विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2023

कमजोर हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत कर देंगे ये 5 ड्रिंक्स, 7 दिनों में दिखेगा असर, दर्द हो जाएगा गायब

Strong Bones Remedies: हमने कुछ बेहतरीन और पौष्टिक ड्रिंक्स की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों को पाने में मदद मिलेगी. आपको इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
कमजोर हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत कर देंगे ये 5 ड्रिंक्स, 7 दिनों में दिखेगा असर, दर्द हो जाएगा गायब
Strong Bones Tips: हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करेंगे ये जूस.

Strong Bones Drink: आजकल, विटामिन डी और कैल्शियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर कुछ पौष्टिक और नेचुरल ड्रिंक्स को पीकर अपनी हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. ग्रीन स्मूदी, ब्रोकोली जूस और संतरे का जूस जैसे नेचुरल और आसानी से बनने वाले जूस हड्डियों की मजबूती और डेंसिटी को बनाए रखने में बहुत लाभदायी साबित हो सकते हैं.

इतना ही नहीं, बल्कि दूध में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. इन पौष्टिक ड्रिंक्स का हर रोज सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो  जाता है और हड्डियों के ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है.

हमने कुछ बेहतरीन और पौष्टिक ड्रिंक्स की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों को पाने में मदद मिलेगी. आपको इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए होममेड ड्रिंक ( Homemade Drinks for Strong Bones) 

दूध

दूध को कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ए और डी के लिए सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा सोयाबीन, गाय के दूध, बादाम के दूध या नारियल का दूध भी बोन्स के लिए फायदेमंद होता है.

ग्रीन स्मूदी

पालक, केल, अरुगुला, लेट्यूस और चार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों से बनी स्मूदी भी हड्डियों के लिए लाभदायी हैं. इन सागों में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी और के अधिक मात्रा में होते हैं. साथ ही, क्या आप जानते हैं कि हर दिन तीन अलग-अलग तरह की स्मूदी का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी और हड्डियों की ताकत में सुधार हो सकता है?

ब्रोकोली का जूस

ब्रोकोली कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का एक बेहतरीन स्रोत है. ब्रोकोली के जूस का हर रोज सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है.

/ये भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, 32 से 28 हो जाएगी कमर

संतरे का जूस

संतरे में कैल्शियम पाया जाता है जो एक आवश्यक विटामिन है जो आपकी मांसपेशियों, बॉडी और हड्डियों की ताकत को बनाए रखता है.

ग्रीन टी

बहुत से लोग वास्तव में इस पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी वास्तव में आपकी हड्डियों को स्ट्रांग और हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है? ग्रीन टी में कैटेचिन जैसे कई अनोखे घटक होते हैं, जो आपकी हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का एक शानदार स्रोत है, जो हड्डियों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
कमजोर हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत कर देंगे ये 5 ड्रिंक्स, 7 दिनों में दिखेगा असर, दर्द हो जाएगा गायब
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Next Article
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;