Benefits Of Running: रोजाना सुबह रनिंग करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

Daily Morning Running Benefits: आपको इस तथ्य पर विश्वास करना होगा कि दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है. रनिंग करने के फायदे (Benefits Of Running) कई हैं. दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. सुबह दौड़ने के फायदे (Benefits Of Running In The Morning) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं.

Benefits Of Running: रोजाना सुबह रनिंग करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

Benefits Of Running: रोजाना रनिंग करने से संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद मिलती है

खास बातें

  • अपने डेली रुटीन में शामिल करें दौड़ना, मिलेंगे ये कमाल के फायदे.
  • यहां जानें रोजाना सुबह दौड़ने के गजब के स्वास्थ्य लाभ.
  • दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Health Benefits Of Running: वर्तमान दुनिया में, बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी है. हालांकि, दौड़ना (Running) आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपको एक अच्छा आकार देने में मदद कर सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि दौड़ना क्यों जरूरी है? (Why Is It Important To Run) तो आपको इस तथ्य पर विश्वास करना होगा कि दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है. रनिंग करने के फायदे (Benefits Of Running) कई हैं. विभिन्न शोधों का दावा है कि दौड़ने से फेफड़ों पर बहुत प्रभाव पड़ता है और वे दौड़ने के बाद अधिक कुशलता से काम करना शुरू कर देते हैं. अगर दौड़ने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Running) की बात करें तो इनकी फहरिस्त काफी लंबी है. इसलिए, दौड़ने के कारण आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है. सुबह दौड़ने के फायदे (Benefits Of Running In The Morning) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. दौड़ने के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर हेल्दी बना रह सकता है. दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है.

जिन लोगों को दौड़ने की आदत होती है, उन्हें रक्त के थक्के जमने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. यह हर वर्ग के लोगों के लिए लाभकारी है. रोजाना सुबह रनिंग करने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Running In The Morning) को देखते हुए हर किसी को इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. दिल, दिमाग और फेफड़ों को फायदा देने के अलावा रनिंग कई कमाल के स्वाथ्य लाभों के लिए जानी जाती है. यहां रोजाना दौड़ने के शानदार फायदों के बारे में बताया गया है... 

रोजाना दौड़ने का तरीका | ways Of Running Daily 

हर दिन दौड़ने वालों के लिए एक या दो जोड़ी जूते और मोजे होने चाहिए. अगर आप गीले या मैले हो जाते हैं, तो आप दो जोड़ी जूतों के बीच वैकल्पिक रूप से काम चला सकते हैं. आपको शॉर्ट्स और टी-शर्ट जैसे स्वेट-रेसिस्टेंट रनिंग कपड़े की भी जरूरत होगी. अगर आप रात में या सुबह जल्दी चलते हैं, तो सुरक्षा के लिए एक गर्म बनियान या रोशनी का साधन साथ रखें.

ekctqpeoHealth Benefits Of Running: रोजाना रनिंग करने के लिए अच्छ रनिंग वाले जूते होना जरूरी है

हफ्ते की योजना ऐसे बनाएं

आप प्रत्येक सप्ताह कितनी बार दौड़ते हैं, यह आपके लक्ष्यों और शारीरिक फिटनेस स्तर पर निर्भर होना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको हर दिन दौड़ना शुरू करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप जलने या चोट के अधिक जोखिम में हैं. इसके बजाय, हर दूसरे दिन 20-30 मिनट के लिए दौड़ना शुरू करें.

रोजाना या सप्ताह में कई बार पर्याप्त समय के लिए फिट रहना एक चुनौती हो सकती है. अपने दिन को व्यस्त होने से पहले सुबह में पहली चीज चलने की कोशिश करें. या, अपने लंच ब्रेक के दौरान चलें. सप्ताह के दौरान कम रन करें, और अधिक समय होने पर सप्ताहांत के लिए अपने लंबे रन बचाएं. अगर आप एक अनुभवी धावक हैं और हर दिन दौड़ने की योजना बना रहे हैं, तो अपने साप्ताहिक प्रशिक्षण को विभिन्न प्रकार के साथ शेड्यूल करना महत्वपूर्ण है. सप्ताह में एक दिन आप अपने लक्ष्य की दौड़ की गति पर लंबे समय तक काम कर सकते हैं.

यहां जानें रोजाना सुबह दौड़ने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Running Daily In The Morning

1. प्रोडक्टिविटि में होगा सुधार

यह पता चला है कि सुबह की दौड़ आपको पूरे दिन की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की उत्तेजना देता है. यह न केवल आपकी सतर्कता बढ़ाता है बल्कि आपको सही समय पर बिस्तर से बाहर निकलने में भी मदद करता है.

2. दिल की सेहत में करता सुधार

हृदय रोग के जोखिम को लगभग आधे से कम करना चाहते हैं? हर दिन पांच मिनट की दौड़ आपके और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है. रोजाना कम से कम आधा घंटा दौड़ने से दिल की सेहत में सुधार हो सकता है. क्योंकि यह आपके हार्ट को अधिक क्रियाशील बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

0kfilqjgHealth Benefits Of Running: रनिंग करने से आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

3. मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है रनिंग

मेटाबॉलिज्म को शरीर द्वारा ऊर्जा के स्रोत के रूप में सेवन किया जा सकता है, या इसे वसा के रूप में संग्रहीत किया जा सकता है. अगर आप फिट रहना चाहते हैं या कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप नहीं चाहते कि आपका शरीर वसा का भंडारण करे. इसलिए रोजाना दौड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है.

4. बेहतर होता है जोड़ों का स्वास्थ्य

एक समय था जब लोग सोचते थे कि दौड़ना आपके जोड़ों के लिए बुरा है. हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि धावक वास्तव में जोड़ों की समस्याओं को विकसित करने की संभावना कम है. इसका कारण यह है कि धावक फिट होने और कम वजन उठाने की संभावना रखते हैं और इस प्रकार जोड़ों पर खिंचाव की मात्रा को कम करते हैं.

5. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

दौड़ने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आप सुबह की दौड़ को अपने शरीर में निवेश के रूप में देख सकते हैं. इससे आत्म-मूल्य और उपलब्धि की भावना पैदा होती है. बाहर दौड़ना विशेष रूप से सहायक है, क्योंकि यह आपको प्रकृति की खूबसूरत जगहों पर जाने का समय देता है.

9tigequo

6. बेहतर नींद लाने में मददगार

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो सोने से पहले लंबे समय तक करवटें बदलते रहते हैं तो आपको दौड़ने पर विचार करने की आवश्यकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग सुबह में काम करते हैं वे दोपहर या शाम को काम करने वालों की तुलना में गहरी नींद में अधिक समय बिताते हैं.

7. संगति बनाने में मदद करता है


क्या आपने कभी शाम को केवल घर पर थका देने के लिए व्यायाम करने की योजना बनाई है? सुबह दौड़ना आपको यह सुनिश्चित करने में सक्षम बनाता है कि आप बिना स्थगित किए अपना आवश्यक कसरत प्राप्त कर सकें. यह आपको सामाजिक और विश्राम के लिए अपनी शाम को मुक्त करने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.