Benefits Of Papaya: गर्मियों के सबसे हेल्दी सुपरफूड्स पपीता को खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

Papaya Fruit Benefits: पीले-नारंगी रंग का फल कैलोरी में कम होने के अलावा फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. यह वजन कम करने में मदद कर सकता है और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रख सकता है. पोषण से भरपूर पपीता के फायदे कई हैं. पपीता खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ उसे एक लोकप्रिय फल बनाते हैं.

Benefits Of Papaya: गर्मियों के सबसे हेल्दी सुपरफूड्स पपीता को खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

Benefits Of Papaya: पपीता खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ उसे एक लोकप्रिय फल बनाते हैं

खास बातें

  • पपीता खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ उसे एक लोकप्रिय फल बनाते हैं.
  • है. पपीता एक अविश्वसनीय रूप से हेल्दी फल है.
  • पपीता कैलोरी में कम होने के अलावा फाइबर का एक अच्छा स्रोत है.

Health Benefits Of Papaya: पपीता खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ उसे एक लोकप्रिय फल बनाते हैं. पपीता गर्मियों का सुपरफूड माना जाता है. पपीता एक अविश्वसनीय रूप से हेल्दी फल है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो सूजन को कम कर सकता है और कई बीमारी से लड़ सकता है. साथ ही यह आपको युवा दिखने में मदद कर सकता है. पपीता खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों में हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर, पाचन में सहायता, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना, रक्तचाप को कम करना और घाव भरने में सुधार करना शामिल है. पीले-नारंगी रंग का फल कैलोरी में कम होने के अलावा फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. यह वजन कम करने में मदद कर सकता है और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रख सकता है. पोषण से भरपूर पपीता के फायदे कई हैं, हालांकि कई लोग इसको नजरअंदाज कर देते हैं जो सही नहीं है. यहां इस सुपरहेल्दी फ्रूट के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

पपीता खाने के जबरदस्त फायदे | The Tremendous Benefits Of Eating Papaya

1. आंखों की रोशनी को बरकरार रख सकता है

पपीता में अस्थमा की रोकथाम और यहां तक कि कैंसर रोधी गुणों सहित स्वास्थ्य लाभ की एक लंबी लिस्ट है. पपीते में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट जेक्सैंथिन हानिकारक नीली प्रकाश किरणों को छानता है. यह नेत्र स्वास्थ्य में एक सुरक्षात्मक भूमिका निभाने के लिए माना जाता है, और यह धब्बेदार अध: पतन को दूर रखने में मदद कर सकता है.

2. अस्थमा की रोकथाम में मददगार

अस्थमा विकसित करने का जोखिम उन लोगों में कम होता है जो कुछ पोषक तत्वों की अधिक मात्रा का सेवन करते हैं. इनमें से एक पोषक तत्व बीटा-कैरोटीन है, जो पपीता, खुबानी, ब्रोकोली, कैंटालूप, कद्दू और गाजर जैसे फूड्स में पाया जाता है.

e68nsm58Benefits Of Papaya: पपीता को रोकने में मददगार हो सकता है.

3. कैंसर रोधी गुणों से भरपूर

पपीते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. युवा पुरुषों में, बीटा-कैरोटीन से भरपूर आहार कैंसर एपिडेमियोलॉजी और प्रिवेंशन बायोमार्कर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ एक सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकता है.

4. हड्डीयों को हेल्दी रख सकता है

विटामिन के का कम सेवन हड्डियों के फ्रैक्चर के एक उच्च जोखिम से जुड़ा है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त विटामिन के का सेवन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करता है और कैल्शियम के मूत्र उत्सर्जन को कम कर सकता है, जिसका अर्थ है कि हड्डियों को मजबूत और पुनर्निर्माण करने के लिए शरीर में अधिक कैल्शियम होता है.

5. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

अध्ययनों से पता चला है कि टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग जो हाई फाइबर डाइट का सेवन करते हैं, उनमें ब्लड शुगर लेवल कम होता है, और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन लेवल में सुधार हो सकता है.

6. पाचन को बढ़ावा देता है

पपीते में पैपैन नामक एक एंजाइम होता है जो पाचन में सहायता कर सकता है. वास्तव में, यह एक मांस निविदा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. पपीता में फाइबर और पानी की मात्रा भी अधिक होती है, दोनों कब्ज को रोकने और नियमितता और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

klu88qs8Benefits Of Papaya: पपीता पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है

7. दिल की बीमारी को दूर रखता है

पपीते में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और विटामिन की मात्रा दिल की बीमारी को दूर करने में मदद कर सकती है. सोडियम सेवन में कमी के साथ पोटेशियम के सेवन में वृद्धि सबसे महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन है जो एक व्यक्ति हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने के लिए कर सकता है.

8. सूजन को कम करने में मददगार

कोलीन पपीते में पाया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुमुखी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को नींद, मांसपेशियों की गति, सीखने और याददाश्त में सहायता करता है. कोलीन सेलुलर झिल्ली की संरचना को बनाए रखने में भी मदद करता है, तंत्रिका आवेगों के संचरण में सहायता करता है, वसा के अवशोषण में सहायता करता है.

9. स्किन के लिए फायदेमंद

मसला हुआ पपीता घाव भरने को बढ़ावा देने और जले हुए क्षेत्रों के संक्रमण को रोकने के लिए फायदेमंद होता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि पपीते में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम च्योपोपैन और पपैन उनके लाभकारी प्रभावों के लिए जिम्मेदार हैं. पपैन एंजाइम युक्त मलहम का उपयोग डिकुबाइटस अल्सर (बेडोरेस) के इलाज के लिए भी किया जाता है.

10. बालों की समस्याओं को दूर करता है

पपीता बालों के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सीबम उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व होता है, जो बालों को नमीयुक्त रखता है. त्वचा और बालों सहित सभी शारीरिक ऊतकों की वृद्धि के लिए विटामिन ए भी आवश्यक है. विटामिन सी का पर्याप्त सेवन, जो पपीता प्रदान कर सकता है, कोलेजन के निर्माण और रखरखाव के लिए जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.