विज्ञापन
Story ProgressBack

100 साल जीना है तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें, जानें लंबी उम्र के लिए क्या करें और क्या नहीं

How To Live A Long Life: आप अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान (Eating for Longevity) में बदलाव लाकर लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं, ब्लू जोन (Blue Zone) के लिए लोग दुनिया में सबसे अधिक उम्र (Love Long) तक जीते हैं.

Read Time: 4 mins
100 साल जीना है तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें, जानें लंबी उम्र के लिए क्या करें और क्या नहीं
What is the best diet to live longer?  लंबी उम्र के लिए क्या करना चाहिए?

How To Live A Long Life | 100 saal tak kaise jiye: आज कल की खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से लोगों की उम्र घटती जा रही है. ऐसे में खुद को हेल्दी और स्वस्थ रखना चुनौती बन गया है. क्या आप ऐसे लोगों के बारे में जानना चाहते हैं, जिनकी उम्र दुनिया में सबसे अधिक होती है. वहां के लोग अपने खान पान (Diet to increase longevity) में अलग अलग तरह के फूड खाते हैं, जो हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करता है. दरअसल ब्लू जोन (Blue Zone) के लोग हेल्दी और हैप्पी लाइफ जी रहे हैं, उनकी लाइफ दूसरे देशों के लोगों की तुलना में अधिक लंबी होती है. उनकी लाइफस्टाइल और खानपान पर एक रिसर्च की गई है. इनमें जापान, इटली, ओकिनावा, लिंडा, लोमा और सार्डिना जैसे देश के लोग शामिल हैं. इन क्षेत्रों (Area) को ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है. यहां रहने वाले लोग बहुत एक्टिव रहते हैं. इनके खानपान में भी कई समानताएं पाई गई हैं. ये एक अलग तरह की डाइट फॉलो करते हैं. आपको बताते है ब्लू जोन (Blue Zone people Lifestyle) के लोग किस तरह का खानपान करते हैं और जानते हैं उनकी लंबी उम्र का राज?

कंप्यूटर से तेज दिमाग, कोरियन ग्लास स्किन, मजबूत लंबे काले बाल एक ही चीज के सेवन से मिलेगा सब कुछ, जान लें खाना कैसे है | Haldi ke Fayde

लंबी उम्र के लिए क्या करना चाहिए? What to do for Long Life | Blue Zone people Diet | what are the keys to longevity

  1. गोभी जैसी सब्जियां कैंसर से बचाएं : क्रूसिफेरस सब्जियों में नेचुरल कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखते हैं. साथ ही इसके अंदर कई गुण मौजूद होते हैं, जो कैंसर से भी आपको बचाकर रखते हैं. इसके लिए आप फूल गोभी, गोभी, और ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.
  2. चीनी कम खाएं : ब्लू जोन में रहने वाले लोग अपनी डाइट में कम शुगर खाते हैं. साथ ही रिफाइंड शुगर का सेवन नहीं करते हैं. लेकिन यह लोग किसी खास मौके पर या फिर त्योहार पर ही मिठाई का सेवन करते हैं.
  3. पानी अधिक पिएं : ब्लू जोन में रहने वाले लोग अपनी बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए पानी अधिक पीते हैं. वैसे ब्लू जोन के लोग कॉफी और चाय का सेवन भी करते हैं. लेकिन वो दिन में कई गिलास पानी पीते हैं. वहीं अन्य क्षेत्रों में लोग सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक अधिक पीते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए हेल्दी रहने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं.
  4. डाइट में बीन्स शामिल करें : ब्लू जोन में रहने वाले लोग फल और सब्जियां ज्यादा खाते हैं. आप भी हर दिन बीन्स अपनी डाइट में शामिल करें. इन बीन्स में प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है, जो आपका वजन भी कम करने में मदद करता है. बीन्स में मौजूद गुण आपकी आंत के अच्छे बैक्टीरिया को भी बढ़ा देते हैं, जो कई बीमारियों से आपको बचाते हैं.
  5. मीट कम खाएं : आजकल लोग प्रोटीन की कमी की पूर्ति के लिए मीट का सेवन करते हैं. लेकिन ब्लू जोन के लोग मीट को कभी- कभार खाते हैं. यह अपनी प्रोटीन की जरूरत को सोया उत्पाद और प्लांट बेस्ड फूड से पूरा करते हैं.
  6. परिवार के साथ बैठकर खाना खाएं : ब्लू जोन के लोग अक्सर परिवार के साथ ही खाना खाते है और भगवान का धन्यवाद भी देते हैं. इस तरह वो खाना खाते समय खुश रहते हैं. जिससे उनकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. परिवार के साथ वक्त बिताने से मन भी हल्का रहता है और दिल खोल कर लोग हंसते-बोलते हैं.

Gastroesophageal Reflux Disease (GERD) Treatment: गर्ड (जीईआरडी) लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार,परहेज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
100 साल जीना है तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें, जानें लंबी उम्र के लिए क्या करें और क्या नहीं
क्या होता है हीट स्ट्रेस, जो हीट वेव के साथ बन रहा है 'साइलेंट किलर', जानिए खुद का कैसे करें बचाव
Next Article
क्या होता है हीट स्ट्रेस, जो हीट वेव के साथ बन रहा है 'साइलेंट किलर', जानिए खुद का कैसे करें बचाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;