Body Pain Remedies: अक्सर शरीर में दर्द महसूस करते हैं? इन 3 आसान उपाय को आजमाकर पाएं जल्द राहत

Remedies For Body Pain: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने शरीर के दर्द को मैनेज करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ आसान उपाय शेयर किए.

Body Pain Remedies: अक्सर शरीर में दर्द महसूस करते हैं? इन 3 आसान उपाय को आजमाकर पाएं जल्द राहत

Home Remedies For Body Pain: बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

खास बातें

  • शरीर में दर्द के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं.
  • दर्द को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.
  • पर्याप्त पानी पीना इन उपायों में से एक है.

Easy Remedies For Body Pain: शरीर में दर्द एक आम समस्या है जिसका सामना लोग जीवन के कई चरणों में करते हैं. शरीर में दर्द से जुड़े सबसे आम कारणों में से एक तनाव है. यह इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है जिससे लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. शरीर में दर्द का दूसरा सबसे आम कारण डिहाइड्रेशन है. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कमी के कारण आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि कैसे प्राकृतिक और सरल उपायों से शरीर के दर्द का सामना किया जा सकता है. उन्होंने वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया, "शरीर में दर्द को मैनेज करने के तीन उपाय."

वीडियो में नमामी ने बताया कि शरीर का दर्द दो तरह का हो सकता है या तो जोड़ों का दर्द या फिर मांसपेशियों में दर्द.

वर्कआउट करने के बाद थकान दूर कर फास्ट रिकवरी के लिए 5 कारगर टिप्स

दर्द को मैनेज करने के लिए इन उपायों को आजमाएं

1) बैलेंस डाइट बनाए रखें

एक बैलेंस डाइट जो प्रोटीन, विटामिन और खनिज, फैट और कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण है, शरीर के लिए जरूरी है. सुनिश्चित करें कि आपका भोजन आवश्यक पोषक तत्वों विशेष रूप से विटामिन डी से भरपूर हो क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने और जोड़ों के दर्द को रोकने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. बैलेंस डाइट के महत्व के बारे में सब कुछ यहां पढ़ें.

2) खूब पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. पानी शरीर को सामान्य और हेल्दी तरीके से काम करने में मदद करता है. हम अपने शरीर से पसीने और मूत्र के द्वारा नियमित रूप से पानी खो देते हैं. अगर हम अपने शरीर को हाइड्रेट नहीं रखते हैं, तो डिहाइड्रेशन हमारे ऊतकों से तरल पदार्थ को बाहर निकाल देता है जिससे शरीर की मांसपेशियों में दर्द होता है. नमामी ने कहा कि खूब पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और जोड़ों को चिकनाई भी मिलती है.

बिना साइडइफेक्ट के स्किन के लिए ये 7 कमाल के काम करता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

3) प्राकृतिक मसालों का सेवन करें

शरीर के दर्द से पीड़ित होने पर आपके भोजन में बहुत सारे प्राकृतिक मसाले होने चाहिए. खासकर अदरक, हल्दी, दालचीनी और लहसुन, इन सभी मसालों में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करके जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को शांत करने में मदद करते हैं.

यहां पूरी वीडियो देखो:

दर्द से राहत और हेल्दी बॉडी के लिए इन प्राकृतिक उपायों का पालन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे आसान और असरदार ट्रिक, सोने से पहले करें इन दो चीजों का सेवन

अपने बच्चे की डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स और रखें उनको हमेशा हेल्दी और फिट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Tips: कायाकल्प योग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ, यहां जानें इसे करने के आसान स्टेप