Bone Health: अपनी हड्डियों की मजबूत चाहते हैं तो 30 की उम्र में इन 7 गलतियों को करने से बचें

Bone Density Mistakes: अपने 30 के दशक के दौरान आपको हड्डियों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. यहां 7 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो आपकी हड्डियों को नुकसान पहंचा सकती हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

Bone Health: अपनी हड्डियों की मजबूत चाहते हैं तो 30 की उम्र में इन 7 गलतियों को करने से बचें

Bone Health: 7 चीजें जो आपकी हड्डियों को नुकसान पहंचा सकती हैं.

खास बातें

  • हड्डियां हमारे पूरे शरीर का आधार हैं इनकी देखभाल बहुत जरूरी है.
  • कुछ गलत आदतें भी आपको कमजोर हड्डियों के जोखिम में डाल देती हैं.
  • यहां ऐसी 7 गलतियों के बारे में बताया गया है जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए.

Strong Bones Tips: हमें अपनी स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बोन को बनाए रखने के लिए अपने पूरे जीवन काल में इनका ख्याल रखना होता है. हड्डियों की ग्रोथ को बढ़ावा देना जरूरी होता है. इसके साथ ही कुछ चीजें हैं जो आप एक वयस्क के रूप में हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको करनी चाहिए. कई प्रकार की डाइट और लाइफस्टाइल ऑप्शन आपकी उम्र के अनुसार मजबूत हड्डियों की ग्रोथ और उनके रखरखाव में सहायता कर सकते हैं. हालांकि कुछ ऐसे फूड्स हैं जो वास्तव में कैल्शियम के अवशोषण को रोकते हैं और अंततः हड्डियों के नुकसान को बढ़ावा देते हैं. अपने 30 के दशक के दौरान आपको हड्डियों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. यहां 7 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो आपकी हड्डियों को नुकसान पहंचा सकती हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

हड्डियों के लिए 7 सबसे हानिकारक चीजें | 7 Most Harmful Things For Bones

1) शीतल पेय शुगर और कैफीन से भरपूर होते हैं, इनमें संरक्षक के रूप में फॉस्फोरिक एसिड भी होता है, जो हड्डियों के नुकसान का कारण बन सकता है.
2) पशु प्रोटीन के अत्यधिक सेवन से मूत्र में कैल्शियम की कमी हो जाती है.
3) चाय, कोको, चॉकलेट और कॉफी में मौजूद कैफीन कैल्शियम के उत्सर्जन को बढ़ाता है.
4) धूम्रपान और चबाने वाला तंबाकू शरीर के कैल्शियम भंडार को भी नष्ट कर देता है क्योंकि निकोटीन कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करता है.
5) अधिक नमक और चीनी का सेवन कैल्शियम के उत्सर्जन को बढ़ाता है.
6) एक छोटा फ्रेम और कम मांसपेशियों वाला व्यक्ति भी कम कैल्शियम जमा करता है.
7) एक गतिहीन जीवन शैली आपके शरीर को उसके कैल्शियम भंडार से वंचित कर देती है. जब आप कोई भी शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, दौड़ना या जॉगिंग शुरू करते हैं तो यह आपको हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है.

मजबूत, हेल्दी हड्डियों को बनाए रखने के लिए हम कई चीजें कर सकते हैं जैसे कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन, बार-बार व्यायाम करना और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना.

मुंह में छाले आने पर अपनाएं घरेलू इलाज, माउथ अल्सर से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 6 अचूक उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com