Boost Immunity Naturally: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोजाना ये 5 काम करने हैं जरूरी!

Boost Immunity Naturally: हमारी इम्यूनिटी कई चीजों को मिलाकर बनती है. अगर आप कुछ हेल्दी आदतों (Healthy Habits) को अपनाते हैं तो निसंदेह आपका इम्यून सिस्टम मजबूत (Strong Immune System) होता है. यहां ऐसे 5 कामों के बारे में बताया है जिनको रोजाना करने से आपका इम्यून सिस्टम आसानी से बूस्ट हो सकता है.

Boost Immunity Naturally: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोजाना ये 5 काम करने हैं जरूरी!

Boost Immunity Naturally: नियमित व्यायाम करना और हेल्दी डाइट लेने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है

खास बातें

  • हमेशा हेल्दी डाइट लेने से इम्यूनिट सिस्टम को मजबूत रखने में मदद मिलती है.
  • तनाव लेने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, हमेशा तनाव से दूर रहें.
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमेशा, हर रोज एक्सरसाइज करें.

How To Boost Immune System: एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करती है, लेकिन कोरोनोवायरस (Coronavirus) के प्रकोप से पहले आज तक आपने कभी भी अपनी इम्यूनिटी (Immunity) की तरफ ध्यान नहीं दिया. इस समय लगभग सभी इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) तलाश रहे हैं, लेकिन आपको हमेशा ही अपनी इम्यूनिटी (Immunity) के प्रति जागरुक रहने की जरूरत है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हो सकते हैं, लेकिन अगर आप रोजाना यहां बताए गए 5 काम करेंगे तो आपको कुछ भी करने की एक्स्ट्रा करने की जरूरत नहीं होगी! सही भोजन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना निश्चित रूप से जीतने वाले बिंदु हैं, लेकिन, तनाव और शराब के सेवन जैसे अन्य कारक हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकते हैं. इस लेख में, हम आपकी प्रतिरक्षा का ख्याल रखने के लिए प्राकृतिक तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity In A Natural Way) के लिए आपको यहां बताई गई इन 5 बातों को फॉलो करना ही होगा...

हमेशा हेल्दी रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और पाचन होगा इंप्रूव!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन बातों को करें फॉलों | Follow These Things To Increase Immunity

1. हेल्दी खाएं

आपका आहार सबसे मजबूत निर्धारण कारक है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी अच्छी तरह काम करती है. ताज़े फल और सब्जियां, जड़ी-बूटियां और मसाले, नट और बीज खाने से आपको जो पोषक तत्व मिलते हैं, वे आपको वसा, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान कर सकते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को ठीक से काम करने में मदद कर सकते हैं.

हाई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!

2. तनाव को नियंत्रण में रखें

तनाव कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ाता है, तनाव हार्मोन जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में हस्तक्षेप कर सकता है और वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की इसकी क्षमता को कमजोर करता है. तनाव आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है और आपको नींद से वंचित कर सकता है, जो आपकी प्रतिरक्षा को और खराब करता है.

3. नियमित व्यायाम करें

व्यायाम नियमित होने से न केवल यह सुनिश्चित होता है कि आप फिट हैं और आपका वजन कंट्रोल है, बल्कि यह आपको मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा, व्यायाम से एंडोर्फिन या खुशी के हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो दर्द को कम कर सकता है और तनाव को कम करने में भी मदद करता है.

Pistachio And Milk: दूध में उबालें एक मुठ्ठी पिस्ता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

bbh1q7toBoost Immunity Naturally: नियमित व्यायाम आपको एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकता है

4. शराब का सेवन न करें

आदर्श बात यह है कि शराब को पूरी तरह से छोड़ दें, या केवल इसकी खपत को कम करें. शराब का नियमित सेवन कम प्रतिरक्षा सहित स्वस्थ पर कई नकारात्मक प्रभावों से जुड़ा हुआ है. शराब आपके शरीर की संक्रमणों से लड़ने की क्षमता को कम कर सकती है. ऐसे इम्यूनिट सिस्टम को मजबूत रखने के लिए आज से ही शराब का सेवन बंद कर दें.

Remedies For Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए कारगर हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

5. धूम्रपान छोड़ दें

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए विषाक्त है. सिगरेट का धुआं कार्बन मोनोऑक्साइड, कैडमियम, निकोटीन और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. ये विषाक्त पदार्थ टी कोशिकाओं, बी कोशिकाओं और साइटोकिन्स जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं के विकास और कामकाज को बाधित कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर में कैल्शियम की कमी से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द! डाइट में शामिल करें कैल्शियम से भरपूर ये 5 फूड्स!

Honey Milk Benefits: बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे!

फलों को काटकर खाना फायदेमंद है या जूस पीना ज्यादा हेल्दी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dark Circles: स्किन पर क्यों होते हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय