Lemon For Skin: बिना साइडइफेक्ट के स्किन को ये 7 कमाल के फायदे देता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

How To Use Lemon On Face: विटामिन सी स्किन को नुकसान से बचाता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है. नींबू भी एंटीमाइक्रोबियल, डिटेनिंग और क्लींजिंग गुणों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.

Lemon For Skin: बिना साइडइफेक्ट के स्किन को ये 7 कमाल के फायदे देता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

Lemon For Skin: नींबू एंटीमाइक्रोबियल, डिटेनिंग और क्लींजिंग गुणों से भरपूर होता है

खास बातें

  • नींबू भी एंटीमाइक्रोबियल, डिटेनिंग और क्लींजिंग गुणों से भरपूर होता है.
  • ये आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.
  • विटामिन सी स्किन को नुकसान से बचाता है.

Benefits Of Lemon For Skin: नींबू त्वचा को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो स्किन की देखभाल के लिए एक बढ़िया विकल्प है. विटामिन सी स्किन को नुकसान से बचाता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है. यह खट्टे फल कसैले गुण प्रदान करता है जो त्वचा की बनावट को चिकना करता है और तैलीयपन को रोकता है, जो पसीने वाली गर्मियों के दौरान स्किन की एक आम चिंता है. नींबू के एंटीसेप्टिक गुण मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने और ब्रेकआउट को दूर रखने में मदद करते हैं. नींबू एक अविश्वसनीय घटक है जो लंबे समय से प्राकृतिक ब्यूटी केयर में उपयोग किया जाता रहा है, खासकर स्किन की देखभाल के लिए. इसमें मौजूद विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ने, उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कोलेजन त्वचा का एक संरचनात्मक घटक है जो इसे मजबूती और लचीलापन देता है. इसके अलावा, नींबू भी एंटीमाइक्रोबियल, डिटेनिंग और क्लींजिंग गुणों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.

स्किन के लिए नींबू के गजब फायदे | Amazing Benefits Of Lemon For Skin

1. पिंपल्स के लिए नींबू

नींबू का रस तेल स्राव और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करके मुंहासों की समस्या पर काम करता है. हालांकि, कभी भी नींबू को सीधे अपने पिंपल्स पर रगड़ने की गलती न करें क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है, खासकर अगर आप एंटी-मुंहासे दवाओं या अन्य घरेलू उपचारों का भी उपयोग कर रहे हैं.

2. पिगमेंटेशन के लिए नींबू

नींबू अपने दो अभिन्न घटकों, विटामिन सी और साइट्रिक एसिड की मदद से काले धब्बे, टैनिंग या मेलास्मा के रूप में रंजकता को कम करता है. आप पपीता, एलोवेरा, ककड़ी और मुलेठी जैसे अन्य शक्तिशाली त्वचा को गोरा करने वाली सामग्री के साथ नींबू का उपयोग करके प्राकृतिक फेस पैक बना सकते हैं.

f66n4mp8Benefits Of Lemon For Skin: नींबू का उपयोग करके प्राकृतिक फेस पैक बना सकते हैं.

3. ऑयली स्किन के लिए नींबू

नींबू में आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने की अनूठी क्षमता होती है. इसका उपयोग फेस वाश बनाने के लिए किया जा सकता है. 

4. डैंड्रफ के लिए नींबू

क्या आप बदलते एंटी-डैंड्रफ शैंपू से तंग आ चुके हैं? अपने डैंड्रफ से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें. 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 5-10 बूंद ताजा नींबू का रस मिलाएं.  इसे अपने स्कैल्प में मसाज करें. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह अपने बालों को अच्छी तरह धो लें ताकि तेल के सभी निशान निकल जाएं. अगर आवश्यक हो, तो आप इस उपाय को इन प्रभावी एंटी-डैंड्रफ प्रोडक्ट के साथ जोड़ सकते हैं.

5. झाईयों के लिए नींबू

नींबू के रस का उपयोग झाईयों को कम करने के लिए किया जा सकता है, छोटे काले धब्बे, जो आमतौर पर गोरी त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर देखे जाते हैं. ताजा नींबू के रस को रात में टूथपिक की सहायता से झाईयों पर लगाएं. अगर आप असहनीय जलन, लालिमा या दाने देखते हैं, तो तुरंत धो लें और इसे दोहराएं नहीं.

6. कोहनी और घुटनों के कालेपन के लिए नींबू

हां, आप नींबू को सीधे कोहनी, घुटने, हाथ या पैरों पर रगड़ सकते हैं. 5-10 मिनट के बाद धो लें और सुखा लें. सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं. यह घरेलू नुस्खा काफी फायदेमंद हो सकता है.

7. उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए नींबू


नींबू के रस को त्वचा पर लगाने की एंटी-एजिंग क्रिया को विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट क्रिया और साइट्रिक एसिड की एक्सफ़ोलीएटिंग क्रिया के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.