इन 5 खाने पीने की चीजों में होता है फिश से भी ज्यादा कैल्शियम, फिर और कुछ भी खाने की जरूरत नहीं

Best Calcium Rich Foods: कैल्शियम एक जरूर पोषक तत्व है. इसकी कमी शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. यहां हमने कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों की लिस्ट बनाई है, जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

इन 5 खाने पीने की चीजों में होता है फिश से भी ज्यादा कैल्शियम, फिर और कुछ भी खाने की जरूरत नहीं

Best Calcium Rich Foods: यहां हमने कैल्शियम से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में बताया है.

Foods For Calcium Deficiency: कैल्शियम एक जरूरी मिनरल है जिसकी शरीर को मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और जरूरी कार्यों को पूरा करने के लिए जरूरत होती है. हमारे शरीर में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, जिसमें से ज्यादा हड्डियों और दांतों में जमा होता है. शरीर को ब्लड सर्कुलेशन हार्मोन रिलीज करने और मसल्स को चलाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और अगर आपको अपनी डाइट से कैल्शियम नहीं मिलता है, तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. यहां हमने कैल्शियम से भरपूर कुछ फूड सोर्सेज के बारे में बताया है, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए.

कैल्शियम से भरे सबसे अच्छे फूड्स | Best Foods Full of Calcium

1. बादाम

नट्स में बादाम को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. यह फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत है. डेली मुठ्ठीभर बादाम खाने की सिफारिश की जाती है.

2. पनीर

पनीर कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है. यह हेल्दी फूड्स में से एक है जो फैट, सोडियम, कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है. इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने से हड्डियों से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: 4 चीजों को मिलाकर घर पर बनाएं चमत्कारिक हेयर ऑयल, हफ्तेभर लगाकर देखें असर, गंजी खोपड़ी पर भी उगेंगे नए बाल

3. दही

कैल्शियम का एक और बढ़िया स्रोत दही है. दही में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो वजन घटाने, गट हेल्थ और हार्ट हेल्थ सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं. यह कैल्शियम का एक अविश्वसनीय स्रोत है.

4. दूध

दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. यह प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है जो इसे एक बेहतरीन ड्रिंक बनाता है. डेली एक गिलास दूध पीने की सिफारिश की जाती है.

5. बीज

कई बीजों में आश्चर्यजनक रूप से कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे तिल, खसखस, चिया और अजवाइन के बीज. ये प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत हैं जो पूरे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं.

यह भी पढ़ें: रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)