विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2022

High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद

Black Tea For High Blood Pressure: कई अध्ययन से संकेत मिलता है कि काली चाय का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को फायदा मिलता है.

Read Time: 4 mins
High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद
High Blood Pressure: काली चाय का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है.

Black Tea Good For High Blood Pressure: कई अध्ययन से संकेत मिलता है कि काली चाय (Black Tea) का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को फायदा मिलता है. माना जाता है कि अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने (Controlling Blood Pressure Naturally) के लिए ब्लैक टी किसी रामबाण उपाय से कम नहीं मानी जाती है. साथ ही अध्ययनों से संकेत मिलता है कि काली चाय का नियमित सेवन हृदय सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. कई लोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खों की तलाश कर रहे हैं कि ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल किया जाए? हालांकि हमारे घर में कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर हम हाई बीपी को कंट्रोल में रखने में काफी हद तक मदद पा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है. अपनी डाइट में काली चाय को शामिल करके आप हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले विषाक्त पदार्थों को दूर रख सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या क्या है? | What Is High Blood Pressure Problem?

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब धमनियों में ब्लड का फ्लो लगातार तेज होता है और इस पर दबाव पड़ता है. अंत में, यह लोच में कमी की ओर जाता है. हाई ब्लड प्रेशर हृदय में ऑक्सीजन और रक्त के नियमित प्रवाह को अवरुद्ध करता है. इससे दिल की बीमारियां होती हैं. हाई ब्लड प्रेशर  हृदय रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काली चाय | Black Tea For High Blood Pressure In Hindi

अध्ययनों के अनुसार, दिन में तीन कप ब्लैक टी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए भी प्रभावी है. इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो दिल की समस्याओं के जोखिम को रोकने में मदद करते हैं और धमनियों में रक्त को स्वतंत्र रूप से प्रसारित करने में मदद करते हैं. फ्लेवोनोइड्स सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं. सूजन आमतौर पर खराब हृदय स्वास्थ्य की ओर ले जाती है.

आपको डेली कितनी ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए? | How Much Black Tea Should You Consume Daily?

अध्ययनों से पता चला है कि कैसे काली चाय का दिन में तीन बार सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय की अन्य स्थितियों को रोकने में मदद करता है. हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है. ब्लैक टी के बहुत अधिक सेवन से अनिद्रा हो सकती है क्योंकि ब्लैक टी में कैफीन मौजूद होता है. कैफीन तंत्रिका तंत्र को ट्रिगर कर सकता है जिससे चिंता, सिरदर्द और चक्कर आ सकते हैं. इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप काली चाय के सेवन के साथ अति नहीं कर रहे हैं.

पीरियड्स में कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Next Article
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;