सर्दियों में इन छोटे काले बीजों को खाने से गर्म रहता है शरीर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल और इनके गजब फायदे

Winter Health Tips: तिल के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. खासकर सर्दियों में तिल का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां इन बीजों को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके भी जानिए.

सर्दियों में इन छोटे काले बीजों को खाने से गर्म रहता है शरीर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल और इनके गजब फायदे

तिल के बीज आपको सर्दियों के मौसम में गर्म रहने में मदद कर सकते हैं.

Sesame Seeds Benefits: अक्सर सर्दी के मौसम में तिल का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि तिल शरीर को गर्म रख सकता है. तिल के बीज भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं. बेहतर पाचन से लेकर मजबूत हड्डियों तक तिल कई मायनों में आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं. इस सर्दी में तिल के गुणों को न भूलें. यहां हमने कुछ कारण बताए हैं कि क्यों आपको अपनी विंटर डाइट में तिल को शामिल करना चाहिए. इन बीजों को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके भी जानिए.

तिल के बीज के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Sesame Seeds

1. सर्दी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मददगार

सर्दी, खांसी और गले में खराश सर्दियों की आम बीमारियां हैं. एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम आपको इन्हें दूर रखने में मदद कर सकता है. तिल के बीज का सेवन आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है. इन बीजों में आयरन, जिंक, विटामिन बी6, विटामिन ई, सेलेनियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम के कामकाज में सहायता कर सकते हैं. तिल के बीज सूजन से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अमृत के समान है शहद, पोषण विशेषज्ञ ने बताए इसके ये जबरदस्त फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

9smclvbo

तिल के बीज आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे. Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशर कम हो सकता है

तिल के बीज प्राकृतिक रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. तिल के बीज में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. पाचन स्वास्थ्य में सुधार

तिल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर बेहतर पाचन में सहायता करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है. हाई फाइबर वाले फूड्स से भी कब्ज को रोका जा सकता है. हालांकि, तिल का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

4. हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

तिल के बीज में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कैल्शियम सहित बोन हेल्थ को सपोर्ट कर सकते हैं. हड्डियों का बेहतर स्वास्थ्य और सूजन कम होने से आपको जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द और अन्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है.

3gfhf2ko

तिल के बीज आपकी बोन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

तिल के अन्य स्वास्थ्य लाभ

ये बीज आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आयरन की मौजूदगी आपको एनीमिया को रोकने में मदद कर सकती है. तिल के बीज में मौजूद विटामिन ई त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है. रेस्पिरेटरी हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है. तिल में लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन में पाया जाता है.

तिल का सेवन कैसे करें?

आप तिल को अपने सलाद या सब्जियों पर टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें आपके शेक और स्मूदी में मिलाया जा सकता है. आप बाजार में मिलने वाले तिल से बने स्नैक्स का भी मजा ले सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)