाने में सहायक होते हैं.

7. सांस संबंधी समस्याओं से राहत

इलायची का दूध श्वसन तंत्र को मजबूत करता है और अस्थमा, खांसी या गले की खराश जैसी समस्याओं से राहत देता है. इलायची का दूध श्वास नलिकाओं को खोलता है और छाती में जमा बलगम को बाहर निकालने में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, मोम की तरह पिघलने लगेगा नसों में जमा फैट

कैसे बनाएं इलायची वाला दूध?

  • 1 गिलास गर्म दूध
  • 2-3 इलायची (छीलकर पीसी हुई)
  • 1 चम्मच शहद या गुड़ (स्वाद अनुसार)

कैसे करें तैयार?

  • एक गिलास दूध को हल्का गर्म करें.
  • उसमें पिसी हुई इलायची डालें और अच्छे से मिला लें.
  • स्वाद अनुसार शहद या गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लिवर के लिए कितनी खतरनाक है पैरासिटामोल? डॉक्टर एस के सरीन ने बताया क्यों नहीं खानी चाहिए पेनकिलर
दूध के साथ इलायची मिलाकर पीना अमृत के समान! इन रोगों से मिलता है छुटकारा? कई समस्याओं को दूर करने में मददगार
वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस या पेट का फ्लू क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानिए कारण, जटिलताएं, लक्षण, इलाज और रोकथाम के उपाय
Next Article
वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस या पेट का फ्लू क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानिए कारण, जटिलताएं, लक्षण, इलाज और रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com