Brain Tumor Symptoms: थकान और सिरदर्द के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बन गया है, लाइन से पढ़ें

Brain Tumor Sign: ब्रेन ट्यूमर आपके स्वास्थ्य और आपके मस्तिष्क के कार्य करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ लक्षण हैं जो आपको महसूस हो सकते हैं.

Brain Tumor Symptoms: थकान और सिरदर्द के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बन गया है, लाइन से पढ़ें

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के संकेतों पर नजर रखने से शुरुआती निदान को बढ़ावा मिलता है.

खास बातें

  • ब्रेन ट्यूमर सौम्य या घातक दोनों तरह का हो सकता है.
  • सभी ब्रेन ट्यूमर में से केवल एक तिहाई घातक होते हैं.
  • यहां ब्रेन ट्यूमर ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Symptoms Of Brain Tumor: बच्चे और एडल्ट्स दोनों सौम्य या घातक (कैंसर) ब्रेन ट्यूमर विकसित कर सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर आपके मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित कर सकता है चाहे वे कैंसर हों या न हों अगर वे उस बिंदु तक बढ़ जाते हैं जहां वे आस-पास के टिश्यू को इफेक्ट करने लगते हैं. ब्रेन ट्यूमर के इलाज (Treatment Of Brain Tumor) के कई तरीके हैं. आपके मस्तिष्क के अंदर या बाहर बढ़ने वाली कोशिकाओं के एक एब्नॉर्मल मास को ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है. ब्रेन ट्यूमर सौम्य या घातक हो सकता है. जहां कुछ ट्यूमर तेजी से बढ़ते हैं, वहीं अन्य धीरे-धीरे बढ़ते हैं.

सभी ब्रेन ट्यूमर में से केवल एक तिहाई घातक होते हैं. ब्रेन ट्यूमर आपके स्वास्थ्य और आपके मस्तिष्क के कार्य करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं अगर वे उस बिंदु तक बढ़ जाते हैं जहां वे आस-पास की नसों, ब्लड वेसल्स और टिश्यू पर दबाव डालते हैं.

ओमेगा -3 सप्लीमेंट का ज्यादा सेवन करने से होंगे ये नुकसान, जानें कितनी मात्रा में लेना सुरक्षित

प्राइमरी ट्यूमर वे ट्यूमर होते हैं जो मस्तिष्क में बनते हैं. माध्यमिक ट्यूमर को मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है, वे कैंसर हैं जो आपके मस्तिष्क में फैलने से पहले आपके शरीर के दूसरे हिस्से में विकसित होते हैं. ब्रेन ट्यूमर कुछ लक्षणों में सिरदर्द, मतली, संवेदी परिवर्तन, उनींदापन, फिजिकल एक्टिविटी को करने में परेशानी जैसे सामान्य लक्षणों के अलावा, कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता है. यहां ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है.

यहां ब्रेन ट्यूमर के संकेतों के बारे में जानें | Know About The Signs Of Brain Tumor Here

1) दौरे

ट्यूमर द्वारा ब्रेन स्ट्रक्चर को पुश किया जाता है. यह नर्व सेल्स के बीच पावर ट्रांसमिशन को बाधित कर सकता है और दौरे का कारण बन सकता है. हालांकि वे किसी भी लेवल पर हो सकते हैं. दौरे कभी-कभी ब्रेन ट्यूमर का प्रारंभिक संकेत हो सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर के रोगी को कम से कम एक दौरा पड़ने की संभावना लगभग 50 प्रतिशत होती है. ब्रेन ट्यूमर के अलावा दौरे पड़ने के अन्य कारण भी हैं.

गर्दन के दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए कारगर घरेलू उपाय, अकड़न हो जाएगी एकदम छूं मंतर

2) सिरदर्द में बदलाव

सिरदर्द का बिगड़ना ब्रेन ट्यूमर का एक विशिष्ट संकेत है. ब्रेन ट्यूमर नाजुक ब्लड वेसल्स और तंत्रिकाओं का दम घोंट सकता है. इसके अलावा एक ब्रेन ट्यूमर पूरे ब्रेन में द्रव के मुक्त आवागमन को रिस्ट्रिक्ट करता है, जिससे दबाव बढ़ता है और अक्सर सिरदर्द होता है. यह नए सिरदर्द का कारण बन सकता है या आपके सिरदर्द के वर्तमान पैटर्न को बदल सकता है.

jle0je2

3) मूड में बदलाव

आपका व्यक्तित्व और आचरण ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित हो सकता है जो मस्तिष्क के सामान्य कार्य में बाधा डालता है. उदाहरण के लिए आप आसानी से क्रोधित हो जाते हैं. एक पल आप शांत और संतुष्ट हैं और अगले ही पल आप बिना किसी स्पष्ट कारण के लड़ाई के लिए तैयार हो जाते हैं. अगर आप चिंतित हैं, तो आपको इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे

4) याददाश्त की समस्या

मस्तिष्क में कहीं भी एक ट्यूमर मेमोरी की समस्याओं का कारण बन सकता है. आपको पता चल सकता है कि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है और ध्यान भंग होने की संभावना होती है. आप अक्सर प्रतीत होने वाले बुनियादी समस्याओं से भ्रमित हो जाते हैं. आप मल्टीटास्क करने में असमर्थ होते हैं और प्लान बनाना मुश्किल हो जाता है.

5) थकान

अगर आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता खो गई है और थकान महसूस कर रहे हैं तो ये ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है. हालांकि यह एक खतरनाक ब्रेन ट्यूमर का शुरुआती लक्षण नहीं है, थकान कई कारणों से हो सकती है.

अगर आप ब्रेन ट्यूमर के शुरूआती लक्षणों की पहचान करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.