विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2023

Bone Health: 6 चीजें जो डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करती हैं, हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे कारगर

Calcium Rich foods: कैल्शियम आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए इन कैल्शियम से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Read Time: 5 mins
Bone Health: 6 चीजें जो डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करती हैं, हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे कारगर
Calcium Rich foods: कैल्शियम से भरपूर फूड्स हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

Calcium Rich Foods For Bones: हड्डियां शरीर शरीर को आधार देती हैं, जिनमें मांसपेशियों को सहारा देना, अंगों की रक्षा करना और स्ट्रक्चर बनाना शामिल है. जब आप युवा होते हैं तो आपका बोन मास बढ़ जाता है क्योंकि आपका शरीर मौजूदा हड्डी को कम करने की तुलना में अधिक तेजी से नई हड्डी का निर्माण करता है. 30 की उम्र के आसपास, ज्यादातर लोग अपने चरम बोन मास तक पहुंच जाते हैं.

थकान और सिरदर्द के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बन गया है, लाइन से पढ़ें

जब आप 30 साल के होते हैं, तब तक आपके पास कितना बोन मास होता है और बाद में आप इसे कितनी जल्दी खो देते हैं, यह निर्धारित करता है कि आप ऑस्टियोपोरोसिस विकसित करने की कितनी संभावना रखते हैं,ये एक विकार जो हड्डियों को भंगुर और कमजोर बनाता है. आपकी हड्डियां हेल्दी हैं और अगर आपको बोन मास अधिक है तो उम्र बढ़ने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है. हम यहां कैल्शियम से भरपूर सुपरफूड्स शेयर कर रहे हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम वाले सुपरफूड्स | Calcium Superfoods for Strong Bones

1) बीज

चिया बीज, खसखस तिल के बीज और अजवाइन कैल्शियम से होते हैं. इसके अलावा यह प्रोटीन और जरूरी फैटी एसिड प्रदान करता है जो आपकी हड्डियों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. चिया सीड्स में मौजूद बोरान मिनरल हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है. यह शरीर के फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम को बढ़ाने में सहायता करता है.

ओमेगा -3 सप्लीमेंट का ज्यादा सेवन करने से होंगे ये नुकसान, जानें कितनी मात्रा में लेना सुरक्षित

2771643

Calcium Rich Foods: चिया सीड्स कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं. Photo Credit: iStock

2) बादाम

बादाम में कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. वे हड्डियों की ग्रोथ, हृदय स्वास्थ्य के रखरखाव और कॉग्नीटिव हेल्थ में सहायता करते हैं. कैल्शियम की डेली रिकंमेंडेड मात्रा का एक तिहाई से अधिक या 385 मिलीग्राम साबुत बादाम के सिर्फ 1 कप में पाया जाता है. बादाम का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इनमें वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

गर्दन के दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए कारगर घरेलू उपाय, अकड़न हो जाएगी एकदम छूं मंतर

3) दही

दही में वास्तव में दूध की तुलना में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. लो फैट वाले दही की एक सिंगल 8-औंस सर्विसिंग आपको हर दिन कैल्शियम के सभी 42 प्रतिशत की आपूर्ति करती है. इसे मीठा और नमकीन परोसा जा सकता है.

4) अंडे

अंडे हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं क्योंकि उनमें विटामिन डी होता है. केवल जर्दी में विटामिन डी होता है, इसलिए अगर आप अक्सर अंडे का सफेद आमलेट खाते हैं, तो आपको अपना विटामिन डी किसी अन्य स्रोत से प्राप्त करने की जरूरत होगी. उन्हें कई तरह से पकाया जा सकता है. 

चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे

fakba4a8

Calcium Rich Foods: अंडे कई जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं. Photo Credit: iStock

5) पनीर

पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का एक मजबूत स्रोत है. अपनी डाइट में अधिक डेयरी प्रोक्ट्स को शामिल करने का प्रयास करें क्योंकि आपका शरीर प्लांट सोर्स की तुलना में डेयरी प्रोडक्ट्स से कैल्शियम को अधिक तेजी से अवशोषित करता है.

ब्रेन और बॉडी को चुस्त, तुरुस्त रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 योग आसान, तनाव से मिलेगी मुक्ति

6) बीन्स और दाल

बीन्स और दाल फाइबर, प्रोटीन और अन्य खनिजों से भरे होने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कुछ कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत भी हैं. आपको कभी भी अपनी डेली कैल्शियम की जरूरत से कम नहीं होना चाहिए क्योंकि सोयाबीन, हरी बीन्स, लाल बाजरा और मटर सहित बीन्स और मसूर में पर्याप्त कैल्शियम होता है.

अपनी हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए इन कैल्शियम से भरपूर सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने और हेयर ग्रोथ के लिए लगाएं ये गुलाबी चीज, हर कोई पूछेगा लंबे बालों का राज
Bone Health: 6 चीजें जो डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करती हैं, हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे कारगर
आप भी ओरल हेल्थ के लिए यूज करते हैं अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कैंसर का शिकार- रिसर्च में खुलासा
Next Article
आप भी ओरल हेल्थ के लिए यूज करते हैं अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कैंसर का शिकार- रिसर्च में खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;