Eyes Exercise: रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज बढ़ेगी आंखों की रोशनी, मिटेंगे डार्क सर्कल

Best Eyes Exercise: आज की इस बिजी लाइफस्टाइल और कामकाज के चलते न केवल हमारा शरीर बल्कि, आंखें भी थक जाती है. दिनभर कंप्यूटर में बैठ कर काम करना और घंटों मोबाइल चलाने से हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंच रहा है.

Eyes Exercise: रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज बढ़ेगी आंखों की रोशनी, मिटेंगे डार्क सर्कल

Eyes Exercise: आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

Best Eyes Exercise: आज की इस बिजी लाइफस्टाइल और कामकाज के चलते न केवल हमारा शरीर बल्कि, आंखें भी थक जाती है. दिनभर कंप्यूटर में बैठ कर काम करना और घंटों मोबाइल चलाने से हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंच रहा है. आपको बता दें आंखों को कमजोर करने के लिए सिर्फ यही दो कारण नहीं हैं बल्कि, हमारी डाइट भी काफी अहम मानी जाती है. आज के समय में समय की कमी के चलते हम में से ज्यादातर लोग रेडी टू ईट खाने की तरफ झुकाव रखते हैं, जो न केवल हमारी सेहत बल्कि, मोटापे का भी एक कारण है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अनहेल्दी चीजों का सेवन करने से स्किन को भी कई समस्याएं हो सकती हैं. तो अगर आप भी स्किन को हेल्दी और आंखों को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट के साथ-साथ इन एक्सरसाइज को करना ना भूलें.

आंखों को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज-  Here Are The Best Eyes Exercise: 

1. आंख छपकाना-

आंख छपकाना सबसे सरल एक्सरसाइज में से एक है. जिसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप इसे कर सकते हैं. आंखों को तेजी से 10 सेकंड के लिए झपकाएं और फिर 20 सेकंड आंखे बंद करके उन्हें आराम दें. इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं. इससे आंखों को आराम मिल सकता है. 

Brain Tumor Symptoms: शरीर में ये 10 वार्निंग साइन बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बनना शुरू हो गया है, जानिए किसको है ज्यादा रिस्क

2. हथेली से आंख ढंकना-

अपने हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़कर उन्हें आंखों पर रखें. इससे हथेलियों की गर्माहट आंखों की सिंकाई करती है. इस प्रक्रिया को 5-8 मिनट के लिए करें. इससे आंखों को आराम मिलेगा और आपको अच्छा महसूस हो सकता है. 

Skin Care Tips: चेहरे पर मुंहासों के निशान को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर तरीके, बेदाग दिखेगा चेहरा

728oj2cg

3. आंखों को ऊपर-नीचे घुमाना-

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इसे करना बहुत ही आसान है. आंखों को लगातार ऊपर नीचे घुमाने से आंखों की मूवमेंट बेहतर होती है और आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है. 

टिप्स-

रोजाना इन एक्सरसाइज को करने से न सिर्फ आंखों की सेहत में सुधार होता है बल्कि, डार्क सर्कल को भी कम करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं आंखों की एक्सरसाइज करने से नींद में भी सुधार हो सकता है. 

Post Dinner Walk: हल्के में ले रहे हैं डिनर के बाद वॉक करने के फायदे? तो जान लें 7 कारण और जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.