विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2022

Best Oil For Cooking: अच्छी हेल्थ, फिटनेस और बीमारियों को दूर रखने के लिए 5 बेस्ट कोल्ड प्रेस कुकिंग ऑयल की लिस्ट

Cold Pressed Cooking Oils: तेल हमारी डाइट का अहम हिस्सा है, लेकिन हम में से बहुत कम लोग इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर ध्यान देते हैं. यहां पांच स्वस्थ कोल्ड-प्रेस्ड कुकिंग ऑयल हैं जिनका उपयोग आप हर दिन कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Best Oil For Cooking: अच्छी हेल्थ, फिटनेस और बीमारियों को दूर रखने के लिए 5 बेस्ट कोल्ड प्रेस कुकिंग ऑयल की लिस्ट
Best Oil For Cooking: तेल को पूरी तरह से त्यागने के बजाय, हेल्दी तरीके से तेल का उपयोग करें.

Best Cold Pressed Cooking Oils: आप जिस भोजन से खुद को फ्यूल देते हैं वह सब कुछ है और आपके स्वास्थ्य की आधारशिला है. आपका स्वास्थ्य, आपकी पोषण संबंधी जरूरतें, आपकी त्वचा और मूड सभी निर्भर हैं. इसलिए हमारा खाना क्या है और इसे कैसे पकाया जाता है, इस पर नजर रखना बहुत ज़रूरी है. कभी-कभी, डेली डाइट में एक साधारण परिवर्तन अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने की दिशा में अद्भुत काम कर सकता है. तेल हमारी डाइट का अहम हिस्सा है, लेकिन हम में से बहुत कम लोग इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर ध्यान देते हैं. खाना पकाने में तेल के उपयोग को पूरी तरह से त्यागने के बजाय, हेल्दी तरीके से तेल का उपयोग करने के तरीके खोजने चाहिए. इस संबंध में हेल्दी कोल्ड प्रेस ऑयल का उपयोग करना सबसे अच्छे स्टेप्स में से एक है. यहां 5 हेल्दी कोल्ड-प्रेस्ड कुकिंग ऑयल दिए गए हैं जिनका आप हर दिन उपयोग कर सकते हैं:

कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा

1) नारियल का तेल

अगर आप कोल्ड प्रेस ऑयल की तलाश कर रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तो नारियल का तेल सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. इसके एंटी-फंगल, एंटी-पैरासिटिक और एंटी-वायरल गुण अक्सर इसकी हाई लॉरिक एसिड कंटेंट से जुड़े होते हैं. नारियल तेल का सेवन इम्यूनिटी को बढ़ाने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल बालों की कंडीशनिंग के लिए भी अच्छे होते हैं.

2) ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है. इसके जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के अलावा, इसमें सूजन-रोधी प्रभाव भी होते हैं. यह कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

विटामिन K की कमी से क्या होता है, इसके फूड स्रोत, जानें कमी के लक्षण, कारण और इलाज

3) अखरोट का तेल

अखरोट का तेल ओमेगा-3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है. ये कंटेंट दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. वे सूजन को भी कम करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट में हाई, अखरोट का तेल त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

4) अलसी का तेल

अलसी का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. यह तेल त्वचा पर इसके प्रभाव के लिए जाना जाता है. इस तेल के सेवन से त्वचा की संवेदनशीलता, खुरदरापन और सूखापन ठीक हो सकता है और त्वचा अपनी कोमलता और जलयोजन वापस पा सकती है.

शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर तरीके

5) बोरेज तेल

बोरेज के पौधे के बीज से निकाला गया यह तेल ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकता है. बोरेज तेल का सेवन गठिया को रोक सकता है, डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है और हृदय और श्वसन रोगों की संभावना को कम कर सकता है. यह तनाव, अवसाद और चिंता की रोकथाम में भी प्रभावी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Best Oil For Cooking: अच्छी हेल्थ, फिटनेस और बीमारियों को दूर रखने के लिए 5 बेस्ट कोल्ड प्रेस कुकिंग ऑयल की लिस्ट
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;