Papaya Health Benefits: खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

Papaya Health Benefits: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. इसलिए कुछ गर्मियों के फलों का आनंद लेने के लिए अब से बेहतर समय क्या हो सकता है. जबकि गर्मियों के फलों की सूची लंबी है, एक फल जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, और इसका सेवन खाली पेट (Empty Stomach) करना चाहिए, वह है पपीता. खाली पेट पपीता (Papaya) खाने के पीछे कई कारण हैं.

Papaya Health Benefits: खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

Papaya Health Benefits: खाली पेट पपीता खाने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ होते हैं.

खास बातें

  • खाली पेट पपीता खाने से पेट की समस्याएं होती हैं दूर.
  • कुछ लोगों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • पपीता खाने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Papaya Health Benefits: सीजनल फलों का सेवन हर किसी के लिए जरूरी है. इसलिए कुछ गर्मियों के फलों का आनंद लेने के लिए अब से बेहतर समय क्या हो सकता है. जबकि गर्मियों के फलों की सूची लंबी है, एक फल जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, और इसका सेवन खाली पेट करना चाहिए, वह है पपीता. खाली पेट पपीता खाने (Papaya On An Empty Stomach ) के पीछे कई कारण हैं. पीले-नारंगी रंग के इस फल में कैलोरी कम होने के अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पपीता वजन कम करने में (Papaya For Weight Loss) मदद कर सकता है. यहां तक कि पपीता कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल (Papaya For Control Cholesterole) करने में फायदेमंद माना जाता है. पपीता के फायदे कई होते हैं, लेकिन अगर पपीता को सुबह खाली पेट खाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो सकते है.

खाली पेट पपीता खाने से हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद कर सकता है. पाचन तंत्र (Digestion System) को बेहतर करने और पाचन एंजाइमों की उपस्थिति के कारण आंत को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. यह पाचन संबंधी विकारों को दूर रखने के लिए भी जाना जाता है जैसे पेट फूलना (Flatulence), पेट खराब होना और कब्ज.

खाली पेट पपीता खाने के फायदे | Benefits Of Eating Papaya On An Empty Stomach

- विटामिन ए और सी के एक समृद्ध स्रोत के रूप में, पपीता शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह बीमारियों और संक्रमणों को दूर रखने में मदद कर सकता है.

- अपने वजन घटाने की प्लानिंग में आपकी सहायता करने के लिए अपनी सुबह की दिनचर्या में एक कप पपीता शामिल करें. फाइबर से भरपूर होने के साथ पपीता हमारी क्रेविंग को कम करने में भी मदद कर सकता है.

- पपीते में विटामिन सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की मौजूदगी धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है जो ब्लड फ्लो को बढ़ावा दे सकती है. पपीता कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है जो हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

j7urh1m8Papaya Health Benefits: पपीता खाने से इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है

- एंजाइम पपैन की उपस्थिति को प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करने के लिए कहा जाता है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. पापेन को प्रोटीन के एक समूह साइटोकिन्स के शरीर के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कहा जाता है, जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

- पपीते में ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और विटामिन ई सहित पोषक तत्व आंखों के लिए और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन की रोकथाम के लिए अच्छे माने जाते हैं।

- पपीता स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. विटामिन सी के प्राथमिक स्रोतों में से एक होने के नाते, इसमें बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे कैरोटीनॉयड शामिल हैं जो जब एक साथ जोड़ते हैं, तो त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं. 

- स्किन पर झुर्रियों से राहत दिलाने में पपीता काफी फायदेमंद माना जाता है. 

आपका पपीता कैसा होना चाहिए?

वैसे तो पपीता पका हुआ होना चाहिए. अगर कच्चा भी है तो इसे डेसर्ट, सलाद और स्मूदी में एक भरने के उपचार के लिए भी जोड़ा जा सकता है.

papaya

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता?

1. पपीते में लेटेक्स की उपस्थिति के कारण यह गर्भाशय के संकुचन का कारण हो सकता है, गर्भवती महिलाओं को इस फल से बचने की सलाह दी जाती है.

2. पपीते का सेवन ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होता है. इसलिए जो लोग ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं, उन्हें पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए.

3. दस्त से परेशान लोगों को पपीता का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.