विज्ञापन
This Article is From Nov 02, 2022

How To Clean Milk Bottle: Protect Children From Infection, Clean Their Milk Bottle In This Way, Know The Right Way

Milk Bottle Cleaning Tips: बच्चों से जुड़ी चीजों खासकर उनकी दूध की बोतलों को साफ करने में हमें खास सावधानी रखने की जरूरत होती है. बच्चों को खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस से बचाना है तो बच्चों की दूध की बोतलों को सही तरीके से साफ करें.

How To Clean Milk Bottle: Protect Children From Infection, Clean Their Milk Bottle In This Way, Know The Right Way
बच्चों की दूध की बोतलों को सही तरीके से साफ करना जरूरी है.

How To Clean Milk Bottle Of Baby: बच्चों की इम्यूनिटी वयस्कों के मुकाबले काफी कमजोर होती है, ऐसे में वह बार-बार बीमार भी पड़ते हैं. उनमें संक्रमण का खतरा भी अधिक होता है, लिहाजा हमें उन्हें लेकर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है. बच्चों से जुड़ी चीजों खासकर उनकी दूध की बोतलों को साफ करने में हमें खास सावधानी रखने की जरूरत होती है. बच्चों को खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस से बचाना है तो बच्चों की दूध की बोतलों को सही तरीके से साफ करें. इस लेख में हम इससे जुड़ी अहम जानकारी साझा कर रहे हैं.

यूज करने के बाद तुरंत पानी डाल कर धोएं

इस्तेमाल के बाद सीधे बच्चे की बोतलों को धो दें. जैसे ही आप अपने बच्चे को दूध पिलाएं, बोतल को पानी से धो दें. बाद में समय मिलने पर बोतल को अच्छी तरह धो सकते हैं, लेकिन इससे बोतल में पुराना दूध या गंदगी जमा नहीं होगी. बोतल को धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें.

डायबिटीज पेशेंट रहें सावधान हो सकता है डेंगू शॉक सिंड्रोम का खतरा, जानें क्या है ये बीमारी

बोतल और निप्पल ब्रश का करें इस्तेमाल

बच्चे की बोतलों को साफ करते समय केवल गर्म पानी से ही बात नहीं बनती, इसके लिए आपको सही उपकरण का इस्तेमाल करना भी जरूरी है. बोतल के नीचे और किनारों को साफ करने में आपकी मदद करने के लिए एक बोतल ब्रश और रबर के निप्पल को साफ करने के लिए एक निप्पल ब्रश का इस्तेमाल करें. इन हिस्सों में बैक्टीरिया जमा होने का खतरा होता है, ऐसे में इनकी सफाई जरूरी है.

डिशवॉशिंग लिक्विड

खासकर बेबी बोतलों के लिए डिज़ाइन किया गया डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें, ये सॉफ्ट और केमिकल मुक्त होती है. अगर आप प्लास्टिक की बेबी बोतलों का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह BPA (बिस्फेनॉल ए) फ्री हो.

न्यूज पेपर में लपेट कर खाते हैं खाना तो इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप, हो जाएं सावधान

बोतल के सभी पार्ट्स को धोएं

बोतल को खोल कर सभी हिस्सों को अलग करें. अब सभी पार्ट्स को अलग-अलग धोएं. बोतल, रिंग और निप्पल को अलग-अलग धोना जरूरी है. रिंग और निप्पल के बीच बहुत सारा पुराना दूध जमा हो सकता है, जिससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं.

बॉयल करें बोतल

बोतल के सभी हिस्सों को अलग करके उन्हें गर्म उबलते हुए पानी में डाल दें और उबाल आने दें, इससे सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. अब ब्रश और वॉशिंग लिक्विड की मदद से बोतल, रिंग और निप्पल को अच्छे से साफ करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anxiety And Depression: बच्चे में है कॉन्फिडेंस की कमी तो कहीं एंजाइटी और डिप्रेशन तो नहीं, जानें क्या कहती है स्टडी
How To Clean Milk Bottle: Protect Children From Infection, Clean Their Milk Bottle In This Way, Know The Right Way
How To Recognize The Symptoms And Signs Of Blood Cancer In Children, Know The Risk Factors Of Leukemia
Next Article
Blood Cancer In Kids: बच्चों में कैसे पहचानें ब्लड कैंसर के लक्षण और संकेत, जानें ल्यूकेमिया के जोखिम कारक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com