क्या आप भी दाल को बिना भिगोए बना लेते हैं? यहां जानें क्या होते हैं इसके नुकसान

आयुर्वेद में कहा गया है कि दाल को पकाने से पहले कुछ देर के लिए पानी में भिगोना (soaking pulses) जरूर चाहिए. चलिए जानते हैं  कि दाल को पकाने  से पहले कुछ देर भिगोने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

क्या आप भी दाल को बिना भिगोए बना लेते हैं? यहां जानें क्या होते हैं इसके नुकसान

दाल को पकाने के पहले इस वजह से भिगोना है जरूरी

Soaking Pulses: दाल (pulses) हमारे आहार का एक अभिन्न हिस्सा है, दालों से हमें प्रोटीन (Protein) के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. दाल हमारे आहार में केवल दाल की तरह नहीं खाई जाती है, इससे कई तरह के और डिशेज बनते हैं. लेकिन हम दाल को पकाते (cooking) कैसे हैं, आयुर्वेद में इसे लेकर कुछ खास बातें की गई हैं. इन्हीं में से एक है दाल को पकाने से पहले कुछ देर के लिए भिगोना. हालांकि कई लोग दाल को सिर्फ धोकर गैस पर बर्तन में पकने के लिए रख देते हैं, लेकिन आयुर्वेद में कहा गया है कि दाल को पकाने से पहले कुछ देर के लिए पानी में भिगोना (soaking pulses) जरूर चाहिए. चलिए जानते हैं  कि दाल को पकाने  से पहले कुछ देर भिगोने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

किचन में मौजूद इस एक मसाले से पेट की बीमारियों का होगा रामबाण इलाज, जानें कैसे करें इसका सेवन

दाल को पकाने  से पहले भिगोने के फायदे  (Benefits of soaked pulses before cooking)

आयुर्वेद में कहा गया है कि किसी भी दाल को पकाने से पहले भिगोना चाहिए ताकि दाल से शरीर को नुकसान करने वाले फाइटिक एसिड और टैनिन निकल जाए. इन दोनों ही तत्वों की वजह से दाल का पूरा फायदा शरीर को नहीं मिल पाता. इसकी वजह से दाल को पचाना और उसके सभी पोषक तत्व हासिल करना आसान हो जाता है. जो लोग दाल को पकाने से पहले नहीं भिगोते, उन्हें ऐसी दाल को खाने के बाद पेट में देर तक भारीपन महसूस होता है क्योंकि इन एसिड की वजह से दाल पचने में देर करती है.

इस विटामिन की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, जानें कैसे करना है इसका उपचार, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

दाल को पकाने से पहले भिगोने का दूसरा कारण है दाल की ऊपरी परत पर स्थित ओलिगोसैकेराइड. दाल को भिगोने से पहले कॉम्पलेक्स शुगर का ये तत्व पानी में घुल कर बाहर निकल जाता है. इस तत्व को अगर ना हटाया जाए तो ये दाल के साथ पेट में जाकर पेट में सूजन का भी कारण बनता है. इसलिए अगर आपको दाल का सही और ज्यादा फायदा उठाना है तो उसे पकाने से चार से पांच घंटा पहले जरूर भिगोकर रखना चाहिए ताकि दाल में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर में जाकर फायदा कर सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.