Symptoms Of Omicron: ओमिक्रोन के इन 5 सामान्य लक्षणों से परे ये एक लक्षण कर देगा आपको हैरान

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन के साथ फ्लू के मामले भी बढ़ रहे हैं, ऐसे में लक्षणों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है. इस नए वेरिएंट के सामान्य लक्षण सभी जान चुके हैं लेकिन इसके कुछ असामान्य संकेतों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए जो ये वेरिएंट दिखा रहा है.

Symptoms Of Omicron: ओमिक्रोन के इन 5 सामान्य लक्षणों से परे ये एक लक्षण कर देगा आपको हैरान

Symptoms Of Omicron: ओमिक्रोन के भारत में लगभग 200 मामले सामने आ चुके हैं.

ओमिक्रोन के भारत में लगभग 200 मामले सामने आ चुके हैं. नए आंकड़ों से पता चलता है कि वेरिएंट पिछले स्ट्रेस से जुड़े "क्लासिक थ्री" लक्षण पैदा नहीं कर रहा है. लक्षणों को पहचानना और अगर आप उन्हें पहचानते हैं तो सेल्फ-आइसोलेट होना प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है. यूके में ओमिक्रोन बड़े पैमाने पर है. 24 घंटे में 3,201 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं. अगर ओमिक्रोन के लक्षणों की बात करें तो एक अध्ययन से पता चलता है कि केवल 50 प्रतिशत लोगों ने बुखार, खांसी, या गंध या स्वाद की भावना के नुकसान के क्लासिक तीन लक्षणों का अनुभव किया. ओमिक्रॉन के साथ फ्लू के मामले भी बढ़ रहे हैं, ऐसे में लक्षणों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है. इस नए वेरिएंट के सामान्य लक्षण सभी जान चुके हैं लेकिन इसके कुछ असामान्य संकेतों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए जो ये वेरिएंट दिखा रहा है.

ओमिक्रोन के सामान्य लक्षण | Usual Symptoms Of Omicron

- हल्का बुखार जो अपने आप दूर हो जाता है
- थकान
- गले में खराश
- शरीर में दर्द
- बहती नाक

ओमिक्रोन के हैरान करने वाले लक्षण | Surprising Symptoms Of Omicron

ओमिक्रोन के लक्षण भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं. जबकि बुखार, थकान और गले में दर्द ओमाइक्रोन के सामान्य संकेतक हो सकते हैं, यूके के जोई कोविड लक्षण अध्ययन ऐप के अनुसार, "भूख की कमी" भी एक नए लक्षण के तौर पर अभरा है. ओमिक्रोन वाले कुछ रोगियों  रिपोर्ट किए गए गैर-क्लासिक लक्षणों में से एक हो सकता है.

वैज्ञानिकों ने स्टडी ऐप्स में दर्ज किए गए सकारात्मक मामलों के लक्षण डेटा का विश्लेषण किया और इसकी तुलना अक्टूबर की शुरुआत के डेटा से की जब डेल्टा चरम पर था. यह पाया गया कि केवल 50% लोगों ने क्लासिक तीन लक्षणों यानी बुखार, खांसी, या गंध या स्वाद की कमी का अनुभव किया. विश्लेषण में दर्ज किए गए असामान्य लक्षणों में से एक भूख में कमी थी.

कब करवाना चाहिए टेस्ट?

यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोई पॉजिटिव हुआ है या नहीं, आरटी-पीसीआर करवाना चाहिए. अगर आप पॉजिटिव टेस्ट करते हैं, तो खुद को दूसरों से अलग करें और अपने लक्षणों की निगरानी जारी रखें. अपनी स्थिति के बारे में उन लोगों को सूचित करें जिनके आप निकट संपर्क में आए हैं और उन्हें स्वयं का टेस्ट करने और सेल्फ-आइसोलेशन करने के लिए भी कहें.

कोविड-19 संक्रमण को कैसे रोकें

लक्षणों की शुरुआत के बाद या अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आए हैं, तो अपना टेस्ट करवाना पहला कदम होना चाहिए. हालांकि, अगर आप इसे रोक सकते हैं तो इसे जोखिम में क्यों डालें. अपने मास्क नियमित रूप से पहनें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, सभाओं और पार्टियों में लोगों से मिलने से बचें और अभी के लिए सभी अनावश्यक यात्राओं को टाल डें.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए