विज्ञापन
Story ProgressBack

कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को मानते हैं अनहेल्दी और मोटापा बढ़ने का रहता है डर, तो आप कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, जानिए

Why You Need Carbs In Your Diet: अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए.

Read Time: 4 mins
कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को मानते हैं अनहेल्दी और मोटापा बढ़ने का रहता है डर, तो आप कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, जानिए
Carbs important: कार्ब्स को प्रोटीन के साथ मिलाने से परफॉर्मेंस के साथ-साथ रिकवरी में भी सुधार हो सकता है.

5 Importance of Carbohydrates: मोटापा कम करने के लिए लो कार्ब डाइट फॉलो करने के लिए कहा जाता है. बहुत से लोगों ने वजन कम करने के लिए लो कार्ब, हाई प्रोटीन, फैट वाली डाइट लेना शुरू भी किया. नतीजतन, कार्ब्स या कार्बोहाइड्रेट कई लोगों के लिए दुश्मन बन गए हैं. लोग मानने लगें हैं कि कार्ब्स ज्यादा खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन क्या कार्ब्स रिअल में अनहेल्दी हैं? क्या वे आपका वजन बढ़ा सकते हैं? हालांकि वजन घटाने (Weight Loss) का सबसे बड़ा मंत्र बैलेंस डाइट (Balance Diet) का सेवन करना है. हो सकता है कि फैड डाइट आपको जल्दी रिजल्ट पाने करने में मदद कर सकती है लेकिन फायदे से ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकता है. साथ आपका वजन जो कम हुआ था उसके अचानक बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. यहां कुछ कारण बताएं कि क्यों कार्ब्स आपका दुश्मन नहीं है.

इन कारणों से करना चाहिए आपको कार्ब्स का सेवन | For these reasons you should consume carbs

1. कार्ब्स वर्कआउट परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं

आमतौर पर वर्कआउट से पहले और बाद में प्रोटीन का सेवन किया जाता है. हालांकि, कार्ब्स को प्रोटीन के साथ मिलाने से परफॉर्मेंस के साथ-साथ रिकवरी में भी सुधार हो सकता है. आपका शरीर कार्ब्स को फ्यूल के रूप में उपयोग करता है और आपके वर्कआउट परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है.

2. ब्रेन और बॉडी को एनर्जी मिलती है

कार्ब्स आपके शरीर को एनर्जी देते हैं, जिसका उपयोग आपका शरीर ब्रेन, मसल्स और अंगों को फ्यूल देने के लिए करता है. अपनी डाइट में सही कार्ब्स शामिल करने से आपको एनर्जी बनाए रखने में मदद मिल सकती है. दूसरी ओर, लो कार्ब डाइट फॉलो करने से आपको थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है. यह भी पढ़ें: 100 साल जीने के लिए खाएं ये सस्ती और आसानी से मिलने वाली 6 चीजें, इन गलतियों से बचें

3. न्यूट्रिशनल कमियों को रोकता है

फल और सब्जियां पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हैं. ज्यादातर फल, सब्जियां और साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं. इसलिए अपनी डाइट से कार्ब्स के इन स्रोतों को खत्म करने से आप जरूरी पोषक तत्वों की कमी से जूझ सकते हैं.

4. बहुत ज्यादा खाने से रोकता है

कार्ब्स आपके ब्लड शुगर लेवल और भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. इससे आपको क्रेविंग को रोकने में मदद मिल सकती है. पर्याप्त कार्ब्स का सेवन न करने से भूख लग सकती है, तेज क्रेविंग हो सकती है और आप ज्यादा खाने पर मजबूर हो सकते हैं. यह भी पढ़ें: एक्स्पायर मेडिकल सिरप को फेंकने की बजाय इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, बचेगा पैसा और काम भी चकाचक

5. हेल्दी पाचन को बढ़ावा मिलता है

फाइबर एक प्रकार का कार्ब है जिसकी आपके शरीर को हेल्दी पाचन को बनाए रखने में मदद मिलती है. कार्बोहाइड्रेट खाने से कब्ज को रोकने और दूसरी पाचन समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है.

हालांकि कार्ब्स का सही सोर्स चुनना जरूरी है. साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां और ब्राउन राइस कुछ अच्छे कार्ब्स हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दूसरी ओर, ब्रेड, बेक्ड फूड्स, प्रोसेस्ड आटा, शुगरी ड्रिंक्स और बहुत ज्यादा कार्ब्स के प्रोसेस्ड स्रोतों से बचना बुद्धिमानी है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Reels या Shorts देखता है आपका बच्चा? सावधान, मोबाइल फोन की लत कमजोर कर रही है बच्चों का दिमाग
कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को मानते हैं अनहेल्दी और मोटापा बढ़ने का रहता है डर, तो आप कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, जानिए
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Next Article
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;