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हर समय हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो सर्दियों में शुरू कीजिए इन चीजों का सेवन, जरा भी महसूस नहीं होगी ठंड

How To Keep Body Warm In Winter: सर्दियों में जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. यहां हम उन सुपरफूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको अपनी विंटर डाइट में शामिल करना चाहिए.

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हर समय हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो सर्दियों में शुरू कीजिए इन चीजों का सेवन, जरा भी महसूस नहीं होगी ठंड
हर्बल टी जैसी गर्म ड्रिंक्स इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं.

Body Warming Foods: सर्दियों में शरीर को गर्म रखना जरूरी है. ठंड लगने से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. न सिर्फ ये जोड़ों में दर्द का कारण बनता है बल्कि सूजन और सिरदर्द जैसी कंडिशन को भी जन्म दे सकता है. हम जो खाते हैं वह हमारी हेल्थ को इफेक्ट करता है, खासकर सर्दी के मौसम में. ऐसे फूड्स खाना जरूरी है जो हमें गर्म रखें और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाएं. इस लेख में, हम उन सुपरफूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको अपने विंटर डाइट में शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods to keep the body warm in winter

1. अदरक

अदरक सर्दियों के दौरान ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सर्दी से संबंधित बीमारियों जैसे सर्दी और फ्लू से निपटने में सहायता कर सकते हैं. आप अदरक की चाय के लिए गर्म पानी में अदरक मिलाकर, स्टर-फ्राई में डालकर या सूप और स्टू में मिलाकर अदरक का सेवन कर सकते हैं.

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली सूजनरोधी गुण होते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. आप हल्दी का सेवन करी, स्मूदी में मिलाकर या हल्दी लट्टे बनाकर भी कर सकते हैं.

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3. दालचीनी

दालचीनी एक गर्म मसाला है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो सर्दियों की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. आप दालचीनी को गर्म चॉकलेट या चाय जैसे गर्म ड्रिंक्स में मिलाकर, दलिया या दही पर छिड़क कर या बेकिंग में उपयोग करके इसका सेवन कर सकते हैं.

4. विंटर स्क्वैश

विंटर स्क्वैश की किस्में जैसे बटरनट स्क्वैश, एकोर्न स्क्वैश और कद्दू विटामिन ए और सी से भरपूर हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इनमें फाइबर भी होता है, जो पाचन में सहायता करता है और आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है. आप विंटर स्क्वैश को भूनकर, सूप या स्टू में मिलाकर या मलाईदार पास्ता सॉस के आधार के रूप में उपयोग करके इसका सेवन कर सकते हैं.

5. खट्टे फल

संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने और सर्दियों की सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद कर सकते हैं. वे हाइड्रेशन भी प्रदान करते हैं और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करते हैं. आप खट्टे फलों का जूस बनाकर, सलाद या स्मूदी में मिलाकर या बस नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

6. पत्तेदार साग

केल, पालक और स्विस चार्ड जैसी सब्जियां विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं. वे इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार करने और सर्दियों के दौरान जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. आप हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद, स्मूदी या सूप में मिलाकर या साइड डिश के रूप में भूनकर खा सकते हैं.

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7. लहसुन

लहसुन में शक्तिशाली रोगाणुरोधी और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो सर्दियों की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है. आप लहसुन का सेवन सूप, स्टू, भुनी हुई सब्जियों या ड्रेसिंग या डिप्स में कच्चा डालकर भी कर सकते हैं.

8. हर्बल टी

कैमोमाइल, पेपरमिंट या ग्रीन टी जैसी हर्बल चाय गर्म ड्रिंक्स हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, पाचन में सहायता करने और सर्दियों के दौरान ऑलओवर हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. आप हर्बल चाय को गर्म पानी में उबालकर और पूरे दिन गर्म ड्रिंक के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं. नींबू या अदरक एड करने से स्वाद और स्वास्थ्य लाभ बढ़ सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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