विज्ञापन

सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिक मानी जाती है ये एक चीज, डाइट में शामिल करके मिलते हैं 7 अचूक फायदे

Benefits of Broccoli: ब्रोकली को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और इसके कई कारण हैं. यह सब्जी अपने पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसे खाने से स्वास्थ्य पर कई लाभकारी प्रभाव पड़ते हैं. पढ़िए ब्रोकली को सुपरफूड क्यों माना जाता है.

सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिक मानी जाती है ये एक चीज, डाइट में शामिल करके मिलते हैं 7 अचूक फायदे
Benefits of Broccoli: ब्रोकली खाने के फायदे कमाल हैं.

Broccoli Khane Ke Fayde In Hindi: ब्रोकली सिर्फ एक हरी सब्जी नहीं है, बल्कि इसे एक सुपरफूड माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. मोटे, खाने योग्य डंठल और फूलों की कलियों के साथ अपने पेड़ जैसी संरचना के लिए जानी जाने वाली ब्रोकली पोषण का एक पावरहाउस है. यह विटामिन (जैसे सी, के, और ए), मिनरल्स (जैसे कैल्शियम और पोटेशियम), फाइबर और सल्फोराफेन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जिन्हें कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसकी हाई न्यूट्रिशियस और लो कैलोरी के कारण, ब्रोकली को बहुत हेल्दी माना जाता है. जब भी बैलेंस डाइट की बात की जाती है इसका रेगुलर रूप से सेवन किया जाना चाहिए. ब्रोकली के कुछ आश्चर्यजनक लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

ब्रोकली को क्यों माना जाता है सुपरफूड? | Why Is Broccoli Considered A Superfood?

1. विटामिन सी का स्रोत

ब्रोकली में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

2. कैंसर से बचाव

ब्रोकली में पाए जाने वाले सल्फोराफेन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. रेगुलर सेवन से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत

3. पाचन में सुधार

ब्रोकली में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव करती है.

4. हार्ट हेल्थ

ब्रोकली का सेवन हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायक होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

5. वजन घटाने में सहायक

ब्रोकली लो कैलोरी वाली सब्जी है, जो वजन घटाने के लिए उपयुक्त है. इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता, जिससे वजन कंट्रोल रहता है.

6. हड्डियों की मजबूती

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव करती है.

यह भी पढ़ें: पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों के लिए कमाल है पिअर फ्रूट, जानें बरसात के दिनों में नाशपाती खाने के 8 लाजवाब फायदे

7. आंखों की रोशनी में सुधार

ब्रोकली में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए लाभकारी है. यह आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Shopping न करो तो होने लगती है Anxiety, कहीं आप शॉपिंग एडिक्शन का शिकार तो नहीं? जानिए ओनिओमेनिया के लक्षण, कारण
सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिक मानी जाती है ये एक चीज, डाइट में शामिल करके मिलते हैं 7 अचूक फायदे
Benefits of walking backwards: सीधा नहीं, उल्टा चलिए जनाब, वॉक से दोगुने ज्यादा मिलेंगे फायदे
Next Article
Benefits of walking backwards: सीधा नहीं, उल्टा चलिए जनाब, वॉक से दोगुने ज्यादा मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com