दूध वाली चाय या काली चाय, कौन सी है बेहतर? जानिए दोनों के बीच का अंतर और शरीर पर इनका असर

Black Tea vs Milk Tea: Know Which is Better? अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि काली चाय (Kali Chia) और दूध वाली चाय (Doodh wali Chai) में से आपके लिए कौन सी बेहतर है, तो परेशान न हों. आज इस विषय पर विस्तार से आपको बताएंगे. साथ ही दोनों में क्या अंतर है ये भी जानेंगे.

दूध वाली चाय या काली चाय, कौन सी है बेहतर? जानिए दोनों के बीच का अंतर और शरीर पर इनका असर

दूध वाली चाय या फिर ब्लैक टी कौन सी है ज्यादा फायदेमंद जानें

Milk Tea Vs Black Tea : दुनिया में ज्यादातर लोगों की सुबह, एक चाय के कप के साथ होती है. जो उन्हें दिन भर फ्रेश और एनर्जेटिक रखता है. काली चाय और दूध वाली चाय दोनों ही पीना लोग पसंद करते हैं.  लेकिन जब बात आती है दूध वाली चाय और काली चाय से जुड़े फायदों की तो बहुत से लोग असमंजस में पड़ जाते हैं. अगर आप भी दुविधा में हैं कि आपके लिए कौन सी चाय अच्छी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस समस्या का समाधान हम आपके लिए लेकर आएं हैं. इसे जानने के बाद आप अपने लिए बेहतर का चुनाव कर पाएंगे.

काली चाय और दूध वाली चाय में अंतर (Difference between Black Tea and Milk Tea)

काली चाय का सेहत पर असर

  1. पोषक तत्व : कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से मिलने वाली काली चाय अपने तेज़ स्वाद और गहरे रंग के लिए जानी जाती है. इसमें कैफीन, एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व होते हैं. 
  2. पुरानी बीमारी को रखे दूर : काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसमें विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स और कैटेचिन जैसे पॉलीफेनोल्स भी हैं. ये ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, फ्री रेडिकल कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.
  3. इम्यून सिस्टम को सपोर्ट : काली चाय में इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने के गुण पाए जाते हैं. जिस रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  4. दिल को रखे हेल्दी : नियमित रूप से काली चाय पीने से दिल स्वस्थ रहता है. आपके ब्लड वेसल्स अच्छे से काम करते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. इसे भी पढ़ें : Early Puberty: बेटी के शरीर में 8 साल से पहले दिखें ये 8 बदलाव, तो हो जाएं सतर्क, समझें लड़कियों में प्यूबर्टी के लक्षण

दूध वाली चाय का सेहत पर असर 

  1. हड्डियों के लिए अच्छी : दूध की चाय दूध के कारण कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर रहती है. इसलिए ये हड्डियों के लिए अच्छी है.
  2. शुगर और कैलोरी : दूध वाली चाय में अधिक मात्रा में कैलोरी, फेट और शुगर होने की वजह से इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है.
  3. पाचन संबंधी समस्या : कुछ लोगों के लिए, चाय में मौजूद टैनिन पाचन संबंधी परेशानी या जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा मीठे दूध वाली चाय में चीनी की मात्रा कैविटी की समस्या बढ़ा सकती है.

इसे भी पढ़ें : Anti-Aging Foods: 35 की उम्र में दिखने लगी हैं 45 की, तो रोजाना खाएं ये फूड्स, लगने लगेंगी 25 जितनी जवां, स्‍किन पर दो हफ्तों में दिखेगा असर

कौन सी चाय है सेहत के लिए अच्‍छी काली चाय या दूध वाली चाय? | Black Tea vs Milk Tea: Know Which is Better?

काली चाय में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जो दिल के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने में सहायक होती है.  रोजाना कम से कम दो कप काली चाय पीने से किसी भी कारण से मृत्यु का खतरा लगभग 9-13 प्रतिशत कम हो जाता है. इसके विपरीत दूध वाली चाय में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद शुगर कई तरह से हानिकारक है. दूध वाली चाय की लत मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकती है. इसलिए दोनों में से आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए काली चाय का चुनाव एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

दांत दर्द से हो सकता है सिरदर्द?दाँत दर्द का इलाज। Do Toothache Trigger Headaches| Dant Dard Ka Ilaj



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)