ग्रीन टी या ब्लैक टी वजन कम करने के लिए कौन सी चाय है ज्यादा फायदेमंद? जानिए यहां

बता दें कि चाय एक ऐसा ड्रिंक है जिसे पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है, जिसमें ग्रीन और ब्लैक टी सबसे पसंदीदा है. ऐसे में एक सावल जो उन लोगों के मन में जरूर आता है कि वेट लॉस में कौन सी चाय का सेवन ज्यादा फायदेमंद है.

ग्रीन टी या ब्लैक टी वजन कम करने के लिए कौन सी चाय है ज्यादा फायदेमंद? जानिए यहां

बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल स्वस्थ लाइफ और बेहतर तरीके से वेट को कंट्रोल करने की कुंजी है. हर रोज एक्सरसाइज और हेल्दी फूड खाने के अलावा, कई हेल्दी ड्रिंक्स हैं जो वजन घटाने में मदद करता है. ग्रीन टी और ब्लैक टी दो ऐसे ड्रिंक्स हैं जो वेट लॉस में मदद करने के साथ आपको हेल्दी भी रखते हैं. जबकि ग्रीन टी और ब्लैक टी के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं, इन दोनों में से वेट लॉस में कौन ज्यादा फायदेमंद है, यह एक सवाल है जो हमारे दिमाग में आता है.

बता दें कि चाय एक ऐसा ड्रिंक है जिसे पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है, जिसमें ग्रीन और ब्लैक टी सबसे पसंदीदा है. ऐसे में एक सावल जो उन लोगों के मन में जरूर आता है कि वेट लॉस में कौन सी चाय का सेवन ज्यादा फायदेमंद है. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे फैट बर्न होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही ग्रीन टी चयापचय में मदद करती है और उसे बढ़ाती है. ग्रीन टी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करती है, मूड में सुधार करती है और पुरानी बीमारी के खतरे को कम करती है.

बता दें कि एक हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ ग्रीन और ब्लैक टी दोनों वजन घटाने के लिए फायदेमंद हैं. ग्रीन और ब्लैक टी दोनों चाय एक ही पौधे से आती हैं; यह बस इसी तरह है कि उन्हें कैसे तैयार किया जाता है. ग्रीन टी में ब्लैक टी की तुलना में कम कैफीन होता है.

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी आपके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है, टाइप 2 डायबिटीज का निदान होने पर यह फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करती है. इसमें पॉलीफेनोल्स हाई क्वांटिटी में होते हैं, जो जलन के कारण होने वाली परेशान त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं. यह स्किन की सूजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. वजन कम करने के लिए सबसे फेमस ड्रिंक पेय में से एक है ग्रीन टी. ग्रीन टी पेट की चर्बी को बर्न करने के साथ पूरी बॉडी के फैट को बर्न करने में भी मदद कर सकती है.

ब्लैक टी के फायदे

ब्लैक टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स के एक वर्ग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के बढ़ने की संभावना को कम करने और आपके सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. जब नियमित रूप से इसका सेवन किया जाता है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल और मोटापा समेत दिल से जुड़ी बीमारियों के कई जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है. ब्लैक टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर और बैड बैक्टीरिया के विकास को रोककर आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)