विज्ञापन
Story ProgressBack

भूलने लगे हैं चीजें और जल्दी हो जाता है तनाव, तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

Brain Power Kaise Badhaye: इन पांच आदतों को अपने जीवन में शामिल करके आप अपने दिमाग की ताकत को बढ़ा सकते हैं और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं.

Read Time: 4 mins
भूलने लगे हैं चीजें और जल्दी हो जाता है तनाव, तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें
यहां हम पांच ऐसी आदतों के बारे में बात करेंगे जो आपकी दिमागी ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

Habits To Increase Brain Power: हमारा दिमाग हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है और इसे हेल्दी और एक्टिव रखना जरूरी है. दिमाग की ताकत बढ़ाने के लिए कुछ सरल और प्रभावी आदतें अपनाई जा सकती हैं. यहां हम पांच ऐसी आदतों के बारे में बात करेंगे जो आपकी दिमागी ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. ब्रेन सोचने, समझने और निर्णय लेने की क्षमता का केन्द्र होता है. जैसे शरीर को हेल्दी रखने के लिए व्यायाम और पोषण की जरूरत होती है, वैसे ही ब्रेन को भी सही आदतों की जरूरत होती है. यहां पांच आदतें दी गई हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी ब्रेन पावर को बढ़ा सकते हैं.

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए करें ये काम | Do These Things To Increase Brain Power

1. रेगुलर एक्सरसाइज करें

व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. नियमित व्यायाम से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे दिमाग को ज्यादा ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं. व्यायाम से मानसिक तनाव कम होता है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है. हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे कि योग, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी.

2. हेल्दी डाइट

ब्रेन हेल्थ के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है. हरी सब्जियां, फल, मेवे, बीज, मछली और साबुत अनाज जैसे फूड्स दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं. इन फूड्स में जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स, जैसे कि मछली, अलसी के बीज और अखरोट, दिमाग के लिए खासतौर से लाभदायक होते हैं.

यह भी पढ़ें: बार बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी

3. मानसिक व्यायाम करें

जैसे शरीर के लिए शारीरिक व्यायाम जरूरी है, वैसे ही दिमाग के लिए मानसिक व्यायाम भी जरूरी है. मानसिक व्यायाम से दिमाग के न्यूरल कनेक्शन्स मजबूत होते हैं. पहेलियां हल करना, शतरंज खेलना, नई भाषा सीखना या कोई नया हुनर विकसित करना, दिमागी शक्ति बढ़ाने के अच्छे तरीके हैं. रोजाना कुछ समय निकालकर ऐसी एक्टिविटीज में शामिल हों जो आपके दिमाग को चुनौती दें.

4. पर्याप्त नींद लें

नींद का महत्व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा है. पर्याप्त नींद से दिमाग को आराम मिलता है और नई जानकारियों को संसाधित करने में मदद मिलती है. वयस्कों के लिए हर रात 7-9 घंटे की नींद लेना जरूरी है. अच्छी नींद के लिए सोने से पहले स्क्रीन टाइम कम करें, कैफीन का सेवन सीमित करें और सोने का नियमित समय बनाएं.

यह भी पढ़ें: अगर आपके बच्चे में होंगे ये 5 गुण, तो माता-पिता की सब करेंगे तारीफ, क्या आप जानते हैं कैसे?

5. ध्यान और मेडिटेशन करें

ध्यान और मेडिटेशन मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में अत्यंत प्रभावी हैं. ये विधियां तनाव कम करती हैं, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ाती हैं, और दिमाग को शांत रखती हैं. ध्यान करने से दिमाग के ग्रे मैटर की मात्रा बढ़ती है, जो संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है. हर दिन कम से कम 10-15 मिनट ध्यान करने की कोशिश करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर
भूलने लगे हैं चीजें और जल्दी हो जाता है तनाव, तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;