Body Pain Remedies: शरीर में हो रहा तेज दर्द और लगातार थकान का अनुभव कर रहे हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें बॉडी पेट की छुट्टी

Body Pain Remedies: शरीर के दर्द से राहत के लिए सरल घरेलू उपचार हैं जो न केवल तुरंत राहत पाने में मदद कर सकते हैं, बल्कि लंबे समय में भी आपकी मदद करेंगे. हमने शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीके तैयार किए हैं. बॉडी पेन से राहत पाने के उपाय जानने के लिए पढ़ें.

Body Pain Remedies: शरीर में हो रहा तेज दर्द और लगातार थकान का अनुभव कर रहे हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें बॉडी पेट की छुट्टी

Body Pain Remedies: बॉडी पेन से राहत पाने के उपाय जानने के लिए पढ़ें.

Home Remedies For Pain: क्या आपने एक कष्टदायी और मन को सुन्न करने वाले बॉडी पेन का अनुभव किया है? वह एहसास जब आप बिल्कुल भी काम करने की स्थिति में नहीं होते हैं. आप बस एक गोली की जरूरत महसूस करते हैं जो तुरंत राहत देने वाली हो. जरा सोचिए अगर यह दर्द हर रोज रहता है तो यह कितना विचलित करने वाला हो सकता है! गोलियां लेना आपको साइड-इफेक्ट्स और यहां तक कि लत तक पहुंचा सकता है. परेशान न हों. शरीर के दर्द से राहत के लिए सरल घरेलू उपचार हैं जो न केवल तुरंत राहत पाने में मदद कर सकते हैं, बल्कि लंबे समय में भी आपकी मदद करेंगे. हमने शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीके तैयार किए हैं. बॉडी पेन से राहत पाने के उपाय जानने के लिए पढ़ें.

शरीर के दर्द से निजात दिलाते हैं ये उपाय | These Remedies Provide Relief From Body Pain

1. सेब का सिरका

अपने आप को गर्म पानी में भिगोने और आराम करने के लिए एक अच्छा गर्म स्नान करें. केवल अंतर यह होगा कि पानी में 2 कप सेब साइडर सिरका मिलाना है. यह शरीर के दर्द को बहुत प्रभावी ढंग से शांत करने के लिए जाना जाता है. निश्चय ही यह आपको दर्द से निजात दिलाएगा.

Mosquito Bites: मच्छरों के काटने वाली जगह पर लगाएं ये 7 घरेलू चीजें, दर्द, जलन और रेडनेस तुरंत हो जाएगी गायब

2. अदरक

हर बार दर्द होने पर नहाने का समय किसके पास होता है. यहां एक उपाय है, एक कप अदरक की चाय लें. या आप अदरक को कद्दूकस कर सकते हैं, लगभग एक मिनट के लिए पानी में गर्म सूती कपड़े में कसकर लपेट सकते हैं, इसे ठंडा कर 15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकते हैं. इस सेक को दो या तीन दिनों तक लगाने से शरीर का दर्द ठीक हो जाएगा.

3. दालचीनी

जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच दालचीनी पाउडर 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से दर्द में आराम मिलता है. शरीर के दर्द के लिए यह घरेलू उपाय अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है.

गर्मियों में ये 5 चीजें दोगुनी रफ्तार से गायब कर देंगी पेट का मोटापा, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर

4. सरसों का तेल

यह तेल मांसपेशियों को ढीला करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और शरीर के दर्द के इलाज के लिए जाना जाता है. इस उपाय के लिए चार बड़े चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और उसमें 10 कटी हुई लहसुन की कलियां डालें. अब इसे गर्म करें और कमरे के तापमान पर लाएं ताकि लहसुन का सारा रस निकल जाए. अब इसे छान लें और प्रभावित जगह पर लगाएं.

5. केला

अपने जीवन से सारे शरीर के दर्द को दूर करने के लिए रोज सुबह केला खाएं या एक अच्छा ठंडा केला शेक तैयार करें. केला पोटेशियम से भरपूर होता है और यह हमारे शरीर को मजबूत मांसपेशियों की जरूरत है.

Liver Health: खून से गंदगी छानते-छानते खुद बीमार न हो जाए आपका लीवर, इन तरीकों से रखें लीवर को क्लीन और स्ट्रॉन्ग

शरीर के दर्द के लिए उये चीजें काफी प्रभावी घरेलू उपचार हैं, अगर आप दर्द का नियमित रूप से अनुभव कर रहे हैं तो इन उपचारों का उपयोग करने और दर्द को अपने जीवन से बाहर निकालने का समय आ गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.