Mosquito Bites: मच्छरों के काटने वाली जगह पर लगाएं ये 7 घरेलू चीजें, दर्द, जलन और रेडनेस तुरंत हो जाएगी गायब

Home Remedies For Mosquito Bites: यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो मॉस्कीटो बाइट को ठीक करने में मदद करते हैं. इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप मच्छरों के काटने वाली जगह पर हुई रेडनेस और जलन से छुटकारा पा सकते हैं.

Mosquito Bites: मच्छरों के काटने वाली जगह पर लगाएं ये 7 घरेलू चीजें, दर्द, जलन और रेडनेस तुरंत हो जाएगी गायब

Mosquito Bites: आप मच्छरों के काटने से हो रही जलन से छुटकारा पा सकते हैं.

Natural Remedies For Mosquito Bites: कुछ चीजें मच्छर के काटने और इससे होने वाली खुजली, खरोंच और सूजन जितनी कष्टप्रद होती हैं. मच्छरों के काटने की प्रक्रिया में कुछ ऐसे तत्व इंजेक्ट हो जाते हैं जो आपके रक्त को थक्का बनने से रोकते हैं, जो एक हल्की एलर्जी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और आपकी त्वचा पर सूजन, लाल धक्कों को छोड़ देता है. दुनिया भर में हर साल एक मिलियन से अधिक लोग मच्छर जनित बीमारियों से मर जाते हैं. मच्छर जनित बीमारियों से खुद को बचाना हमेशा बेहतर होता है.मच्छरों के काटने से त्वचा में जलन भी हो सकती है, जो मच्छर की लार से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होती है. अपने आप को काटे जाने से बचाने के लिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए. अगर घर में मच्छर हैं तो वे आपको कभी भी काट सकते हैं.

हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर में इस घातक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने और इसे रोकने के  मकसद से इसकी शुरुआत हुई थी. हर साल मलेरिया दिवस (World Malaria Day) की कोई न कोई थीम (World Malaria Day Theme) होती है. इस साल 2022 में मलेरिया दिवस की थीम हारनेस इनोवेशन टू रिड्यूस द मलेरिया डिजीज बर्डन एंड सेव लाइव्स ('Harness Innovations to Reduce the Malaria Disease Burden and Save Lives)' है. यानी 'मलेरिया के बर्डन को कम करने और जीवन बचाने के लिए इनोवेशन का इस्तेमाल.' इस थीम के साथ आज पूरी दुनिया इस दिन को मना रही है.

इस मौके पर मच्‍छारों से जुड़ी दूसरी समस्‍याओं पर भी बात करना लाजमी लगता है. मच्छरों के काटने वाली जगह पर जलन और रेडनेस हो जाती है. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो मॉस्कीटो बाइट को ठीक करने में मदद करते हैं. इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप मच्छरों के काटने वाली जगह पर हुई रेडनेस और जलन से छुटकारा पा सकते हैं. 

मॉस्कीटो बाइट का इलाज करने के 5 उपचार | 5 Remedies To Cure Mosquito Bite

1. बर्फ

ठंडा तापमान सूजन को कम करने में मदद करता है. बर्फ को सीधे अपनी त्वचा में न लगाएं, इसके बजाय एक आइस पैक का उपयोग करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट के लिए धीरे से लगाएं. आप अपनी त्वचा और बर्फ के बीच एक वॉशक्लॉथ जैसे बैरियर भी लगा सकते हैं ताकि आप बर्फ को काटने पर अधिक समय तक छोड़ सकें.

गर्मियों में ये 5 चीजें दोगुनी रफ्तार से गायब कर देंगी पेट का मोटापा, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर

2. एलोवेरा

एलोवेरा एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है. यह खुजली और सूजन को कम करता है और तेजी से उपचार में सहायता करता है. यह सनबर्न का भी एक अच्छा इलाज है. पौधे की सख्त त्वचा को छीलकर उसका जेल निकाल लें. लगभग 10-15 मिनट के लिए जेल को ठंडा करें और फिर इसे अपनी त्वचा पर रगड़ें.

3. नींबू का रस

नींबू अपने एंटी इंफ्लमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. वे सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. बस एक नींबू को काटकर प्रभावित जगह पर लगाएं. आप नींबू के रस और कुचली हुई तुलसी का पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे सुखदायक प्रभाव के लिए लगा सकते हैं. आप पुदीने की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये अपने कूलिंग सेंसेशन के लिए जाने जाते हैं.

Liver Health: खून से गंदगी छानते-छानते खुद बीमार न हो जाए आपका लीवर, इन तरीकों से रखें लीवर को क्लीन और स्ट्रॉन्ग

4. बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर

प्रकृति में क्षारीय होने के कारण, बेकिंग सोडा प्रभावित क्षेत्र के पीएच लेवल को बेअसर करता है और खुजली से राहत दिलाने में मदद करता है जो मच्छर के काटने से होती है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. राहत पाने के लिए इसे अपनी त्वचा पर मलें या अपने नहाने के पानी में कुछ बूंदों को पतला करें.

5. प्याज या लहसुन

ये सूजन को कम करने और खुजली को शांत करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, तेज सुगंध कीड़े और मच्छरों को दूर रख सकती है. कीमा बनाया हुआ प्याज या लहसुन प्रभावित जगह पर लगाएं, इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

6. नमक

नमक मच्छर के काटने का एक आसान उपाय है. यह अपने एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण मददगार है. पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. दूसरा विकल्प लहसुन नमक, मसाला नमक और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

गर्मियों में सिर्फ कूलिंग और एनर्जी ही नहीं देता नारियल पानी, इन 5 स्वास्थ्य लाभों का भी है खजाना

7. शहद

मच्छरों के काटने वाली जह पर थोड़ा सा शहद लगाएं. शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसलिए यह काटने को संक्रमित होने से रोक सकता है. कच्चे शहद का उपयोग करना सबसे अच्छा है. खुजली वाली जगह पर कच्चे शहद की एक छोटी बूंद सूजन को कम कर सकती है. इसके अलावा, यह आपके खुजली के प्रलोभन को कम करेगा, क्योंकि शहद से ढकी त्वचा की खुजली एक चिपचिपी गंदगी पैदा कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.