विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2023

Weight Loss: सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रखना है, तो करें ये काम, बिल्कुल फिट रहेंगे आप

Winter Weight Gain: सर्दियों में वजन बढ़ने का ज्यादा खतरा रहता है. इसलिए कुछ जरूरी बातें हैं जिनपर ध्यान देकर वजन बढ़ने से रोक सकते हैं और खुद को फिट रख सकते है.

Weight Loss: सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रखना है, तो करें ये काम, बिल्कुल फिट रहेंगे आप
भोजन करते समय पोर्शन कंट्रोल का जरूर ध्यान रखें.

How To Avoid Weight Gain: ठंडा मौसम फिजिकल एक्टिविटी में कमी ला सकता है. सर्दियों के दौरान लोग आउटडोर एक्टिविटी या एक्सरसाइज कम करते हैं, जिससे कैलोरी बर्न नहीं हो पाती हैं. इसके साथ ही सर्दियों के महीनों के दौरान हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है. सर्दियों के दौरान प्राकृतिक धूप की कमी मूड को प्रभावित कर सकती है और कुछ लोगों के लिए सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) जैसी कंडिशन को जन्म दे सकती है. इसके साथ ही सर्दियों में वजन बढ़ना भी एक चिंता का सबब है. बहुत से लोग सर्दियों में वजन बढ़ने से भी परेशान रहते हैं. हालांकि कुछ उपाय करने से इसे रोकने में मदद मिल सकती है.

सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए टिप्स | Tips to prevent weight gain in winter

1. एक्टिव रहें

ठंड के महीनों के दौरान भी एक्सरसाइज जरूर करें, जैसे पैदल चलना या जॉगिंग करना. योग या होम वर्कआउट जैसी इनडोर एक्टिविटीज भी मदद कर सकती हैं. एक ऐसा वर्कआउट प्लान बनाएं जो आपकी लाइफस्टाइल के अनुकूल हो.

2. बैलेंस डाइट लें

कई प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करें. प्रोसेस्ड शुगर, हाई कैलोरी वाले स्नैक्स और प्रोसेस्ड फूड्स के ज्यादा सेवन से बचें. डीप-फ्राइंग के बजाय बेकिंग, स्टीमिंग या ग्रिलिंग जैसी हेल्दी खाना पकाने के तरीकों को चुनें.

ये भी पढ़ें: फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

3. मन लगाकर खाना

धीरे-धीरे खाएं और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लें. भोजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें. बिना डिस्टर्बेंस के खाना हेल्दी फूड ऑप्शन्स को बढ़ावा देता है, ज्यादा खाने से रोकता है और पाचन में सुधार और तनाव को कम करते हुए आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करता है.

4. हाइड्रेटेड रहें

दिन भर में खूब पानी पिएं, भले ही आपको गर्म महीनों की तरह प्यास न लगे. ठंड के मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए हर्बल टी या गर्म नींबू पानी जैसी हेल्दी ड्रिंक्स का विकल्प चुनें. हाइड्रेशन में सहायता करता है, बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. हेल्दी नींद

अच्छी नींद लें क्योंकि हेल्दी वेट बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाती है. हर रात 7-9 घंटे की नींद का टारगेट रखें. हेल्दी नींद लें जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है, स्ट्रेस लेवल को करती है.

6. स्ट्रेस लेवल को कम करना

स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्नीक जैसे ध्यान, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. इमोशनल ईटिंग को संभावना को कम करता है, बेहतर नींद को बढ़ावा देता है और मानसिक और फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देता है.

7. सोशल सपोर्ट

दोस्तों और फैमिली के साथ जुड़े रहें. सोशल सपोर्ट मोटिवेशन और इमोशनल वेलबीइंग देता है, जिससे वजन बढ़ने से रोकना में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले इस्तेमाल करें ये एक चीज डार्क सर्कल और ड्राई स्किन से मिलेगी...

8. शराब का सेवन सीमित करें

शराब के सेवन से सावधान रहें क्योंकि यह वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है. शराब का सेवन कम करने से न केवल वजन बढ़ने से बचाव होता है, बल्कि लिवर हेल्थ में भी लाभ होता है, मेंटली क्लियरिटी में मदद मिलती है और स्लीप क्वालिटी में सुधार होता है.

9. पोर्शन कंट्रोल

पोर्शन कंट्रोल का ध्यान रखें और ज्यादा खाने से बचें. पोर्शन कंट्रोल से कैलोरी की मात्रा कंट्रोल रहती है, वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है और बहुत ज्यादा खाने से बचाव होता है.

10. पॉजिटिव रहें

छोटी-छोटी जीतों का जश्न मनाएं और असफलताओं से खुद को निराश न होने दें. एक पॉजिटिव माइंड सेट उन आदतों को बनाए रखने की संभावना को बढ़ाती है जो वजन बढ़ने से रोकती हैं, वेलबीइंग को बढ़ावा देती हैं और फ्लेसिबिलिटी बढ़ाती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
Weight Loss: सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रखना है, तो करें ये काम, बिल्कुल फिट रहेंगे आप
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com